Yoga For Stroke: ​स्ट्रोक के मरीजों के लिए बेहद मददगार हैं ये 5 योगाभ्यास, एक नहीं मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, जानिए

Yoga For Stroke Recovery: स्ट्रोक से जल्द रिकवरी के लिए कुछ योग आसन फायदेमंद साबित हो सकते हैं. कर सकते हैं. यहां कुछ योग आसनों के बारे में बताया गया है जो स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Yoga For Stroke: ​स्ट्रोक के मरीजों के लिए बेहद मददगार हैं ये 5 योगाभ्यास, एक नहीं मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, जानिए

Yoga For Stroke: बालासन योग को कई मायनों में हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Yoga For Stroke Patients: योग करने से शरीर को कई फायदे होते हैं. योग एक प्रकार का शारीरिक और मानसिक अभ्यास है जो बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करता है. आजकल की लाइफस्टाइल के चलते लोग आए दिन स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्या का शिकार हो रहे हैं, लेकिन दिन में कुछ समय योग को देने से इस समस्या से बचा जा सकता है. इसके अलावा योग करने से जिन लोगों को स्ट्रोक आ चुका है, वह भी जल्द रिकवर कर सकते हैं. यहां कुछ योग आसनों के बारे में बताया गया है जो स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Belly Fat घटाने के लिए ये रहे Kalonji को इस्तेमाल करने के 3 आसान तरीके, कुछ ही दिनों में तेजी से पिघल जाएगा Body Fat

स्ट्रोक के रिस्क को कम करने के लिए योग | Yoga To Reduce The Risk Of Stroke

1) बालासन 

बालासन योग को कई मायनों में हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. इस योग को करने से शरीर की तंत्रिकाओं को आराम मिलता है, जिसकी वजह से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा ये योग ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मददगार साबित होता है. हाई ब्लड प्रेशर की वजह से भी लोग स्ट्रोक का शिकार हो जाते हैं. इसके अलावा बालासन योग हमारे दिमाग को भी आराम देने का काम करता है.

इन पौधों की पत्तियों में बसती है डायबिटीज रोगियों की जान, Blood Sugar तुरंत हो जाएगा कंट्रोल, ये रहा आसान तरीका

2) वृक्षासन

इस योग को करने से सांसों को सुचारू बनाने, मन को शांत करने और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है. इस योग से हमारा ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है, जिससे स्ट्रोक का खतरा कम रहता है.

29flv5g8

ये मन को शांत करने में मददगार है. Photo Credit: iStock

3) सुखासन

सुखासन बहुत ही लोकप्रिय योग आसन है. ये श्वास को नियंत्रित करने के साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. इसे करने से आपका मन शांत रहता है और तनाव दूर होता है. इसे करने से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है.

4) भुजंगासन

वे लोग जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें इस योग को करना चाहिए. इससे ब्लड और ऑक्सीजन के संचार को बढ़ावा मिलता है. साथ ही तनाव से छुटकारा मिलता है. ये योग दिल के स्वास्थ्य को भी अच्छा रखने बेहद मददगार है.

पूरी तरह डैमेज होने वाला है आपका लिवर, इन 5 संकेतों से लगा सकते हैं पता! जानें लिवर की बीमारी के वार्निंग साइन

5) उष्ट्रासन योग

उष्ट्रासन का अभ्यास पूरी बॉडी को खोलने में मदद करता है. ये शरीर को फ्लेसिबल बनाता है, साथ ही कई बीमारियों से दूर रखता है. इस योग को करने से ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.