Stomach Ulcer Diet: पेट के अल्सर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, यहां है Tips

लाइफस्टाइल की ये आदतें अब पेट के लिए खतरा बनती जा रही हैं. जो खाना पेट भरने के लिए खाया जाता है अब वही खाना पेट की अलग अलग तकलीफों का कारण बन रहा है. इन तकलीफों में कब्ज, पेट खराब होना, गैस जैसी तकलीफें तो शामिल हैं ही, पेट में छाले भी हो सकते हैं.

Stomach Ulcer Diet: पेट के अल्सर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, यहां है Tips

पेट के अल्सर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

Peptic Ulcer Diet, What to Eat and What to Avoid : हमारी लाइफस्टाइल बदलती जा रही है और इसका सबसे ज्यादा असर हमारे खाने पीने की आदतों पर पड़ रहा है. बिना आराम से चबाए जल्दी जल्दी खाना खाना, जब वक्त मिले तब खाना खाना. जो मिल जाए या जो टेस्टी लगे सिर्फ वही खाना. लाइफस्टाइल की ये आदतें अब पेट के लिए खतरा बनती जा रही हैं. जो खाना पेट भरने के लिए खाया जाता है अब वही खाना पेट की अलग अलग तकलीफों का कारण बन रहा है. इन तकलीफों में एसिडिटी, कब्ज, पेट खराब होना और गैस जैसी तकलीफें तो शामिल हैं ही, पेट में छाले भी हो सकते हैं. जिन्हें स्टमक अल्सर भी कहा जाता है.

क्या होता है स्टमक अल्सर (What is Stomach Ulcer?)


कई बार किसी दवा के ज्यादा मात्रा में लेने के कारण पेट की लाइनिंग पर छाले होने लगते हैं. इसकी वजह आपकी ईटिंग हैबिट्स भी हो सकती हैं. ये छाले ऊपरी सतह पर या गहराई तक हो सकते हैं. जिनमें दर्द या ब्लीडिंग भी हो सकती है. ज्यादा एसिडिटी होती हो या पेट में जलन होती हो तो वो पेट के अल्सर का कारण हो सकते हैं. अल्सर का शिकार हैं तो कुछ खाद्य पदार्थों से दूरी बनाना ही बेहतर होगा.

पेट के अल्सर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं (Best and Worst Foods to Eat With a Stomach Ulcer)

पेट में अल्सर होने पर क्या न खाएं (What should you not eat with an ulcer?)

  • पेट में अल्सर की शिकायत हो तो कॉफी और अल्कोहल दोनों नुकसानदायी हो सकते हैं. अल्कोहल से पेट की सतह को प्रोटेक्ट करने वाली mucosal lining पर असर पड़ सकता है. ज्यादा कॉफी भी एसिड प्रोडक्शन बढ़ाती है. दोनों चीजें पेट के अल्सर को बढ़ाती हैं.
  • ज्यादा मसालेदार खाना भी अधिकांश लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है. खासतौर से जिन्हें पेट में अल्सर हो चुके हैं उन्हें कम से कम मसाले वाला खाना खाना चाहिए.
  • एसिडिटक फूड जैसे नींबू, टमाटर जैसे खानों से भी दूर रहना या उन्हें कम से कम खाना ही बेहतर होगा. इन चीजों को खाने से पेट में तेज जलन या दर्द का अहसास हो तो डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है.

पेट में अल्सर होने पर क्या खाएं? ( Stomach ulcer diet: Which foods to eat)

जिस तरह ऐसे खानों की लिस्ट है, जो अल्सर होने पर नहीं खाने चाहिए, उसी तरह अल्सर होने पर क्या खाना चाहिए इसकी भी लिस्ट है.

  • आप अपने खाने में ऐसी चीजें बढ़ाएं जिनमें खूब फाइबर्स होते हैं. ऐसी चीजें डाइडेशन को मजबूत रखती हैं. जैसे गाजर. गाजर में फाइबर्स भी खूब होते हैं. इसका विटामिन ई टिशूज को मजबूत बनता है.
  • लाल और नारंगी शिमला मिर्च खाने से भी पेट के छालों को राहत मिल सकती है.
  • पपीता खाने से alkaline phosphatase नाम के एंजाइम का प्रोडक्शन बढ़ता है. ये एंजाइम पेट की म्यूकस लाइनिंग को मजबूत बनाता है. जिससे अल्सर का खतरा कम होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.