Sun Light In Winter: धूप में हर दिन बिताएं आधा घंटा, बनी रहेगी हेल्थ मिलेंगे ये कमाल के फायदे

Sun Light In Winter: हर दिन कम से कम आधे घंटे हमें धूप में रहना चाहिए. आप अपने व्यस्त दिन में से इतना समय निकाल कर धूप में जरूर समय बिताएं, इससे शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे हो सकते हैं.

Sun Light In Winter: धूप में हर दिन बिताएं आधा घंटा, बनी रहेगी हेल्थ मिलेंगे ये कमाल के फायदे

रोजमर्रा के काम और बिजी लाइफस्टाइल की वजह से हम अक्सर घर या ऑफिसों में बंद रह जाते हैं और सूरज की रोशनी में नहीं आ पाते. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में धूप बेहद अहम भूमिका निभाता है. हर दिन कम से कम आधे घंटे हमें धूप में रहना चाहिए. सर्दियों में आप अपने व्यस्त दिन में से इतना समय निकाल कर धूप में जरूर समय बिताएं, इससे शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे हो सकते हैं.

धूप लेने के फायदे- Dhoop Ke Fayde:

1. मिलती है एनर्जी

धूप न केवल विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत है, इससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. विटामिन डी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाला और ऊर्जा बढ़ाने वाला तत्व है जिसका हमारे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है. सूरज की रोशनी में मौजूद यूएवी नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाने में मदद करता है जो वैसोडिलेटर है. इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और ये ऑक्सीजन लेवल में सुधार करता है. साथ ही ये ब्लड शुगर के लेवल को भी कम कर सकता है. 

National Milk Day 2022: हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है दूध, इसके नुकसान जानकर आपको भी नहीं होगा यकीन

2. मूड रहता है अच्छा

हर दिन कुछ समय धूप में बैठने से आप खुश भी महसूस कर सकते हैं. धूप से हम न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन, मेलाटोनिन और डोपामाइन भी बनाते हैं जो चिंता, अवसाद आदि को कम करने सहित मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. 

Diabetes Tips: डायबिटीज का गर्भ पर पड़ता है बुरा असर, प्रेगनेंट महिलाओं को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

3n88p9u

3. सेहत रहती है अच्छी

सूरज की रोशनी में लाल स्पेक्ट्रम हमेशा दिन के दौरान मौजूद रहता है, ये हमारी ऊर्जा को बढ़ाता है और ओवरऑल हेल्थ को बढ़ाता है. हर दिन आधे घंटे आप सूरज की रोशनी में वक्त बिताते हैं तो आपकी सेहत अच्छी रह सकती है.

4. आती है अच्छी नींद

धूप आपकी नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में मददगार है. धूप में समय बिताने से हमारी नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है और धूप में रहने से हमारा शरीर मेलाटोनिन बनाता है, जिससे रात के समय अच्छी नींद आती है. 

Healthy Diet: सर्दियों में क्यों करना चाहिए सिंघाड़े के आटे का सेवन? जानिए पोषक तत्व और कमाल के लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.