विज्ञापन
Story ProgressBack

 हीट वेव को लेकर मौसम विभाग का रेड अलर्ट, उत्तर भारत के कई राज्यों में लू की लहर, जानिए कैसे रख सकते हैं खुद को सेफ

इस समय ढीले-ढाले कपड़े पहनने और अगर आप बाहर जा रहे हैं तो सभी जरूरी सावधानी बरतने को लेकर मेडिकल एडवाइजरी जारी की गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार को शाहरुख खान को लू की चपेट में आने के बाद अहमदाबाद के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

Read Time: 4 mins
 हीट वेव को लेकर मौसम विभाग का रेड अलर्ट, उत्तर भारत के कई राज्यों में लू की लहर, जानिए कैसे रख सकते हैं खुद को सेफ
लू से बचने के लिए करें ये उपाय.

Heatwave Alert: बेतहाशा बढ़ी भीषण गर्मी और लू की लहर से देश के कई राज्यों में लोगों का हाल-बेहाल है. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने उत्तर भारत के राज्यों के लिए हीटवेव के कारण रेड अलर्ट जारी किया है. हाइड्रेटेड रहने, ढीले-ढाले कपड़े पहनने और अगर आप बाहर जा रहे हैं तो सभी जरूरी सावधानी बरतने को लेकर मेडिकल एडवाइजरी जारी की गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार को शाहरुख खान को लू की चपेट में आने के बाद अहमदाबाद के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

देश के कई हिस्सों में जैसे-जैसे भीषण गर्मी और लू की लहर बढ़ती जा रही है, डॉक्टर्स लोगों को बाहर निकलने के वक्त सावधान रहने और दिन भर ठंडक बनाए रखने पर जोर दे रहे हैं.  'बीट द हीट' जैसे जुमलों के साथ चारों और सुझावों और सलाहों की भरमार है. ऐसे में हमें ज्यादा सावधान रहते हुए सही सोर्स से मिली जानकारी के मुताबिक भीषण गर्मी और लू की लहर से खुद का बचाव करना चाहिए. 

हीटवेव के दौरान ऐसे करें त्वचा की देखभाल, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने बताए रामबाण नुस्खे

क्या हैं हीटस्ट्रोक के लक्षण, कैसे करें बचाव (What are the symptoms of heatstroke, how to prevent it?)

डॉक्टर्स के मुताबिक, हीटस्ट्रोक के कुछ आम लक्षणों में भ्रम, बदली हुई मानसिक हालत, साफ-साफ बोलने में दिक्कत, बेहोशी और दौरे जैसी स्थिति शामिल  है. ऐसे लक्षणों से बचने के लिए गर्मी के मौसम में ढीले-ढाले कपड़े पहने, दिन के ठंडे समय में अपने मेहनत वाले काम को करने की योजना बनाएं. नियमित रूप से व्यायाम करें और जहां तक संभव हो, एसी कमरों या छायादार जगह पर ही रुकें.

हाइड्रेटेड बने रहना सबसे ज्यादा जरूरी

भीषण गर्मी को लेकर जारी तमाम मेडिकल एडवाइजरी में कहा गया है कि इन दिनों ज्यादा पसीना आने, कमजोरी होने और चक्कर आने, हीटस्ट्रोक जैसे लक्षण, तेज बुखार, भ्रम और गर्मी की थकावट वगैरह से बचने के लिए अपने स्वास्थ्य की निगरानी करना बेहद जरूरी एहतियात है. इनमें सबसे महत्वपूर्ण एहतियात है हाइड्रेटेड बने रहना. शराब और कैफीन वाले पेय पदार्थों से इन दिनों बिल्कुल परहेज करना चाहिए क्योंकि यह डिहाइड्रेशन की वजह बन सकते हैं.

सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहर जाने से बचें

वहीं, दिन में कम से कम 3-4 लीटर तरल पदार्थ पीना चाहिए. अगर आपको प्यास नहीं लगती है तो भी आपको पानी पीना जारी रखना चाहिए. यह बहुत जरूरी है कि हम खुद को हाइड्रेटेड बनाए रखें, क्योंकि हम बाहर खतरनाक रूप से उच्च तापमान देख रहे हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि अपने कामकाज से नियमित रूप से ब्रेक लेने से भी शरीर को ठंडक मिलती है. इसके अलावा लोगों को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहरी गतिविधियों से बचने की सलाह दी जाती है.

भीषण गर्मी में एथलीटों को बरतनी चाहिए ज्यादा सावधानी

इन दिनों कई स्पोर्ट्स इवेंट को लेकर एथलीटों को भी गर्मी से सुरक्षा के लिए कई जरूरी सावधानी बरतने के लिए कहा जाता है. हालांकि, एथलीटों की सुरक्षा और प्रदर्शन खेल से पहले उनके हीट अनुकूलन यानी वार्म अप पर ही निर्भर करता है. फिर भी डॉक्टरों का कहना है कि एथलीटों को भी हाइड्रेशन को प्राथमिकता देनी चाहिए. उनके उपकरणों को सबसे अच्छे वेंटिलेशन और नमी को ध्यान में रखकर बनाए जाने चाहिए. तकनीकों की सहायता से शरीर के तापमान को संतुलित बनाए रखा जा सकता है. 

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्‍वचा के लिए बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिमेंशिया के मामलों के लिए भविष्य में सबसे बड़ा जोखिम फैक्टर क्या है, अध्ययन में हुआ इसका खुलासा
 हीट वेव को लेकर मौसम विभाग का रेड अलर्ट, उत्तर भारत के कई राज्यों में लू की लहर, जानिए कैसे रख सकते हैं खुद को सेफ
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Next Article
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;