एक जैसे लगते हैं H3N2 Virus और H1N1 स्वाइन फ्लू इंफेक्शन के लक्षण, कैसे करें इन दोनों की पहचान, जानिए

H3N2 Virus And H1N1: इन्फ्लुएंजा के लक्षण इतने आम हैं कि वे स्वाइन फ्लू और कोविड के लक्षणों जैसे ही लग रहे हैं, तो कैसे करें इन्फ्लुएंजा और स्वाइन फ्लू के लक्षणों में अंतर जानिए.

एक जैसे लगते हैं H3N2 Virus और H1N1 स्वाइन फ्लू इंफेक्शन के लक्षण, कैसे करें इन दोनों की पहचान, जानिए

लैब टेस्ट के जरिए एच3एन2 और एच1एन1 वायरस को डायग्नोस किया जा सकता है.

Swine Flu And Influenza A: एच3एन2 एक प्रकार का मौसमी फ्लू है. ये मौसम बदलने के साथ ही इन्फ्लुएंजा के रूप में फैला और कई लोग इस खतरनाक फ्लू की चपेट में आ गए. फ्लू के इस स्ट्रेन को अत्यधिक संक्रामक माना जा रहा है और यह लोगों में लंबी बीमारी का कारण बन रहा है. कई लोगों को लंबे समय तक खांसी, गले में खराश और थकान की समस्या हो रही है. लंबे समय से चली आ रही खांसी और बुखार ने लोगों के सामने सुरक्षा के सवाल खड़े कर दिए हैं. इन्फ्लुएंजा के लक्षण इतने आम हैं कि वे स्वाइन फ्लू और कोविड के लक्षणों जैसे ही लग रहे हैं, तो कैसे करें इन्फ्लुएंजा और स्वाइन फ्लू के लक्षणों में अंतर जानिए. 

इन 6 कंडिशन में कभी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, ये बीमारियां करने लगती हैं हमला, रहें सतर्क

एच3एन2 (इन्फ्लुएंजा) फ्लू के लक्षण | H3N2 (Influenza) Flu Symptoms

एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के कारण होने वाली गंभीर बीमारी के लक्षण और संकेत एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग हो सकते हैं. इसके लक्षणों में तेज बुखार, तेज सिरदर्द, शरीर में दर्द, गले में खराश, गंभीर और लगातार खांसी, ठंड और फेफड़ों में जमाव शामिल हैं. अन्य लक्षणों में शरीर में दर्द, मतली, उल्टी या दस्त शामिल हैं. बीमारी के कारण 3-5 दिनों तक रहने वाला बुखार और तीन हफ्ते तक खांसी और जुकाम होता है तो ये इंफ्लुएंजा है.

एच3एन2 फ्लू का सबसे ज्यादा जोखिम कन लोगों को है:

5 साल से कम उम्र के बच्चे, 65 साल और उससे अधिक उम्र के लोग, गर्भवती महिलाएं और अस्थमा, डायबिटीज, हार्ट डिजीज, कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों को इसका अधिक खतरा होता है.

ये पांच चीजें रोज नहीं की तो कमजोर हो जाएंगे मसूड़े, बिना भूले डेली करना चाहिए ये काम...

एच1एन1 स्वाइन फ्लू इंफेक्शन के लक्षण | Symptoms of H1N1 swine flu infection

इन्फ्लूएंजा ए वायरस का एक सबटाइप है. ये एक संचारी वायरल बीमारी है जो कुछ मामलों में लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का कारण बनती है. इसकी वजह से नाक बहना, ठंड लगना, बुखार, भूख कम लगना और कुछ मामलों में लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट डिजीज जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

क्या H3N2, H1N1 से ज्याजा गंभीर है? | Is H3N2 More Serious Than H1N1?

बुखार, ल्यूकोपेनिया और सी-रिएक्टिव प्रोटीन के मामले में इन्फ्लुएंजा ए, एच3एन2 इंफेक्शन ए, एच1एन1 या बी से ज्यादा गंभीर माना जाता है.

रोज रात को सोने से ठीक पहले नाभि पर दो बूंद तेल डालने के हैं बहुत फायदे, ये ऑयल माने जाते हैं सबसे अच्छे

इन वायरस के इंफेक्शन को कैसे डायग्नोस करें?

लैब टेस्ट के जरिए एच3एन2 और एच1एन1 वायरस को डायग्नोस किया जा सकता है. इन दोनों वायरस के लैब टेस्ट के लिए सैम्पल कोविड-19 टेस्ट के लिए एकत्र किए गए सैम्पल के समान है.

आपको इन वायरस से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

मास्क पहनें, हाइजीन को बनाए रखें और फ्लू शॉट लें. खांसने और छींकने वाले लोगों से दूर रहें, भीड़भाड़ वाली जगहों से बचें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.