ये 7 आदतें आपके आत्म-सम्मान को कर सकती हैं कम, अभी से दें ध्यान वर्ना धीरे-धीरे लो होने लगेगा कॉन्फिडेंस

बहुत से लोग ऐसी आदतों को फॉलो करते हैं जो हमें आज से ही बदल देनी चाहिए क्योंकि कहीं न कहीं ये हमारे आत्म-सम्मान को ठेस पहुंचा सकती है.

ये 7 आदतें आपके आत्म-सम्मान को कर सकती हैं कम, अभी से दें ध्यान वर्ना धीरे-धीरे लो होने लगेगा कॉन्फिडेंस

आत्म-सम्मान को बनाए रखने के लिए सेल्फ केयर बहुत ज्यादा जरूरी है.

हर इंसान के लिए उसका आत्म सम्मान सबसे ज्यादा जरूरी होता है. भले ही उसके पास दौलत शोहरत ना हो लेकिन आत्म-सम्मान होना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह उसे दृढ़ता से समाज में और खुद की नजरों में खड़े रहने का कॉन्फिडेंस देता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम अपने आत्मसम्मान को खुद ही ठेस पहुंचाते हैं. जी हां, हमारी कुछ ऐसी आदतें हैं जो हमें आज से ही बदल देनी चाहिए क्योंकि कहीं न कहीं ये हमारे सेल्फ एस्टीम को प्रभावित करती हैं.

आत्म-सम्मान को ठेस पहुंचाती हैं ये आदतें | These habits hurt self-esteem

1. खुद से नेगेटिव बातें करना

अक्सर देखा चाहता है कि लोग खुद से ही बातें करते हैं जिसमें वह खुद को क्रिटिसाइज करते हैं, अपने लिए नेगेटिव जजमेंट देते हैं और हर चीज के लिए खुद को जिम्मेदार मानते हैं. ऐसे में यह आपके सेल्फ एस्टीम को प्रभावित कर सकता है.

2. हमेशा परफेक्ट बनने की कोशिश करना

जी हां, जब आप परफेक्शन की तरफ भागते हैं और हर चीज परफेक्ट तरीके से करना चाहते हैं, तो जब कभी कोई चीज सही नहीं होती तो इससे आपके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचती है.

घी से दूर हो सकती हैं चेहरे की झुर्रियां, इन चीजों के साथ मिलाकर लगाने से एक हफ्ते में नजर आने लगेगा ग्लो

3. लगातार खुद की तुलना करना

खुद की तुलना हमेशा किसी दूसरे से करना आपके सेल्फ एस्टीम को कम कर सकता है. याद रखें कि सबके पास अपनी कुछ यूनिक क्वालिटी होती है, जो आपको दूसरों से अलग बनाती है.

4. अपनी बॉडी को क्रिटिसाइज करना

अक्सर देखा जाता है कि जिन लोगों का बॉडी स्ट्रक्चर ठीक नहीं होता जो ज्यादा दुबले होते हैं या मोटे होते हैं या खुद को दूसरों से कम सुंदर समझते है वह अपनी बॉडी से ही नफरत करने लगते हैं और इससे उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस कम होता है.

बढ़ गया है यूरिक एसिड तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें, हफ्तेभर में घट जाएगा हाई यूरिक एसिड लेवल

5. चैलेंज एक्सेप्ट न करना

नए चैलेंज या एक्सपीरियंस को डर के कारण एक्सेप्ट ना करना आपकी ग्रोथ को रोक सकता है और इससे आपके अंदर यह फीलिंग डेवलप होती है कि हम यह काम नहीं कर सकते हैं.

6. हर चीज के लिए खुद को ब्लेम करना

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो शीशे के सामने खड़े होकर हर चीज के लिए खुद को जिम्मेदार मानते हैं और माफी मांगते हैं, तो ऐसा करना बंद कर दे क्योंकि यह आपकी सेल्फ एस्टीम को ठेस पहुंचा सकता है.

7. खुद की केयर न करना

सेल्फ केयर बहुत ज्यादा जरूरी है यह हमारे शरीर से हमारा एक अच्छा बॉन्ड भी बनाती है और हम खुद से प्यार करने लगते हैं, इसलिए एक्सरसाइज करें, हेल्दी ईटिंग, ठीक तरीके से सोना और रिलैक्सेशन बहुत ज्यादा जरूरी है.

Home Remedies for Glowing Skin | चेहरे पर 7 दिन लगाएं ये 5 चीजें, आएगा गजब का निखार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.