Year Ender 2023: इस साल वजन घटाने के लिए गूगल पर ट्रेंड में रहे ये घरेलू नुस्खे, सबसे ज्यादा किए गए सर्च

Weight Loss Home Remedies: हर साल वजन घटाने के उपाय गुगल पर ट्रेंड में रहते हैं. मोटापा कैसे घटाएं या पेट की चर्बी कम करने के उपाय जैसे सवालों के जवाब लोग गूगल पर तलाशते हैं. इस साल भी वजन घटाने के लिए 7 घरेलू नुस्खे ट्रेंड में रहे.

Year Ender 2023: इस साल वजन घटाने के लिए गूगल पर ट्रेंड में रहे ये घरेलू नुस्खे, सबसे ज्यादा किए गए सर्च

Weight Loss Home Remedies: 2023 में लोगों ने वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खे खोजे हैं.

Most Searched Home Remedies: वजन घटाना गूगल पर सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले शब्दों में से एक है. लोग हमेशा इस फैक्ट को भूलकर वापस शेप में आने के लिए शॉर्टकट की तलाश में रहते हैं कि केवल लगातार प्रयास ही किसी को वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. केवल व्यायाम, घरेलू नुस्खे और डाइट के सही मिश्रण से ही कोई अपने वेट लॉस टारगेट को हासिल कर सकते है. 2023 में लोगों ने वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खे खोजे हैं. हम आपके लिए यहां कुछ सबसे ट्रेंडिंग नुस्खे लेकर आए हैं जो इस साल वजन घटाने के लिए गुगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए गए.

1. नींबू के प्रयोग से वजन घटाने का घरेलू उपाय

वजन घटाने के लिए नींबू पानी सबसे अच्छे उपायों में से एक माना जाता है. आप इसे सुबह खाली पेट और भोजन से पहले या बाद में पी सकते हैं. यह मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, जो बॉडी में फैट को जमा करने से रोकने में मदद करता है.

इसके अलावा, नींबू विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस भी आपके शरीर को हर मौसम में हाइड्रेटेड रखने के लिए अच्छा है.

ये भी पढ़ें: रोज ब्रश करने के बाद भी दूर से चमकता है दांतों का पीलापन, तो इस चीज से करें साफ, कुदरती सफेद हो जाएंगे गंदे दांत

2. जीरा और अजवायन से वजन घटाने का घरेलू उपाय

जीरा और अजवाइन ऐसे मसाले हैं जिनके वजन घटाने में सहायता के अलावा कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. यह लोगों को ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने, ब्लोटिंग को कम करने और हार्मोनल बैलेंस को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

आप एक चाय तैयार कर सकते हैं जिसमें एक चम्मच जीरा, एक चम्मच अजवाइन या कैरम के बीज, 7-10 करी पत्ते, एक बड़ा चम्मच धनिया के बीज और एक इंच कसा हुआ अदरक शामिल करें. आपको सभी चीजों को दो गिलास पानी में उबालना होगा और सुबह इस मिश्रण को पीना होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

3. लहसुन से वजन घटाने का घरेलू उपाय

हर दिन 1-2 लहसुन की कलियां चबाने से आपको अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में काफी मदद मिल सकती है. यह आपका एनर्जी लेवल को बढ़ाएगा और आपको कुछ एक्स्ट्रा कैलोरी पाने में मदद करेगा. स्वाद और गंध बनी रह सकती है, लेकिन ओरल हेल्थ में सुधार के लिए आप हमेशा पुदीना या लौंग खा सकते हैं.

4. एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करके वजन घटाने का घरेलू उपचार

सेब के सिरके में एसिटिक एसिड पाया जाता है जो फैट के जमाव को दबाने में मदद करता है. इसलिए अगर आप हर दिन गर्म पानी के साथ इसका एक चम्मच सेवन करते हैं, तो यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन कम करने में मदद कर सकता है. आप इसे सलाद ड्रेसिंग में भी जोड़ सकते हैं.

5. काली मिर्च के उपयोग से वजन घटाने का घरेलू उपाय

जब वजन घटाने के घरेलू उपचार की बात आती है तो काली मिर्च एक और उपयोगी सामग्री है. यह पाचन तंत्र में सुधार और फैट को पिघलाने से जुड़ा है. आप इसे करी में शामिल करके या फलों पर छिड़क कर इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रोज पी लीजिए एक गिलास गाजर का जूस, चेहरे पर आएगी लाली और बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी, मिलेंगे ये गजब के फायदे भी

6. दालचीनी के उपयोग से वजन घटाने के घरेलू उपचार

दालचीनी का पानी वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है. उबलते पानी में दालचीनी की एक छड़ी डालें. ड्रिंक को छान लें और एक चम्मच शहद या नींबू के रस के साथ इसका सेवन करें. यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के अलावा हार्ट हेल्थ और इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देगा.

7. मेथी के बीज से वजन घटाने के घरेलू उपाय

आप मेथी के दानों को सूप, पराठा, चीला और जूस का सेवन कर सकते हैं. हालांकि, इन्हें अपने डेली रूटीन में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका 1-2 बड़े चम्मच बीजों को रात भर भिगोना और अगली सुबह पानी पीना है. आप एक कप गर्म पानी में एक चम्मच मेथी पाउडर भी मिला सकते हैं और इसे दिन में भोजन से पहले दो बार पी सकते हैं. यह न केवल वजन घटाने में मदद करेगा बल्कि कब्ज से भी बचाएगा.

Covid 19 New Sub Variant JN.1: कितना खतरनाक है कोविड-19 का नया वैरिएंट? Doctor ने दिए सवालों के जवाब



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)