दिल्ली में भयंकर गर्मी के चलते येलो अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दी ये सलाह, लू से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें, जानिए

दिल्ली में येलो अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि तेज गर्मी और जानलेवा लू का अनुमान लगाया जा रहा है और इसलिए लोगों को खुद को लेकर सजग रहने की जरूरत है.

दिल्ली में भयंकर गर्मी के चलते येलो अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दी ये सलाह, लू से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें, जानिए

Temperature In Delhi: भयंकर गर्मी के चलते पारा 45 डिग्री के पार चला गया है.

Yellow Alert For Heat Wave: बहुत तेज और चिलचिलाती गर्मी  और लू (Heatwave) का सामना कर रही दिल्ली में मौसम विभाग (IMD) ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है. दिल्ली में येलो अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि तेज गर्मी और जानलेवा लू का अनुमान लगाया जा रहा है और इसलिए लोगों को खुद को लेकर सजग रहने की जरूरत है. येलो अलर्ट का ऐलान रविवार को दिल्ली में भयंकर गर्मी के चलते पारे के 45 डिग्री के पार जाने के बाद हुआ है. माना जा रहा है कि गर्मी में पारा अभी और ऊपर जाएगा और इस दौरान तेज लू यानी हीटवेव भी लोगों को परेशान कर सकती है. हालांकि राहत की बात ये भी है कि इस हफ्ते के अंत में बारिश के अनुमान की वजह से पारा थोड़ा सा नीचे आ सकता है और लोगों को कुछ राहत मिल सकती है.

लू लगने पर क्या होता है, बचाव के लिए समय रहते कस लें कमर, करें ये उपाय..

येलो अलर्ट के दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है जिससे लू से बचा जा सके.  दरअसल येलो अलर्ट का मतलब होता है कि सामान्य लोगों के लिए लू सहन करने लायक है लेकिन बुजुर्ग बच्चों और बीमारों के लिए ये स्थिति और मौसम नुकसानदेह हो सकता है.

येलो अलर्ट में क्या करें और क्या ना करें  (Do's and Don'ts in yellow alert)

  • मौसम विभाग ने येलो अलर्ट में कुछ खास बातों पर अमल करने की सलाह दी है. इस दौरान सभी को गर्म मौसम से बचकर रहना चाहिए. हल्के रंग के सूती और हवादार कपड़े पहनने चाहिए.
  • बिना कारण घर से बाहर न निकलने की सलाह दी जाती है. खासकर बीमार और बच्चों को घर से बाहर दोपहर के वक्त नहीं निकलना चाहिए. घर से बाहर निकल रहे हैं तो सिर पर कपड़ा रखिए या फिर छाता अपने साथ रखें. 
  • दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक गर्मी का ज्यादा प्रकोप होता है और इस समय घर से बाहर न निकलें. 
  • जितना हो सके ठंडे पेय और पानी पीते रहिए ताकि शरीर में पानी की कमी न हो.
  •  घर के बाहर किसी स्पोर्ट्स या थका देने वाली एक्टिविटी में भाग न लें.
  • चाय, कॉफी, कार्बोनेटेड ड्रिंक का सेवन कम करें, इससे शरीर में डिहाइड्रेशन होने की संभावना बढ़ जाती है. बासी भोजन न करें और हाई प्रोटीन से भरपूर फूड्स से परहेज करें.
  •  सन बर्न से बचने के लिए अपने सिर के साथ साथ गले, हाथ और पैरों को भी सूरज की रोशनी से बचाने का प्रयास करें.
  • गर्मी और लू लग जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Spinal Cord Recovery Story: सिरफिरे आश‍िक ने बना दिया था जिंदा लाश,आज मिसाल है सारिका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.