इस फल का पत्ता बढ़ाएगा आपके बालों की ग्रोथ, हफ्ते में 2 बार करें इस्तेमाल, कमर तक लंबे होने में नहीं लगेगा टाइम

Home Remedies For Long Hair: बालों को जल्दी लंबा करने के लिए ये घरेलू नुस्खा काफी कारगर है. न सिर्फ ये बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा बल्कि बालों को घना और मजबूत भी करेगा. बस यहां जान लीजिए कि आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है.

इस फल का पत्ता बढ़ाएगा आपके बालों की ग्रोथ, हफ्ते में 2 बार करें इस्तेमाल, कमर तक लंबे होने में नहीं लगेगा टाइम

Guava Leaves For Hair: बालों को जल्दी लंबा और घना बनाने के लिए अमरूद के पत्ते फायदेमंद हैं.

How To Grow Hair Naturally: बालों का झड़ना और छोटे बाल हर दूसरे शख्स की समस्या है. हमारी लगातार बदलती लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर अगर किसी चीज पर हुआ है तो वह है हमारे बाल. कम उम्र में ही बालों का झड़ना या सफेद होना आम समस्या हो गई है. छोटे बच्चों तक में ये हेयर प्रोब्लम देखने को मिल रही है. बहुत से लोग बालों की ग्रोथ को लेकर परेशान रहते हैं. छोले और दोमुंहे बाल भला किसको पसंद हैं. बालों को लंबा करने का दावा करने वाले प्रोडक्ट्स मार्केट में भरे पड़े हैं, लेकिन लंबे समय तक इनका इस्तेमाल आपको नुकसान कर सकता है. ऐसे में बालों के लिए घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद माने जाते हैं. बालों को लंबा करने के लिए घरेलू नु्स्खे कारगर हैं. अगर आप बालों की ग्रोथ बढ़ाने के उपाय तलाश रहे हैं तो यहां हम आपके लिए एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं जो आपके बालों के लिए लिए कमाल कर सकते हैं और महीनेभर में लंबे बाल पा सकते हैं.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने का घरेलू नुस्खा | Home Remedy To Increase Hair Growth

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए कुछ नेचुरल चीजें कमाल कर सकती हैं. एक घरेलू नुस्खा है जो छोटे बालों को लंबा करने के लिए कारगर है. अमरूद का पत्तों का पेस्ट बालों पर लगाना काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप बालों को लंबा और घना बनाने के उपाय तलाश रहे हैं तो यहां जान लीजिए इस नुस्खे को कैसे आजमाएं.

ये भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी नहीं हट रहा दांतों का पीलापन, दिन में 2 बार इस चीज से करें साफ, कुदरती सफेद हो जाएंगे आपके दांत

बालों को लंबा करने के लिए अमरूद की पत्तियों के फायदे

बालों के लिए अमरूद की पत्तियां विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती हैं. जो बालों के लिए फायदेमंद हैं. अमरूद की पत्तियों में मौजूद विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और फ्लेवोनोइड बालों को पोषण देने, बालों को मजबूत बनाने और बालों को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि इन पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प इफेक्शन को रोकने में सहायता करते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं.

बालों की ग्रोथ के लिए कैसे लगाएं अमरूद की पत्तियां?

एक बर्तन में पानी भरकर मुट्ठी भर अमरूद की पत्तियों को 20 मिनट तक उबालें. अपने बालों पर उपयोग करने से पहले इसे छान लें और ठंडा होने दें. आप इस तरल अमरूद की पत्ती के घोल को अपने बालों और स्कैल्प पर सीरम के रूप में उपयोग कर सकते हैं या अपनी स्कैल्प को साफ करने के लिए इसमें से कुछ को अपने शैम्पू के साथ मिला सकते हैं.

बालों के लिए अमरूद की पत्तियों के फायदे | Benefits of Guava Leaves For Hair

  • अमरूद की पत्तियों में ऐसे यौगिक होते हैं जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं, बालों के रोम को स्टिमुलेट करते हैं और हेल्दी हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं.
  • अमरूद की पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़कर और बालों के रोमों को नुकसान से बचाकर बालों का झड़ना कम करने में मदद करते हैं.
  • अमरूद की पत्तियों में मौजूद पोषक तत्व स्कैल्प को जरूरी पोषण देते हैं, जिसकी वजह से बालों की ग्रोथ के लिए एक हेल्दी एनवायरमेंट मिलता है.
  • अमरूद की पत्तियों से बना नुस्खा बालों की बनावट को बढ़ा सकता है, जिससे वे चिकने, चमकदार, घने बनते हैं.
  • अमरूद की पत्तियों के रोगाणुरोधी गुण डैंड्रफ को कंट्रोल करने और साफ करने मदद करते हैं.

Winter Hair Care Tips (In Hindi) | सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें, डॉक्टर से जानें



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)