Summer Diet: गर्मी के मौसम में कैसी हो डाइट, एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

यह समझना होगा कि गर्मियों में क्या खाएं और क्या नहीं. इस बारे में हमने बात की पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्र‍ीति सेठ से. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि इस मौसम में कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट कि आप रहें सेहतमंद. 

Summer Diet: गर्मी के मौसम में कैसी हो डाइट, एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

Best Foods To Eat In Summer: अगर आप इस मौसम में हेल्दी बने रहना चाहते हैं, तो आहार पर खास ध्यान देना होगा.

Best Foods To Eat In Summer: गर्मी का मौसम आ चुका है और अपने साथ लाया है बहुत से स्वादिष्ट फल, पसीना और गर्मी से जुड़ी परेशानियां भी. गर्मियों में आपको सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. इस मौसम में डीहाइड्रेशन, लू लगना, हैजा जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं. अगर आप इस मौसम में हेल्दी बने रहना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार पर खास ध्यान देना होगा. इसके लिए यह समझना होगा कि गर्मियों में क्या खाएं और क्या नहीं. इस बारे में हमने बात की पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्र‍ीति सेठ से. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि इस मौसम में कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट कि आप रहें सेहतमंद. 

खीरा है फायदेमंद
गर्मियों में खीरा खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ए, बी1, बी6, सी, डी पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन वगैरह पाए जाते हैं. नियमित रूप से खीरे का जूस शरीर को ताकतवर बनाता है. यह कब्ज़ से मुक्ति दिलाता है. खीरा पानी का बहुत अच्छा स्रोत होता है, इसमें 96 फीसदी पानी होता है.

dhd21rh

Summer Diet: नियमित रूप से खीरे का जूस शरीर को ताकतवर बनाता है.

तरबूज़ का जूस
प्र‍ीति सेठ कहती हैं इस मौसम में ताज़े फल और उनका जूस टेस्टी लगने के साथ-साथ बहुत लाभदायक होता है, खासकर अगर वो ठंडक पहुंचाए. गर्मियों में मिलने वाले फल जैसे खरबूज़, तरबूज़ और संतरे का जूस गर्मियों के दिनों में काफी फायदेमंद होता है, जो शरीर को सक्रिय और फिट बनता है. आपको दिन में कम से कम दो गिलास तरबूज़ का जूस पीना चाहिए. इससे शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी5, बी1, बी2, बी3 और बी6 की पर्याप्त मात्रा भी पहुंच जाती है.

नींबू पानी
प्र‍ीति सेठ के अनुसार नींबू पानी पिना काफी लाभदायक रहता है. नींबू पानी में थोड़ा काला नमक और मिलाकर पिएं. अगर आप इसमें थोड़ी चीनी भी मिला लेते हैं, तो यह गर्मी में और भी फायदेमंद साबित होगा. नीबू पानी से पसीने के रूप में शरीर से निकलने वाले नमक की भरपाई हो जाती है.

नारियल पानी 
गर्मियों में अगर आप नारियल पानी का सेवन करते हैं, तो ये अमृत के समान है. ये आपके शरीर को ठंडा तो रखता ही है, शरीर में एसिड भी नहीं बनने देता. शुगर के मरीज भी नारियल पानी पी सकते हैं.

1j73l8t8

Photo Credit: iStock

Summer Diet: शुगर के मरीज भी नारियल पानी पी सकते हैं.

छाछ 
छाछ में प्रोटीन खूब होते हैं. ये शरीर के टिश्यूज को हुए नुकसान की भरपाई करते हैं. मीठी लस्सी कम पिएं. छाछ जितनी चाहें, पी सकते हैं. छाछ को आयुर्वेद में अच्छा अनुपान माना जाता है. अनुपान उन तरल चीजों को कहते हैं, जिन्हें खाने के साथ लिया जाता है, ताकि खाना अच्छी तरह पच जाए.

इन सब्जियों को शामिल करें
हमेशा मौसम के हिसाब से ही सब्जियां खाएं. पेठा, तोरी, घीया या लौकी, चौलाई, करेला, परवल, खीरा, ककड़ी वगैरह खूब खाएं. प्र‍ीति सेठ कहती हैं कि गर्मियों में जितना हो सके रोटी खाना कम कर दें और अगर खाएं तो गेहूं के आटे में जौ का आटा मिलवा लें. ऐसे आटे से बनी रोटी को पचाना शरीर के लिए काफी आसान हो जाता है.


बेल का शरबत
बेल का शरबत एसिडिटी और कब्ज़, दोनों में असरदार है. कच्चे बेल का शरबत दस्त को रोकता है तो पके बेल का शरबत कब्ज़ को ठीक करता है. यह शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है व पेट के लिए भी ठीक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(यह लेख प्र‍ीति सेठ, पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, पचॉली वेलनेस क्लिनिक संस्थापक, से बातचीत पर आधारित है.)