विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह उठते ही पी लीजिए इन मेडिसिनल पत्तियों का पानी, मिलते हैं ये 6 गजब के लाभ, क्या जानते हैं आप?

Moringa Leaves Water Benefits: जब आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास मोरिंगा की पत्तियों के पानी से आपको कमाल का लाभ मिल सकता है. मॉर्निंग डिटॉक्स ड्रिंक में सहजन की पत्तियों को शामिल कर आप अपनी सेहत का कायाकल्प कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
सुबह उठते ही पी लीजिए इन मेडिसिनल पत्तियों का पानी, मिलते हैं ये 6 गजब के लाभ, क्या जानते हैं आप?
Moringa Leaves Water Benefits: मोरिंगा की पत्तियों का पानी सुबह सबसे अच्छा है.

Sahjan Ke Patte Ka Pani Peene Ke Fayde: मोरिंगा की पत्तियां, जिन्हें सहजन की पत्तियां भी कहा जाता है, जरूरी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. इन अद्भुत हरी पत्तियों का उपयोग सदियों किया जाता रहा है. आयुर्वेद के अनुसार, मोरिंगा की पत्तियों से भिगोया हुआ पानी अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल करना कई मायनों में अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है. आपके सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने से लेकर आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने तक जब आप नेचुरल तरीके से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो मोरिंगा की पत्तियां सबसे अच्छा विकल्प हैं, लेकिन सवाल यह है कि इन पत्तियों को अपनी डाइट में कैसे शामिल किया जाए. मोरिंगा की पत्तियों का सेवन करने के कई तरीकों में से एक तरीका यह है कि सुबह एक डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक बनाया जाए जिसे आप खाली पेट पी सकते हैं, लेकिन जब आप अपने दिन की शुरुआत इस तरह से करते हैं तो आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है? यहां कुछ फायदों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए.

क्या खाली पेट मोरिंगा की पत्तियों का पानी पीना चाहिए? | Should one drink Moringa leaves water on an empty stomach?

1. आपके शरीर को भीतर से डिटॉक्सीफाई करता है

सुबह सबसे पहले मोरिंगा की पत्तियों वाला पानी पीने से आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई में मदद मिलती है. पत्तियां अपनी शुद्धिकरण क्षमताओं के लिए प्रसिद्ध हैं और वे टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में सहायता करती हैं. आप बस एक चम्मच मोरिंगा पत्तियों का पाउडर ले सकते हैं और इसे अपने नियमित गर्म सुबह के पानी में मिला सकते हैं. यह आपकी स्किन और बालों के लिए भी सबसे अच्छा डिटॉक्स ड्रिंक है.

2. मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है

इन जादुई पत्तियों से आपके दिन के मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिलता है. शोध से पता चला है कि मोरिंगा की पत्तियों में ऐसे यौगिक होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और वजन घटाने में मदद करते हैं. खाली पेट इस मिश्रण का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को स्टिमुलेट कर सकता है और आपके शरीर को दिन भर में ज्यादा प्रभावी ढंग से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: कम उम्र में ही दाढ़ी होने लगी है सफेद, तो करें ये 4 काम, दाढ़ी को काला और घना होने में नहीं लगेगा ज्यादा समय

3. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

एक गिलास मोरिंगा की पत्तियों के पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करने का एक और बड़ा स्वास्थ्य लाभ वजन कम करना है. जब आप सुबह सबसे पहले इस डिटॉक्स ड्रिंक को पीते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म रेट एक बेहतरीन किकस्टार्ट बन जाती है. हाई मेटाबॉलिज्म रेट स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. जरूरी विटामिन से भरपूर

मोरिंगा की पत्तियां सुरक्षात्मक एंटीऑक्सिडेंट से भी भरी होती हैं जो आपके शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाती हैं. ये छोटी हरी पत्तियां विटामिन और विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम और आयरन जैसे जरूरी मिनरल्स का भी स्रोत हैं. इनका सेवन एक मजबूत इम्यून सिस्टम, हेल्दी हड्डियों को सपोर्ट कर सकता है.

5. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मददगार

खाली पेट मोरिंगा की पत्तियों के पानी का सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में अद्भुत काम कर सकता है. यह मुख्य रूप से इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने वाले यौगिकों के कारण होता है. मोरिंगा का पानी डायबिटीज वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

यह भी पढ़ें: मोटा पेट करना है अंदर और दिखना है सपाट, तो सुबह करें ये 5 काम, महीनेभर में आसानी से कम होगा वजन

6. बेहतर पाचन को बढ़ावा देता है

क्या आप अपच और पेट फूलने से पीड़ित हैं. हर सुबह इस अद्भुत डिटॉक्स ड्रिंक के साथ अपने दिन की शुरुआत करें और जादू देखें. मोरिंगा की पत्ती का पानी अपनी हाई फाइबर सामग्री के कारण हेल्दी डायजेशन को बढ़ावा देता है.

Frequent urination Causes | ये 4 बीमारियां होने पर बार-बार आता है पेशाब

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मी को मात देने के लिए रोज पिएं इस चीज की चाय, तुरंत मिल सकती है ठंडक और ताजगी
सुबह उठते ही पी लीजिए इन मेडिसिनल पत्तियों का पानी, मिलते हैं ये 6 गजब के लाभ, क्या जानते हैं आप?
दही के साथ बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, बगड़ सकती है सेहत, पेट पकड़कर रहेंगे कुछ दिन
Next Article
दही के साथ बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, बगड़ सकती है सेहत, पेट पकड़कर रहेंगे कुछ दिन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;