इस तरीके से करें अंजीर का सेवन, लटकती तोंद को महीनेभर में पिघलाकर कर देगी गायब, शरीर होने लगेगा पतला

Fig (Anjeer) Benefits: अंजीर मोटापा कम करने में मदद कर सकती है. बशर्ते आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करने का तरीका पता हो. यहां हम 3 ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनके जरिए आप अंजीर का सेवन कर तेजी से वेट लॉस में मदद पा सकते हैं.

इस तरीके से करें अंजीर का सेवन, लटकती तोंद को महीनेभर में पिघलाकर कर देगी गायब, शरीर होने लगेगा पतला

Fig For Weight Loss: वजन घटाने के लिए अंजीर काफी फायदेमंद मानी जाती है.

Fig For Weight Loss: मोटापा आज के समय में बहुत से लोगों को परेशान कर रहा है. पेट की चर्बी हो या कमर का फैट हर कोई इसे कम करने के लिए प्रयास कर रहा है. हालांकि सही दिशा में काम न करने से वजन कम करना थोड़ा मुश्किल होता है. कुछ चीजें हैं जिन्हें वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद है. अंजीर पोषण का पावरहाउस है. ये डायटरी फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए अंजीर के फायदे कमाल के हैं. ये वेट लॉस करने वालों के लिए कमाल का हाई फाइबर डाइटरी ऑप्शन है. फाइबर फूख को कंट्रोल करता है और तृप्ति को बढ़ावा देता है, इससे आप पूरे दिन कम से कम कैलोरी खाते हैं. अंजीर पोषक तत्वों का एक प्राकृतिक स्रोत है, जिन्हें लेने के लिए अंजीर का पानी पिया जा सकता है या और भी कई तरीके हैं जिनकी मदद से हम इसे वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

वजन घटाने के लिए अंजीर के फायदे | Benefits of Figs For Weight Loss

इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है और यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे भूख कम लगती और आप कम मात्रा में कैलोरी का सेवन करते हैं. अंजीर क्रेविंग को कंट्रोल करने में भी मदद करती है. सुबह खाली पेट अंजीर का पानी पीने से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. अंजीर में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो आंत को हेल्दी बनाए रखने और कब्ज को रोकने में मदद करता है और डायजेशन हेल्थ में सुधार होता है.

सके अलावा, अंजीर कई जरूरी विटामिन और मिनरल का एक बड़ा स्रोत है, जैसे कि मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन के और विटामिन ए. ये पोषक तत्व ब्लड प्रेशर रेगुलेशन, बेहतर इम्यूनिटी और बोन हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हैं. इसके अलावा, अंजीर का पानी वजन घटाने में भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके साथ ही अगर आप अपना बॉडी फैट कम करना चाहते हैं तो अंजीर को डाइट में शामिल करने के कुछ तरीके हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इस फल का पत्ता बढ़ाएगा आपके बालों की ग्रोथ, हफ्ते में 2 बार करें इस्तेमाल, कमर तक लंबे होने में नहीं लगेगा टाइम

अंजीर खाने का सबसे सही तरीका | Best way to eat figs

1. इसे किसी भी अन्य फल की तरह ही लें

आप बस कुछ ताजा अंजीर खरीद सकते हैं, उन्हें सुबह सबसे पहले 2-3 टुकड़े खा सकते हैं. इस फल में घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो लंबे समय तक आपका पेट भरा रखकर वजन घटाने को बढ़ावा देता है. वजन घटाने के दौरान सूखी अंजीर खाने से बचें.

2. दूध के साथ अंजीर का सेवन करें

आप दूध में 1-2 अंजीर के टुकड़े उबाल सकते हैं. दूध के अतिरिक्त लाभ के साथ अंजीर आपकी सहनशक्ति और इम्यूनिटी को बनाने में मदद करता है जो बदले में आपके शरीर को वायरस से लड़ने में मदद करता है. आप इस गर्म दूध को रात में पी सकते हैं और इससे आपको अच्छी नींद आएगी.

3. ब्रेकफास्ट में शामिल करें

मूसली या ओट्स के कटोरे में कुछ नट्स, फल और अंजीर एड करें. ये आपके ब्रेकफास्ट की न्यूट्रिशनल वैल्यू को बढ़ाएगा. बस अपने ब्रेकफास्ट में 1-2 अंजीर काट लें और आप तैयार हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)