Remedies For Cough: कफ की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Home Remedies For Cough: मौसम में बदलाव होते ही सर्दी, जुकाम और कफ की समस्या परेशान करने लगती है. बदलते मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि इस मौसम में जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

Remedies For Cough: कफ की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Remedies For Cough: कफ अंदर छाती में जमा रहता है जो आसानी से निकल नहीं पाता.

Remedies To Get Relief From Cough: मौसम में बदलाव होते ही सर्दी, जुकाम और कफ की समस्या परेशान करने लगती है. बदलते मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि इस मौसम में जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. सर्दी-जुकाम और कफ की समस्या होते ही हम दवा ले लेते हैं और कई बार ये दवा सर्दी जुकाम तो सही कर देती है लेकिन, कफ की समस्या काफी दिनों तक बनी रहती है. इसका एक कारण है कि कफ अंदर छाती में जमा रहता है जो आसानी से निकल नहीं पाता और हमें काफी परेशान उठानी पड़ती है. तो अगर आप भी इसी तरह की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

 

कफ से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय- Home Remedies To Get Relief From Cough: 

1. अदरक-

अदरक को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण ये छाती और गले में जमा कफ को बाहर निकालने में मदद कर सकती है.

Diabetes Diet: क्या काले चावल डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होते हैं? जानिए 

6apjgsj8

2. पुदीने-

कई बार कफ के साथ-साथ बंद नाक भी काफी परेशान करती है. अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए पुदीने का तेल मददगार हो सकता है. गर्म पानी में पुदीने के तेल की 2-3 बूंद डालकर इससे भाप लेने से जमा कफ निकालने में मदद मिल सकती है.

3. शहद-

शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. शहद और काली मिर्च के सेवन से खांसी, छाती में जमा कफ को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

Teeth Whitening Powder: दांतों पर जमें पीले दांग हटाने के लिए घर पर बनाएं कारगर टूथ पाउडर, हीरे की तरह चमकेंगे दांत

4. गरम पानी-

गरम पानी में नमक डालकर गरारे करने से न केवल गला साफ होता है बल्कि जमा कफ को भी निकालने में मदद मिल सकती है. इससे खांसी और गले की सूजन में भी आराम मिल सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.