Stress And Anxiety: स्ट्रेस को बढ़ा सकती हैं ये चीजें, आज से डाइट से करें बाहर

Worst Foods for Stress: अगर आप स्ट्रेस की समस्या से जूझ रहे हैं तो भूलकर भी इन चीजों का सेवन न करें. मीठे का सेवन ज्यादा सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ा सकता है.

Stress And Anxiety: स्ट्रेस को बढ़ा सकती हैं ये चीजें, आज से डाइट से करें बाहर

Worst Foods for Stress: स्ट्रेस में न खाएं ये चीजें.

Worst Foods for Anxiety, Stress in Hindi:  आज के समय की इस बदलती लाइपस्टाइल और खान-पान के चलते लोगों में स्ट्रेस की समस्या बढ़ती जा रही है. असल में तनाव का एक कारण हमारा गलत खान-पान भी है. आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी काम मे इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपनी सेहत का ख्याल ही नहीं रख पाते हैं. जिससे हमारी सेहत को कई समस्याएं हो सकती हैं और उनमें से एक है स्ट्रेस, तनाव. सबसे पहले तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि स्ट्रेस क्या है. आपको बता दें कि स्ट्रेस से तात्पर्य शारीरिक और भावनात्मक रूप से चिंता महसूस होना है. यह भावना किसी भी घटना या विचार से आ सकती है, जिससे किसी व्यक्ति को निराशा, गुस्सा या घबराहट और चिंता महसूस हो सकती है. इसकी वजह से आपकी सोचने-समझने की प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है. सिरदर्द, गुस्सा, नींद न आना रोना आदि.

तो अगर आप भी स्ट्रेस से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. लेकिन आपको इस बाद का भी खास ख्याल रखना है कि आप ऐसे फूड्स का सेवन न करें जिससे आपकी ये समस्या और बढ़ जाएं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जो आपकी इस समस्या को बढ़ा सकते हैं.

स्ट्रेस को बढ़ा सकते हैं ये फूड्स- Worst Foods for Stress:

1. कॉफी-

कॉफी को सेहत के लिए वैसे तो अच्छा माना जाता है. लेकिन कई लोगों के लिए कॉफी का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. कॉफी का सेवन अधिक करने से स्ट्रेस का खतरा बढ़ सकता है. कॉफी में कैफीन पाया जाता है जिसे पीने से एंड्रेलाइन होता है जो स्ट्रेस बढ़ा सकता है. 

ये भी पढ़ें- जरा सा चलने पर फूल जाती है सांस, तो जानें क्‍या हो सकते हैं कारण, इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं लक्षण

Latest and Breaking News on NDTV

2. शराब-

वैसे तो शराब का सेवन सभी की सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. अधिक शराब पीने से स्ट्रेस और चिड़चिडापन बढ़ सकता है. शराब का अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य को कई समस्याएं हो सकती हैं.

3. जंक फूड-

जंक फूड और फास्ट फूड का सेवन आज के समय में एक ट्रेंड बन गया है. भागदौड़ भरी जिंदगी और बिजी लाइफस्टाइल के कारण हममें से ज्यादातर लोग फास्ट फूड खाने के आदी हो गए हैं. लेकिन आपको बता दें कि फास्ट फूड का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. ये आपके स्ट्रेस के लेवल क बढ़ा सकता है.

4. मीठा-

ज्यादा मीठा सेहत के लिए हानिकारक होता है. मीठे का ज्यादा सेवन करने से ब्लड शुगर लेवर बढ़ सकता है. ये शुगर को बढ़ाने ही नहीं बल्कि स्ट्रेस को बढ़ाने का भी काम कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)