प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात दिलाते हैं ये योगासन, मां और बच्चों दोनों को मिलेगा फायदा

Yoga For Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक और मानसिक परेशानियों से निपटने में मदद करने के लिए योग काफी फायदेमंद माना जाता है. यहां कुछ योग आसन हैं जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात दिलाते हैं ये योगासन, मां और बच्चों दोनों को मिलेगा फायदा

योग गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माने जाता है.

एक महिला को प्रेगनेंसी के दौरान अपने साथ बच्चे का भी ध्यान रखना होता है. इस समय महिलाएं कई तरह की शारीरिक और मानसिक बदलावों से गुजरती हैं जिनसे मूड स्विंग जैसी परेशानियां सामने आ सकती हैं. इसके कारण वे कभी खुशी तो कभी निराशा महसूस करती हैं. ये बदलाव काफी तेज हो सकते हैं. इसके साथ ही बैक पेन, गैस, सूजन, बॉडी में दर्द की लहरें, थकान और कब्ज की परेशानियां सामान्य हैं. प्रेगनेंसी के दौरान इन सभी परेशान कर देने वाली स्थितियों से एक्टिव रहकर निपटा जा सकता है. इस दौरान योग से कई परेशानियों से निपटने में मदद मिल सकती है. इसके लिए प्रीनेटल योगा करने की सलाह दी जाती है.

प्रेगनेंसी में फायदेमंद माने जाते हैं ये योगासन (Yoga for Pregnant Women) 

1. पवनमुक्तासन (Pawanmuktasana)

पवनमुक्तासन गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद आसन है. इससे ज्वाइंट्स को स्ट्रेच मिलता है जिससे मसल्स के तनाव को दूर करने में मदद मिलती है और बॉडी में ब्लड फ्लो तेज हो जाता है. इस आसन से एनर्जी ब्लॉकेज दूर हो जाते हैं.

ये 7 आदतें आपके आत्म-सम्मान को कर सकती हैं कम, अभी से दें ध्यान वर्ना धीरे-धीरे लो होने लगेगा कॉन्फिडेंस

2. मार्जरीआसन (Cat Pose)

मार्जरीआसन प्रीनेटल योगा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. इससे पेल्विक कन्जेशन (पेट के निचले हिस्से में लगातार तेज दर्द और बैक पेन से राहत मिलता है. यह एब्डोमिनल रीजन में ब्लड फ्लो बढ़ाता है जिससे रिप्रोडक्टिव आर्गन ठीक से काम करते हैं. कंधे और गर्दन की अकड़न कम होती है.

bn6g9l98

Photo Credit: iStock

3. शवासन (Savasana)

गर्भावस्था में शवासन से भी कई फायदे होते हैं. इससे पूरी बॉडी रिलैक्स हो जाती है. इससे सेल्फ हीलिंग को मदद मिलती है. शवासन करने के दौरान गर्भवती महिलाओं को पीठ के बल लेटने की जगह करवट से लेटना चाहिए और पैरों के बीच गावतकिया जरूर रखना चाहिए.

घी से दूर हो सकती हैं चेहरे की झुर्रियां, इन चीजों के साथ मिलाकर लगाने से एक हफ्ते में नजर आने लगेगा ग्लो

गर्भावस्था में प्राणायाम (Pranayama For Pregnancy)

गर्भावस्था में नदी शोधन और उज्जई प्राणायाम से विशेष लाभ हा है. उज्जई मन व मस्तिष्क को शांत और तनाव दूर करता है. इससे थकान दूर होती है. नदी शोधन से बॉडी के तापमान को मेनटेंन करने में मदद मिलती है, जो मां और बच्चे दोनों के लिए काफी अच्छा होता है इससे बच्चे के सही विकास में मदद मिलती है.

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी के लक्षण, कारण, स्त्रोत, स्तर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.