शुगर खाने से शरीर में क्या होता है? जानिए 5 बड़े नुकसान और एक दिन में कितनी शुगर का सेवन कर सकते हैं

Sugar Side Effects: बहुत ज्यादा शुगर के सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है, तेजी से उम्र बढ़ सकती है और कई हेल्थ कंडिशन का खतरा बढ़ सकता है.

शुगर खाने से शरीर में क्या होता है? जानिए 5 बड़े नुकसान और एक दिन में कितनी शुगर का सेवन कर सकते हैं

बहुत ज्यादा शुगर के सेवन से हार्ट डिजीज का खतरा ज्यादा होता है.

Sugar Consumption Per Day: फिटनेस के प्रति सजग या रिस्ट्रिक्टेड डाइट फॉलो करने वाले लोग आमतौर पर शुगर खाना छोड़ देते हैं. शुगर आपकी ऑलओवर हेल्थ को प्रभावित करती है. शुगर आपकी सबसे बड़ी दुश्मन नहीं है. बहुत ज्यादा शुगर के सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है, तेजी से उम्र बढ़ सकती है और कई हेल्थ कंडिशन का खतरा बढ़ सकता है. आप एक दिन में कितनी शुगर खा सकते हैं? चीनी का सबसे अच्छा रूप क्या है? क्या परहेज करना चाहिए? चलिए जानते हैं...

बहुत ज्यादा शुगर के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों पर नजर डालें:

  • ज्यादा शुगर का सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है.
  • बहुत ज्यादा शुगर के सेवन से हार्ट डिजीज होने का खतरा ज्यादा होता है.
  • हाई-शुगर डाइट मुंहासे, तेजी से उम्र बढ़ने और अन्य स्किन प्रोब्लम्स से भी जुड़ा हुआ है.
  • टाइप-2 डायबिटीज होने का आपका रिस्क भी बढ़ जाता है.
  • हाई शुगर वाले फूड्स भी आपके एनर्जी लेवल को खत्म कर सकते हैं.

आपको कितनी शुगर का सेवन करना चाहिए?

एक इंस्टाग्राम वीडियो में, पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने शुगर का सेवन करने के बारे में कुछ सवालों के जवाब दिए.

उन्होंने पोस्ट में कहा, "अपने डेली शुगर सेवन पर नजर रखें, कुछ हेल्दी फूड्स में छिपी शुगर के प्रति सचेत रहें और फलों और डार्क चॉकलेट जैसे हेल्दी ऑप्शन्स बनाएं"

यह भी पढ़ें: कमजोर होने लगी है नजर, सुबह शाम दूध में मिलाएं ये चीज, भूल जाएंगे नजर का चश्मा लगाना, महीनेभर में बढ़ेगी आंखों की रोशनी

उन्होंने आगे कहा कि महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे अपनी डेली शुगर की मात्रा 25 ग्राम से ज्यादा न रखें. पुरुषों को अपनी डेली शुगर की खपत 38 ग्राम से कम रखनी चाहिए.

उन्होंने कहा, "ये सिफारिशें बहुत ज्यादा शुगर के सेवन से जुड़ी हेल्थ प्रोब्लम्स जैसे मोटापा और डायबिटीज रिस्क को कम करने में मदद करती हैं."

हाइड शुगर से बचना चाहिए:

चीनी सिर्फ आपके किचन में मौजूद व्हाइट शुगर या आपकी पसंदीदा मिठाई नहीं है. कई प्रोसेस्ड फूड्स, खासतौर से सॉस, ड्रेसिंग और ड्रिंक्स में छिपी हुई शुगर हो सकती है. सोडा और पैक्ड जूस में भी लिक्विड शुगर से भरी होती है.

यह भी पढ़ें: खीरे को इन 4 तरीकों से डाइट में कर लिया शामिल, तो बाहर निकला पेट 15 दिन में होने लगेगा अंदर, फिट होने में नहीं लगेगा टाइम

शुगर का सुरक्षित रूप से सेवन करने के लिए कुछ टिप्स यहां दिए गए हैं:

उन्होंने बताया, "सुक्रोज, हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और अन्य मिठास के लिए न्यूट्रिशन लेबल चेक करें."
मीठे स्नैक्स से बचें और नेचुरल शुगर वाले फूड्स जैसे फल या डार्क चॉकलेट चुनें. ये प्रोसेस्ड स्रोत आपको जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान कर सकते हैं.

अगर आप मीठे के शौकीन हैं, तो एक ऐसी स्वीट हैक को फॉलो करें जो स्वादिष्ट और हेल्दी भी हो. कुछ हेल्दी ऑप्शन हैं जामुन के साथ दही, फलों का सलाद, ड्राई फ्रूट्स, शकरकंद और बहुत कुछ.

Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)