विज्ञापन

टैल्कम पाउडर को लगाने से हो सकता है कैंसर का खतरा- WHO ने बताया इन लोगों के लिए नहीं है सेफ

Talcum Powder: विश्व स्वास्थ्य संगठन की कैंसर एजेंसी 'इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर' (आईएआरसी) ने टैल्कम पाउडर को कैंसरकारी के रूप में वर्गीकृत किया है. 

टैल्कम पाउडर को लगाने से हो सकता है कैंसर का खतरा- WHO ने बताया इन लोगों के लिए नहीं है सेफ
Talcum Powder: टैल्कम पाउडर से कैंसर का खतरा.

गर्मी के मौसम में हर घर में आपको टैल्कम पाउडर मिल जाएगा. बच्चे से लेकर बड़े तक पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि टैल्कम पाउडर आपकी सेहत के लिए नुकसान पहुंचा सकता है. हाल ही में टैल्कम पाउडर के बारे में चल रही बहस के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन की कैंसर एजेंसी 'इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर' (आईएआरसी) ने इसे कैंसरकारी के रूप में वर्गीकृत किया है. 

फोर्टिस हीरानंदानी अस्पताल वाशी में कंसल्टेंट-मेडिकल ऑन्कोलॉजी डॉ. सलिल पाटकर ने रविवार को कहा, टैल्कम पाउडर का उपयोग बड़े लेवल पर किया जाता है और बहुत से लोग इससे जुड़े संभावित खतरों से अनजान हैं. पाटकर ने आईएएनएस को बताया, हालांकि, सबूत अभी तक निर्णायक नहीं हैं, लेकिन, सार्वजनिक स्वास्थ्य की बात करें तो सावधानी बरतना जरूरी है. उन्होंने कहा, टैल्कम पाउडर से ओवेरियन कैंसर का खतरा हो सकता है. इसमें टैल्क के कण प्रजनन प्रणाली से होकर अंडाशय में सूजन और क्षति का कारण बन सकते हैं. यह सूजन कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है.

कैंसर एजेंसी ने टैल्कम पाउडर से होने वाले कैंसर (ओवेरियन कैंसर) के बारे में पता लगाने का प्रयास किया. एजेंसी ने इसे मनुष्‍यों के लिए कैंसरकारी बताया है.

ये भी पढ़ें- एड़ियों के दर्द ने कर रखा है परेशान तो अपनाएं ये 8 आसान घरेलू उपाय

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि पेरिनेल क्षेत्र में बॉडी पाउडर के उपयोग से ओवेरियन कैंसर के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है. इसमें कहा गया है कि पल्प और पेपर उद्योग में टैल्क के संपर्क में आने वाली महिलाओं के व्यावसायिक जोखिम को देखते हुए किए गए रिसर्च में ओवेरियन कैंसर की दर में वृद्धि देखने को मिली.

पाटकर ने साफ तौर पर कहा कि व्यक्तियों, विशेष रूप से महिलाओं को टैल्कम पाउडर के उपयोग से जुड़े संभावित जोखिमों के बारे में जागरूक होने की जरुरत है.उन्होंने कहा, लोगों को टैल्कम पाउडर की बजाय कॉर्नस्टार्च-बेस्ड पाउडर जैसे ऑप्शनल प्रोडक्ट को इस्‍तेमाल करना चहिए. इसके साथ ही इन प्रोडक्ट को बनाने वालों को कस्टूमर को इसके बारे में जानकारी देने के साथ इसके सेफ ऑप्शन देने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए. उन्होंने लोगों को सुझाव देते हुए कहा कि इस रिसर्च के आधार पर टैल्कम पाउडर के उपयोग से जुड़े संभावित जोखिमों पर विचार करना आवश्यक है.

Colon Cancer: चौथी स्टेज पर ठीक हो सकता है कैंसर! Dr Vivek Mangla से जानें How to Avoid Colon Cancer

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आपको पता है दूध को किस समय पीना आपकी सेहत को पहुंचाता है फायदे, जानिए कहीं आप भी तो नहीं गलत टाइम पर पी रहें Milk
टैल्कम पाउडर को लगाने से हो सकता है कैंसर का खतरा- WHO ने बताया इन लोगों के लिए नहीं है सेफ
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Next Article
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com