विज्ञापन
This Article is From Feb 15, 2024

लटकता मोटा पेट करता है परेशान? तो डाइट में शामिल करें ये 3 सुपर फूड्स, अंदर होगा निकला पेट, पिघल जाएगा Belly Fat, जमकर पहनेंगे स्लिम फिट

बेली फैट कैसे घटाएं? 3 चीजों का सेवन कर आप निकले पेट को अंदर कर सकते हैं. अगर आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन 3 सुपर फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और देखें कैसे जादू की तरह आपका वजन कम हो जाएगा.

लटकता मोटा पेट करता है परेशान? तो डाइट में शामिल करें ये 3 सुपर फूड्स, अंदर होगा निकला पेट, पिघल जाएगा Belly Fat, जमकर पहनेंगे स्लिम फिट
बैली फैट घटाने के लिए क्या खाएं?

Reduce Belly Fat Naturally | Superfoods For Belly Fat : मोटा पेट और पेट पर झूलती चर्बी अगर आपको भी परेशान करती है, तो यहां हम कमर और उसके आसपास जमी वसा को दूर करने वाले फूड्स की लिस्ट (Superfoods) लेकर आए हैं. कई बार देखा गया है कि लोग पूरे शरीर से तो पतले होते हैं, लेकिन उनका पेट काफी मोटा हो जाता है. ऐसा आपके शरीर के फैट डिस्ट्रीब्यूशन के चलते होता है. पेट पर जमी चर्बी शरीर की सबसे जिद्दी चर्बी यानी फैट है. शरीर के किसी दूसरे हिस्से से फैट को हटाना उतना मुश्किल नहीं, जितना मोटे पेट पर जमा फैट (Belly Fat) को गायब करना है. बैली फैट (Belly Fat) को कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज तो करनी ही है साथ ही साथ बैलेंस डाइट (Diet) लेने की भी जरूरत होती है. अगर आपको वजन बढ़ (Weight Gain) रहा है, तो इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं. लेकिन इसे ठीक करने के लिए आपको बस एक रास्ता अपनाना है वह है हेल्दी डाइट का. तो बिना देर करे हम आपको बताते हैं ऐसे 3 सुपरफूड्स के बारे में जो बढ़े हुए वजन को कम करने में और निकले हुए पेट को अंदर करने में मदद करेंगे.

बैली फैट के लिए फूड्स | बैली फैट घटाने के लिए क्या खाएं?

क्या बढ़ जाता है बैली फैट या पेट मोटा क्यों हो जाता है. असल में बैली फैट बढ़ने के पीछे कई वजह हो सकती हैं. इनमें आपका खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान की अदतें और जेनेटिक शामिल हैं. मोटापा पूरी दुनिया के लिए एक चुनौती के तौर पर खड़ा है. अगर हम सभी अपने लाइफस्टाइल पर ध्यान नहीं देंगे, तो वह दिन दूर नहीं जब भारत दुनिया में सबसे ज्यादा मोटे लोगों वाला देश होगा. मोटापा से जुड़ी एक समस्या है, जो पुरुषों में ज्यादा देखने को मिलती है. वह है पेट का मोटा हो जाता या पेट की चर्बी का बढ़ना. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि पेट की चर्बी को कैसे कम किया जा सकता है, तो चलिए बिना देर करे जानते हैं उन 3  सुपरफूड्स के बारे में, जो बैली फैट को तेजी से बर्न करने में मदद कर सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें : इस तरह के लोगों में होती है आत्मविश्वास की भारी कमी, ये आदतें बताती हैं आपकी सच्चाई

बेली फैट कैसे घटाएं? 

3 चीजों का सेवन कर आप निकले पेट को अंदर कर सकते हैं. अगर आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन 3 सुपर फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और देखें कैसे जादू की तरह आपका वजन कम हो जाएगा.

पेट का मोटापा कम कर सकते हैं चिया सीड्स

अगर आप तेजी से अपना बैली फैट कम करना चाहते हैं तो चिया सीड्स को डाइट में शामिल करें. यह फाइबर से भरपूर होता है और वजन घटाने में काफी मददगार भी होते हैं. चिया सीड्स के गुणों की बात करें तो इनमें विटामिन-ए, विटामिन-बी और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में हाते हैं. जो वजन कम करने और पाचन को बेहतर करने में मददगार हैं. यह पेट की सफाई अच्छे से करते हैं और खाना शरीर को लगता है. बैली फैट कम करने के लिए हेल्दी विकल्प ऑप्शन की लिस्ट में पहला नंबर चिया सीड्स को दिया जा सकता है. 

इसे भी पढ़ें : Wild Vegetables: एक हफ्ते में वजन कम कर, बीपी को अंडर कंट्रोल ला सकती है ये जंगली सब्जी, फायदे जानकर अभी ढूंढने निकल पड़ेंगे

बैली फैट कम करने के लिए खाएं खट्टे फल

दूसरी चीज को पेट की लटकती चर्बी को गायब करेगी वह है फल. और फल भी वे जो स्वाद में खट्टे हों. ये फल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल से भरपूर होते हैं. जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं. इससे वेट लॉस में काफी तेजी से होता है. ये बैली फैट को कम करने में काफी मददगार होते हैं. इनमें आप संतरा, मौसमी, नींबू, कीवी, अंगूर जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं. 

बैली फैट करना है कम तो मूंग दाल का करें सेवन

जी हां, वैसे तो सभी दालें हेल्दी हैं, लेकिन वजन कम करने और पेट को पतला करने के लिए सबसे हेल्दी दाल मानी जाती है मूंग की दाल. यह बेहद लाइट होती है. इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर होते हैं, जो वजन कम करने का काम करते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
लटकता मोटा पेट करता है परेशान? तो डाइट में शामिल करें ये 3 सुपर फूड्स, अंदर होगा निकला पेट, पिघल जाएगा Belly Fat, जमकर पहनेंगे स्लिम फिट
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com