Thyroid Problem: कहीं आप भी तो नहीं थायरॉइड के शिकार, इन लक्षणों से करें पहचान

Thyroid Problem: आज की इस अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते शरीर में हॉरमोन्स का बिगड़ना आम बात हो गई है. हार्मोंस अगर बैलेंस हैं तो हम शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं.

Thyroid Problem: कहीं आप भी तो नहीं थायरॉइड के शिकार, इन लक्षणों से करें पहचान

Thyroid Problem: शरीर में थायरॉइड का नॉर्मल होना बहुत जरूरी है.

Thyroid Problem: शरीर अगर स्वस्थ है तो हम कई बीमारियों से बचे रहते हैं. लेकिन कई बार हम उन छोटी-छोटी बातों को दरकिनार कर देते हैं जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकती हैं. आज की इस अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते शरीर में हॉरमोन्स का बिगड़ना आम बात हो गई है. हार्मोंस अगर बैलेंस हैं तो हम शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं. और अगर हार्मोंस में किसी भी तरह की गड़बड़ी है तो एक सबसे आप समस्या परेशान करती है वो है थायरॉइड. शरीर में थायरॉइड का नॉर्मल होना बहुत जरूरी है. अगर थायरॉइड घटा है तो भी परेशानी की बात है और अगर बढ़ा है तो भी परेशानी की बात है. तो चलिए जानते हैं थायरॉइट के लक्षणों की कैसे करें पहचान.

 

इन लक्षणों से करें थायरॉइड की पहचान- Symptoms Of Thyroid:

1. तेज हार्टबीट-

थायरॉइड असामान्य होने का सबसे आम लक्षण है तेज हार्टबीट. अगर आपकी धड़कन तेज या इररेग्युलर लग रही है तो यह भी थायरॉइड ग्लैंड की हायपर ऐक्टिविटी की वजह से हो सकता है. 

Remedies For Cough: कफ की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

heartbeat 650

2. थकान-
 
थायरॉइड होने का एक आम लक्षण है थकान. कुछ भी काम करने के बाद थकान महसूस होना भी थायरॉइड का संकेत हो सकता है. अगर आपका थायरॉइड लेवल गड़बड़ है तो आपको ज्यादा थकान लग सकती है. 

Diabetes Diet: क्या काले चावल डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होते हैं? जानिए

3. वजन-

थायरॉइड कम और ज्यादा दोनों ही स्थिति में आपका वजन घट या बढ़ सकता है. ऐसे में अगर आपका अचानक से वजन घट और बढ़ रहा है तो आप इसे इग्नोर न करें. क्योंकि वजन का तेजी से बढ़ना या घटना थायरॉयड ग्लैंड की वजह से हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.