Sugarcane Juice: इन 6 कंडिशन में कभी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, ये बीमारियां करने लगती हैं हमला, रहें सतर्क

Sugarcane Juice Side Effects: गन्ने का जूस वैसे तो स्वादिष्ट और हेल्दी माना जाता है लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन नुकसानदायक हो सकता है. यहां इसके कुछ नुकसान बताए गए हैं. गन्ने का रस आपके लिए क्यों खराब हो सकता है. यहां जानिए.

Sugarcane Juice: इन 6 कंडिशन में कभी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, ये बीमारियां करने लगती हैं हमला, रहें सतर्क

Sugarcane Juice Disadvantages: गन्ने का रस आपके लिए क्यों खराब हो सकता है. यहां जानिए.

खास बातें

  • गन्ने के रस में हाई कैलोरी होती है जो वजन बढ़ा सकती है.
  • गन्ने के जूस में हाइजीन का ध्यान नहीं रखा जाता है.
  • गन्ने का जूस नींद न आने की समस्या पैदा कर सकता है.

Health Tips: गर्मियों में एक ताजा गिलास गन्ने का रस किसे पसंद नहीं होता है? गन्ने में फैट की मात्रा नहीं होती है. इसमें जीरो कोलेस्ट्रॉल, फाइबर और प्रोटीन सामग्री भी होती है लेकिन इसमें सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन होता है. हर कोई सोचता है कि ये शुगरी ड्रिंक गर्मियों का लोकप्रिय ड्रिंक है जो आपको हाइड्रेटेड रखता है. जबकि गन्ने को हेल्दी माना जाता है. यह आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाता है, लीवर में सुधार करता है, कैंसर से लड़ने में मदद करता है, पाचन में मदद करता है, किडनी के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखता है और मुंहासे का इलाज कर सकता है. हालांकि, इसके कुछ नुकसान भी हैं. गन्ने का रस आपके लिए क्यों खराब हो सकता है. यहां जानिए.

गन्ने का रस पीने के 6 नुकसान | 6 Disadvantages Of Drinking Sugarcane Juice

1) हाई कैलोरी

गन्ने के रस में कैलोरी की ज्यादा मात्रा होती है. इसलिए दिन में एक गिलास से ज्यादा गन्ने का रस पीने की सलाह नहीं देते हैं. ज्यादा मात्रा में सेवन वजन बढ़ा सकता है.

ये पांच चीजें रोज नहीं की तो कमजोर हो जाएंगे मसूड़े, बिना भूले डेली करना चाहिए ये काम...

2) अनिद्रा होने का खतरा बढ़ जाता है

माना जाता है कि गन्ने के रस में पोलीकोसानॉल होता है. यह यौगिक शरीर में हल्की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है. अधिक मात्रा में यौगिक का सेवन करने से सिर घूमना, अनिद्रा और लूज मोशन हो सकता है.

3) खून को पतला बनाता है

गन्ने के रस में मौजूद पोलिकोसेनॉल आपके खून को पतला कर सकता है. इसलिए, गन्ना ब्लड क्लॉटिंग बनने से रोकता है, जिससे शरीर से बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है. इसलिए अगर आप कोई ऐसी दवा लेते हैं जो आपके खून को पतला करती है तो गन्ने के रस का सेवन न करें.

बेदाग और दमकती त्वचा दे सकती है यह एक चीज, त्वचा की देखभाल में है कमाल का फायदेमंद

4) संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है

गन्ना बेचने वाले अक्सर गन्ने को धोते भी नहीं हैं और रस निकालने के लिए मशीन में डाल देते हैं. यह अस्वास्थ्यकर प्रक्रिया जूस को मैला बना सकती है. इससे जूस के गिलास में कीटनाशक और बैक्टीरिया मिल जाते हैं और आप बहुत जल्दी बीमार पड़ सकते हैं.

j4035q6

Photo Credit: iStock

5) डायबिटीज

अगर आपको डायबिटीज है तो गन्ने का रस पीने से बचें. गन्ने में बहुत अधिक शुगर होती है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. इसलिए अगर आपको डायबिटीज है तो आपको गन्ने का रस पीने से बचना चाहिए.

अनानास इन 7 स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने के लिए माना जाता है अच्छा, जानें डेली सेवन करने के गजब फायदे

6) शेल्फ लाइफ होती है कम

यह जल्दी से विषैला बन सकता है. 20 मिनट से ज्यादा स्टोर करने पर गन्ना ऑक्सीडाइज हो जाता है, यह आपके शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है. ऑक्सीकरण जहर की तरह काम करता है और पेट की कई समस्याओं को दूर करता है. इसलिए गन्ने का सेवन करने के लिए ताजा बना गन्ने का रस सबसे सुरक्षित होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.