विज्ञापन
Story ProgressBack

हीटवेव के दौरान ऐसे करें त्वचा की देखभाल, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने बताए रामबाण नुस्खे

SUMMER SKIN CARE TIPS BY SHAHNAZ HUSAIN: शहनाज हुसैन कहती हैं कि तेज धूप त्वचा से नमी सोख लेती है, ऐसे में उसे हाइड्रेट रखना आवश्यक है. हल्के, वॉटर-बेस्ड मॉइश्चराइजर को चुनें, जो त्वचा पर भारी न लगे. ऐसा मॉइश्चराइजर जो ग्रीसी हुए बिना त्वचा को पर्यात तरीके से हाइड्रेट कर सके.

Read Time: 4 mins
हीटवेव के दौरान ऐसे करें त्वचा की देखभाल, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने बताए रामबाण नुस्खे

तेज धूप के बीच कुछ दिनों पहले यह चेतावनी भी दी गई कि आने वाले कुछ समय में लोगों को हीटवेव का सामना करना पड़ सकता है. सूरज की तेज किरणों के अलावा हवा में तपिश होने के कारण स्किन डिहाइड्रेटेड हो जाती है. आपकी त्वचा जलने लगती है. इस धूप में ह्यूमिडिटी बढ़ने से आपकी त्वचा में जलन, खुजली या ब्रेकआउट्स हो सकते हैं. ऐसे में पानी आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है. जब पारा बढ़ता है, तो आपकी त्वचा तेजी से नमी खोने लगती है, जिससे डिहाइड्रेशन होता है. इसलिए अपने पानी की इनटेक को बढ़ाकर हीटवेव का मुकाबला करें. इसके अलावा सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करें, तो हीटवेव में भी आपकी त्वचा शांत रहेगी. इसी बारे में हमने बात की ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से और उन्होंने दिए कुछ टिप्स कि कैसे गर्म हवा के थपेड़ों के बीच आप आपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं. 

Summer Skin Care Tips:तेज धूप से त्वचा को कैसे बचाएं? 

त्वचा को दिन में 3 बार करें साफ

आम दिनों में हम दो बार तो चेहरा धोते ही हैं. सुबह और शाम का स्किन केयर रूटीन आप भी फॉलो करती होंगी. मगर इस समय आपको 3 बार चेहरा धोना चाहिए. सुबह, दोपहर और शाम को चेहरा धोने से त्वचा साफ रहेगी और बार-बार बनने वाला तेल साफ होगा  और त्वचा ऑयली नहीं दिखेगी. सुबह और शाम हर्बल क्लींजर से चेहरा धोएं और दिन में एक बार क्लींजर लगाए बिना साफ और ठंडे पानी चेहरे को धोना चाहिए. 

ओवर एक्सफोलिएशन करने से बचें

शहनाज हुसैन के अनुसार त्वचा को चमकदार बनाने के लिए एक्सफोलिएशन जरूरी है, लेकिन रोजाना एक्सफोलिएशन करने से आपकी त्वचा का नेचुरल ऑयल छिन सकता है. ऐसा करने से त्वचा ज्यादा सेंसिटिव हो सकती है और सन टैन या सनबर्न का खतरा अधिक हो सकता है. अपने चेहरे से गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाना जरूरी है, इसलिए घर पर ही सौम्य स्क्रब बनाकर अपने चेहरे को हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट करें.

Latest and Breaking News on NDTV

SUMMER SKIN CARE TIPS BY SHAHNAZ HUSAIN 

घर के बाहर ही नहीं अंदर भी सनस्क्रीन लोशन लगाएं

लू के दौरान सूरज की किरणें पहले से ज्यादा तेज होती हैं. ऐसे में यूवी किरणें आपकी त्वचा को आसानी से पेनिट्रेट कर सकती हैं. इस दौरान बिना सनस्क्रीन लगाए घर से बिल्कुल न निकलें. हर दो घंटे में अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं. 30 या उससे अधिक एसपीएफ वाली सनस्क्रीन की तलाश करें और अपने चेहरे, गर्दन, कान और हाथों सहित अपने शरीर के सभी एक्सपोज्ड एरिया को कवर करना याद रखें. जब आप घर के अंदर हों, तब भी सनस्क्रीन लगाना उतना ही महत्वपूर्ण हो जाता है. सूरज किरणें आपके घर के अंदर भी प्रवेश कर सकती हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं. 

लाइटवेट मॉइश्चराइजर से करें त्वचा को हाइड्रेट

शहनाज हुसैन कहती हैं कि तेज धूप त्वचा से नमी सोख लेती है, ऐसे में उसे हाइड्रेट रखना आवश्यक है. हल्के, वॉटर-बेस्ड मॉइश्चराइजर को चुनें, जो त्वचा पर भारी न लगे. ऐसा मॉइश्चराइजर जो ग्रीसी हुए बिना त्वचा को पर्यात तरीके से हाइड्रेट कर सके. कई हल्के मॉइश्चराइजर में ऐसे तत्व होते हैं जो लगाने पर ठंडक और ताजगी का एहसास प्रदान करते हैं, जिससे त्वचा को आराम मिलता है. एलोवेरा, खीरा और मेन्थॉल जैसे तत्व सूजन को शांत करने में मदद कर सकते हैं और इरिटेटेड स्किन को तुरंत राहत प्रदान कर सकते हैं.

फेशियल मिस्ट लगाएं

गर्मी के दिनों में ठंडी फुहार से अधिक ताजगी देने वाली कोई चीज नहीं हो सकती. अब आपके लिए बार-बार मुंह धोना मुश्किल हो सकता है, लेकिन फेशियल मिस्ट रखकर आप इस चिंता से मुक्त हो सकते हैं. फेशियल मिस्ट त्वचा को तुरंत ताजगी और ठंडक प्रदान करते हैं. ये लाइट स्प्रे तुरंत हाइड्रेशन, ठंडक से राहत और रिजुवेनेशन प्रदान करते हैं जो आपको पूरे दिन तरोताजा रहने में मदद कर सकते हैं. फेशियल मिस्ट ग्लिसरीन और प्लांट-बेस्ड एक्स्ट्रैक्ट से तैयार होते हैं, जो हाइड्रेटिंग तत्वों से भरे होते हैं और त्वचा को में मॉइश्चर को सील करने में भी मदद कर सकते हैं. आप गुलाब जल को स्प्रे बोतल में भरकर अपने लिए  मिस्ट तैयार कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लगातार कई घंटो तक बैठे-बैठे गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 3 योगासन, दर्द से मिलेगी राहत, अकड़न भी होगी खत्म
हीटवेव के दौरान ऐसे करें त्वचा की देखभाल, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने बताए रामबाण नुस्खे
यूपी बोर्ड टॉपर प्राची निगम के लुक्स पर ट्रोलर्स के शर्मनाक रिएक्शन्स के बीच PCOS पर छिड़ी चर्चा, जानें इस मेडिकल कंडिशन के बारे में समझना क्यों जरूरी
Next Article
यूपी बोर्ड टॉपर प्राची निगम के लुक्स पर ट्रोलर्स के शर्मनाक रिएक्शन्स के बीच PCOS पर छिड़ी चर्चा, जानें इस मेडिकल कंडिशन के बारे में समझना क्यों जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;