First Aid: कई कारणों से हो सकता है सीने में अचानक दर्द, जान लीजिए हर तरह के दर्द में फर्स्ट एड का तरीका

Chest Pain First Aid: कभी भी चेस्ट पेन हो तो उसके कारण जानकर इलाज ढूंढते रहने की बजाए फर्स्ट एड दें और पीड़ित को डॉक्टर के पास पहुंचाएं.

First Aid: कई कारणों से हो सकता है सीने में अचानक दर्द, जान लीजिए हर तरह के दर्द में फर्स्ट एड का तरीका

अलग अलग चेस्ट पेन के हिसाब से फर्स्ट एड अलग अलग हो सकता हैं.

First Aid For Chest Pain: सीने में अचानक दर्द उठने के बहुत से कारण हो सकते हैं. ये कारण सामान्य भी हो सकते हैं और हार्ट अटैक जितने गंभीर भी. कभी भी चेस्ट पेन हो तो उसके कारण जानकर इलाज ढूंढते रहने की बजाए फर्स्ट एड दें और पीड़ित को डॉक्टर के पास पहुंचाएं. अलग अलग चेस्ट पेन के हिसाब से फर्स्ट एड अलग अलग हो सकता हैं. आइए आपको बताते हैं तकलीफ के अनुसार फर्स्ट एड का तरीका.

चेस्ट पेन के प्रकार और फर्स्ट एड | Types Of Chest Pain And First Aid

1. हार्ट अटैक

  • चेस्ट के साथ साथ कंधे, बाहें, पीठ, जबड़े तक दर्द जा रहा हो तो वो हार्ट अटैक का दर्द भी हो सकता है. ऐसी स्थिति में आस पास कोई मौजूद हो तो सीपीआर दे सकता है. इसमें चेस्ट को हाथ से प्रेशर दे कर बार बार दबाना चाहिए.
  • अगर पहले भी ऐसा हो चुका है और डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन है तो नाइट्रो ग्लिसरीन भी ले सकते हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात दिलाते हैं ये योगासन, मां और बच्चों दोनों को मिलेगा फायदा

2. एनजाइना

जब दिल में खून कम पहुंचता है तब सीने में जो दर्द महसूस होता है उसे एनजाइना कहते हैं. इसमें डॉक्टर की सलाह लेना ही बेहतर विकल्प है.

3. लंग्स में खून का थक्का जमना

फेफड़ों में खून का थक्का जमता है तो उसे पल्मोनरी एम्बोलिज्म कहते हैं. इसमें सांस लेने में तकलीफ, ज्यादा पसीना आना, कफ में खून आना, बेहोशी जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. इस कंडीशन में भी डॉक्टर से संपर्क करना ठीक होगा.

ये 7 आदतें आपके आत्म-सम्मान को कर सकती हैं कम, अभी से दें ध्यान वर्ना धीरे-धीरे लो होने लगेगा कॉन्फिडेंस

4. प्लूरिसी के साथ निमोनिया

निमोनिया में छाती में दर्द के अलावा कंपकंपी आ सकती है और बुखार के साथ कफ भी हो सकता है. प्लूरिसी में लंग्स के आसपास की मेंबरेन में सूजन आ जाती है, जिससे चेस्ट पेन जैसा महसूस होता है. इस तरह का चेस्ट पेन थोड़ी देर सांस रोकने और दर्द वाली जगह पर प्रेशर देने से ठीक हो जाता है.

Doctor से जानें यूरिन इन्फेक्शन के कारण, लक्षण, उपचार | UTI Infection in Women

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)