इन प्राकृतिक चीजों से पेट साफ करने में मिलेगी मदद, कब्ज से मिल सकती है राहत

Constipation Home Remedies: कुछ उपाय न केवल हमें कब्ज से राहत देते हैं, बल्कि हमारे पाचन को भी सुधारते हैं. यहां कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजें हैं जो हमारे पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं.

इन प्राकृतिक चीजों से पेट साफ करने में मिलेगी मदद, कब्ज से मिल सकती है राहत

Constipation Diet: खानपान की कुछ गलतियां इस समस्या को और भी बढ़ा देती हैं.

How To Relief From Constipation: कब्ज या पेट साफ न होना एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है. खासकर आजकल की अनियमित लाइफस्टाइल और खाने पीने की अनहेल्दी आदत के कारण. कुछ गलतियां इस समस्या को और भी बढ़ा देती हैं. बढ़ते तनाव, खाने में ज्यादा तली चीजें और पर्याप्त पानी की कमी भी पेट साफ न होने का एकमात्र कारण नहीं है, लेकिन हमारे पास कुछ प्राकृतिक उपाय हैं जो हमें पेट को साफ और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. ये उपाय न केवल हमें कब्ज से राहत देते हैं, बल्कि हमारे पाचन को भी सुधारते हैं. यहां कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजें हैं जो हमारे पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: दूध के साथ इस चीज का प्रयोग करने से आपके चेहरे पर खुद-ब-खुद आ सकती है नई चमक, जानिए सही तरीका

कब्ज से राहत दिलाने में मददगार फूड्स | Foods Helpful In Relieving Constipation

1. ताजा फल और सब्जियां: ताजा फल और सब्जियां भरपूर मात्रा में फाइबर का स्रोत होते हैं, जो पेट को साफ और हेल्दी रखने में मदद करता है. फलों में जैसे कि अनार, सेब, नाशपाती और सब्जियों में पालक, गोभी, गाजर और शलजम आदि शामिल हैं.

2. पानी: पानी पेट को साफ करने में बहुत जरूरी बड़ी निभाता है. हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए.

3. अनार का रस: अनार का रस कई पेट संबंधी समस्याओं में लाभकारी होता है, जैसे कि कब्ज, गैस और एसिडिटी.

4. अजवाइन: अजवाइन का सेवन पेट की गैस को कम करता है और पाचन को सुधारता है. एक चमच अजवाइन को गर्म पानी में भिगोकर पीने से लाभ होता है.

5. त्रिफला: त्रिफला एक प्राकृतिक आयुर्वेदिक दवा है जो पेट संबंधी समस्याओं के इलाज में प्रयोग किया जाता है. इसे रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ लेने से लाभ होता है.

यह भी पढ़ें: अर्जुन की छाल का काढ़ा क्यों पीते हैं लोग? जानिए इसका सेवन करने के गजब फायदे

इन प्राकृतिक उपायों का नियमित रूप से सेवन करने से हम पेट को साफ रख सकते हैं और कब्ज से राहत पा सकते हैं, लेकिन अगर यह समस्या गंभीर होती है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)