Type 2 Diabetes: सुबह उठते ही शरीर दिखाए ये 6 संकेत तो बढ़ गया है आपका शुगर लेवल, हो जाएं अलर्ट

High Blood Sugar Signs: एक सामान्य व्यक्ति में आमतौर पर सुबह के समय ब्लड शुगर - या ग्लूकोज लेवल थोड़ा अधिक होता है, लेकिन, डायबिटीज वाले कुछ लोगों में काफी अधिक होता है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

Type 2 Diabetes: सुबह उठते ही शरीर दिखाए ये 6 संकेत तो बढ़ गया है आपका शुगर लेवल, हो जाएं अलर्ट

High Blood Sugar Signs: हाई ब्लड शुगर लेवल को हाइपरग्लेसेमिया कहा जाता है.

खास बातें

  • हाई ब्लड शुगर लेवल को हाइपरग्लेसेमिया कहा जाता है.
  • आपने सोने से पहले गलत खाना खा लिया था, इससे भी फर्क पड़ता है.
  • कम कार्ब वाला नाश्ता करें, ताकि ब्लड शुगर लेवल अधिक न बढ़े.

High Sugar Level In The Morning: हाई ब्लड शुगर लेवल को हाइपरग्लेसेमिया कहा जाता है. एक सामान्य व्यक्ति में आमतौर पर सुबह के समय ब्लड शुगर - या ग्लूकोज लेवल थोड़ा अधिक होता है, लेकिन, डायबिटीज वाले कुछ लोगों में काफी अधिक होता है. आम तौर पर, आपके शरीर में सुबह में होने वाले सामान्य हार्मोनल परिवर्तन आपके ब्लड शुगर को बढ़ाएंगे, चाहे आपको डायबिटीज हो या नहीं. शुगर में वृद्धि आपके शरीर का यह सुनिश्चित करने का तरीका है कि आपके पास उठने और दिन की शुरुआत करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा है. अगर आपको डायबिटीज है, तो हो सकता है कि आपके शरीर में इन हार्मोनों का रिट्रिब्यूशन करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन न हो. नाश्ते से पहले, आपको आमतौर पर बिना खाए कम से कम आठ घंटे का समय बीत चुका होता है (क्योंकि आप सो रहे हैं).

आपको सुबह हाई ब्लड शुगर भी हो सकता है क्योंकि, एक रात पहले आपके पास पर्याप्त इंसुलिन नहीं था, आपने बहुत अधिक या बहुत कम दवा ली. या आपने सोने से पहले गलत खाना खा लिया था. यहां कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताया गया है जो बताते हैं कि सुबह के समय आपका शुगर लेवल बढ़ा हुआ है. 

सुबह दिखने वाले हाई ब्लड शुगर के लक्षण | Symptoms Of High Blood Sugar That Appear In The Morning

1. मतली
2. बेहोशी या कमजोरी महसूस होना
3. प्यास
4. थकान
5. धुंधली दृष्टि
6. यूरीन में वृद्धि

बेशक, जागने पर कुछ घबराहट और प्यास लगना सामान्य है. हाइपरग्लेसेमिया और सामान्य सुबह की थकान के बीच अंतर करना महत्वपूर्ण है और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने ब्लड शुगर की जांच करें.

सुबह के समय ब्लड शुगर हाई क्यों होता है? | Why Is Blood Sugar High In The Morning?

सुबह के शुरुआती घंटों में हार्मोन जारी होते हैं. बदले में, हार्मोन लीवर को ग्लाइकोजन (जो ग्लूकोज बन जाता है) के अपने भंडार को मुक्त करते हैं, इस प्रकार ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं. ये हार्मोन आमतौर पर अतिरिक्त ऊर्जा देने के लिए जारी किए जाते हैं. तो, सिद्धांत यह है कि शरीर आपको जागने और दिन शुरू करने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा देने के लिए अतिरिक्त ग्लूकोज जारी करता है. जाहिर है, यह अतिरिक्त ग्लूकोज डायबिटीज वाले लोगों के लिए बुरा हो सकता है.

सुबह हाई ब्लड शुगर लेवल होने के अन्य कारण हो सकते हैं, जैसे कि सोने से पहले बहुत अधिक का सेवन या इंसुलिन के एक अलग लेवल की जरूरत.

सुबह ब्लड शुगर कैसे कम करें | How To Lower Blood Sugar In The Morning

दिन के किसी भी समय की तरह, ब्लड शुगर को कम करने का मतलब आमतौर पर दवा लेना होगा.

अगर आप डायबिटीज के लिए अन्य दवाएं ले रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप दिन के सही समय पर सही मात्रा में ले रहे हैं. आप अपने ब्लड शुगर लेवल पर वापस लाने के लिए इंसुलिन का उपयोग करना चाह सकते हैं.

कम कार्ब वाला नाश्ता करें. ताकि ब्लड शुगर लेवल को और भी अधिक न बढ़ाया जा सके.

एक दिन में क‍ितना नमक खाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.