बहुत तंग करता है गर्मियों का सर्दी-जुकाम, जानिए क्या है समर कोल्ड, इसके लक्षण, कारण और उपचार

Symptoms of Summer Cold: आम तौर पर माना जाता है कि सर्दी जुकाम ठंड के मौसम में होने वाली बीमारी है लेकिन कई बार गर्मी के मौसम में लोगों को सर्दी जुकाम हो जाता है. इसे समर कोल्ड कहते है.

बहुत तंग करता है गर्मियों का सर्दी-जुकाम, जानिए क्या है समर कोल्ड, इसके लक्षण, कारण और उपचार

क्या है समय कोल्ड, क्या है इसका इलाज

आमतौर पर माना जाता है कि सर्दी जुकाम (Cold) ठंड के मौसम में होने वाली बीमारी है लेकिन कई बार गर्मी के मौसम में लोगों को सर्दी जुकाम हो जाता है. इसे समर कोल्ड (Summer Cold ) कहते है. दरअसल इस बीमारी का संबंध मौसम से नहीं वायरस से होता है. ठंड के मौसम में सर्दी राइनोवायरस के कारण होती है जबकि गर्मी के मौसम सर्दी अक्सर गैर पोलियो एंटरोवायरस के कारण होती है. यह मनुष्यों को इंफेक्टेड करने वाले दूसरे सबसे आम वायरस हैं. आइए जानते हैं गर्मी में जुकाम होने के लक्षण, कारण और इसका उपचार.

समर कोल्ड के लक्षण (Symptoms of Summer Cold)

समर कोल्ड ठंड के दिनों में होने वाले कोल्ड से अलग नहीं होता है. हालांकि गर्मी के मौसम में गर्मी और उमस के कारण ये ज्यादा परेशान कर सकते हैं और डीहाइड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है. इसके आम लक्षणों में शामिल हैं

  1. बहती नाक
  2. छींके आना
  3. खांसी
  4. बुखार
  5. बॉडी और मसल्स पेन
  6. मुंह में छाले

 ये लक्षण आपको मनोवैज्ञानिक रूप से ज्यादा परेशान कर सकते हैं क्योंकि आप गर्मी के अहसास को कम करने वाली चीजों से दूर रहने के लिए मजबूर हो जाते हैं.  अगर लक्षण इससे अलग हैं तो कोई और बीमारी या एलर्जी हो सकती है.

घर पर इन चीजों से बनाएं होममेड हेयर केयर ऑयल, बालों का झड़ना रोकने में करेगा मदद, हेयर ग्रोथ बढ़ाने में भी सहायक

एलर्जी और सर्दी में अंतर

गर्मियों में होने वाली सर्दी को अक्सर मौसमी एलर्जी समझ लिया जाता है. दोनों के लक्षणों में नाक बहना और छींक आना, एक जैसे होते हैं. लेकिन उनके बीच कुछ अंतर हैं.

सर्दी में ठंड, दर्द, बुखार और खांसी रहती हैं जबकि एलर्जी में खुजली और आंखों में पानी, स्किन पर दाने और खुलजी के साथ ये लक्षण दो सप्ताह तक जारी रह सकते हैं.

कितने घंटे सोते हैं आप? इस विटामिन की कमी से भी आ सकती है ज्यादा नींद, जानिए किन चीजों को खाकर करें पूर्ती

समर कोल्ड के कारण (Causes of Summer Cold)

समर कोल्ड के वायरस इंफेक्टेड व्यक्ति के संपर्क में आने जैसे गले लगाना, छूना या हाथ मिलाने से आ सकता है. इसके अलावा हवा में छोटी-छोटी बूंदों के जरिए भी वायरस सांस के दौरान आ सकते हैं.  किसी ऐसी चीज़ को छूना जिस पर वायरस हो (जैसे दरवाज़े की कुंडी, चाबियाँ, बर्तन, या खिलौने) और फिर अपने मुंह, नाक या आंखों को छूना, ऐसा पानी पीना जिसमें वायरस हो. गर्मी के दिनों में सार्वजनिक स्थानों पर कार्यक्रमों में शामिल होने, स्वीमिंग पूल का उपयोग करने या भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से भी संक्रमण का खतरा रहता है. 

समर कोल्ड का उपचार (Treatment of Summar Cold)

समर कोल्ड का उपचार किसी भी अन्य समय में होने वाली सर्दी की तरह ही होता है.  हालांकि सामान्य सर्दी का कोई इलाज नहीं है, भरपूर आराम करने और हाइड्रेटेड रहने से जल्द बेहतर महसूस कर सकते हैं.  ह्यूमिडिफायर, सेलाइन नेज़ल स्प्रे और नेति पॉट जल्द राहत पाने में मदद कर सकते हैं. गर्मी के दिनों में ज्यादा पसीना आने के कारण पानी पीने पर ध्यान देना जरूरी है ताकि बॉडी हाइड्रेटेड रहे. ओवर द काउंटर दवाएं एंटीहिस्टामाइन, डीकॉन्गेस्टेंट, खांसी कम करने वाली दवाएं और बुखार कम करने वाली दवाएं शामिल मदद कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)