Cause Sinus Headache: इन 4 वजहों से होता है साइनस सिरदर्द, जानें इससे निपटने के आसान उपाय

Sinus Headache: साइनस सिरदर्द से दर्द तब महसूस होता है जब संक्रमण के कारण झिल्ली सूज जाती है. यह दबाव और दर्द का कारण बनता है, जिससे साइनस में द्रव का निर्माण भी होता है.

Cause Sinus Headache: इन 4 वजहों से होता है साइनस सिरदर्द, जानें इससे निपटने के आसान उपाय

Sinus Headache: साइनस माथे नाक और चीकबोन्स के पीछे स्थित होते हैं.

Sinus: साइनस माथे नाक और चीकबोन्स के पीछे स्थित होते हैं. साइनस सिरदर्द तब होता है जब साइनस में एलर्जी की प्रतिक्रिया या संक्रमण (साइनसाइटिस) के कारण सूजन हो जाती है. दबाव बढ़ जाता है और दर्द का कारण बनता है. साइनस सिरदर्द से दर्द तब महसूस होता है जब संक्रमण के कारण झिल्ली सूज जाती है. यह दबाव और दर्द का कारण बनता है, जिससे साइनस में द्रव का निर्माण भी होता है. साइनस के सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं जानने के लिए पढ़ते रहें.

साइनस के जोखिम कारक और कारण | Sinus Risk Factors And Causes

1) सामान्य सर्दी

साइनस में सिरदर्द का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है क्योंकि नाक के क्षेत्र बलगम से अवरुद्ध हो जाता है, जिससे मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है और दर्द होता है.

2) मौसमी एलर्जी

आम सर्दी की तरह मौसमी एलर्जी भी साइनस सिरदर्द के सामान्य कारण हैं. एलर्जी नाक क्षेत्र में गड़बड़ी का कारण बनती है, जिससे साइनस के लक्षणों में सूजन भी शामिल है.

3) नेजल पॉलीप्स

यह नाक में असामान्य वृद्धि है जो रुकावट का कारण बनता है. इस रुकावट के कारण नाक में बलगम जमा हो जाता है जिससे दबाव पड़ता है और दर्द होता है.

 

4) डीविएटेड सेप्टम

यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें नाक की हड्डी सीधी नहीं होती है. यह आमतौर पर सांस लेने में समस्या का कारण बनती है. ये बलगम अवरुद्ध होने के साथ और साइनस सिरदर्द भी पैदा कर सकता है.

कैसे करें उपचार?

साइनस सिरदर्द आम हैं और ज्यादातर मामलों में कुछ सरल तरीकों से इसका इलाज किया जाता है.

घरेलू उपचार: साइनस सिरदर्द को कम करने के लिए दवा लेने के बजाय बुनियादी घरेलू उपचारों को आजमाना फायदेमंद हो सकता है. दर्द वाली जगह पर गर्म सेक करने से भी दर्द से राहत मिलती है.

ओवर-द-काउंटर दवाएं: ये शुरुआत में दर्द को दूर करने और साइनस कैविटी के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं. अगर एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण सिरदर्द होता है तो एंटीहिस्टामाइन जैसी ओटीसी दवाएं मदद कर सकती हैं.

दर्द निवारक और डिकॉन्गेस्टेंट: अगर दर्द लंबे समय तक बना रहता है, तो डॉक्टर दर्द से राहत के लिए कुछ दवाओं का सुझाव देंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अन्य खबरें