Stomach Toning Exercises: घर पर ही इन वर्कआउट की मदद से अपने पेट को करें टोन और स्लिम

Stomach Toning Workout: फैट कम करने और मसल्स बनाने से एब्स का सही सेट पाने में मदद मिल सकती है. यहां कुछ होम एब्स वर्कआउट हैं जिन्हें पेट को टोन करने के लिए आप घर पर रोजाना कर सकते हैं.

Stomach Toning Exercises: घर पर ही इन वर्कआउट की मदद से अपने पेट को करें टोन और स्लिम

Workouts For Stomach Toning: अस्वास्थ्यकर जीवनशैली की आदतें भी घर बैठे मोटापे का कारण बन सकती हैं

खास बातें

  • हेल्दी डाइट और व्यायाम सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए.
  • अस्वास्थ्यकर आदतें भी घर बैठे मोटापे का कारण बन सकती हैं.
  • प्लैंक सबसे प्रभावी एब्स वर्कआउट में से एक है.

Workouts That Tone Your Stomach: कोरोनावायरस के व्यापक प्रसार से बचने के लिए लॉकडाउन ने लोगों को घर पर बैठा दिया है. आधी रात के खाने से लेकर सोने के पैटर्न में गड़बड़ी तक, कई अस्वास्थ्यकर आदतें हैं जिन्हें लोगों ने पिछले साल से अपनाया है. कोविड-19 की दूसरी लहर शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से प्रत्येक व्यक्ति पर भारी पड़ रही है. ऐसे चुनौतीपूर्ण समय के दौरान, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है. इसलिए हेल्दी डाइट और व्यायाम सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए. अस्वास्थ्यकर जीवनशैली की आदतें भी घर बैठे मोटापे का कारण बन सकती हैं. इसके बजाय, आप इस अतिरिक्त समय का उपयोग अपने शरीर को टोन करने के लिए कर सकते हैं. फैट कम करने और मसल्स बनाने से एब्स का सही सेट पाने में मदद मिल सकती है. यहां कुछ होम एब्स वर्कआउट हैं जिन्हें पेट को टोन करने के लिए आप घर पर रोजाना कर सकते हैं.

Weight Loss: हेल्दी और स्थायी तरीके से वेट लॉस करने के लिए एक्सपर्ट के बताए इस 80/20 नियम को करें फॉलो

स्लिम-ट्रिम बैली पाने के लिए वर्कआउट | Workout To Get Slim-trim Belly

1. प्लैंक

प्लैंक सबसे प्रभावी एब्स वर्कआउट में से एक है जिसे आप अपने घर पर हर रोज कर सकते हैं. असल में प्लैंक एक्सरसाइज में आपको पेट के बल लेटना होता है. यह एक्सरसाइज आपकी कोर स्ट्रेंथ को मजबूत बनाने और उन परफेक्ट एब्स को बनाने में मदद कर सकती है. सबसे पहले आपको अपनी हथेलियों पर दबाव डालना है और इसके सहारे अपने शरीर, पेल्विक और घुटनों को पकड़ना है. कम से कम एक मिनट के लिए फर्श पर रहें और याद रखें कि अपने पैरों और घुटनों को बिल्कुल सीधा रखें. आपके पेल्विक क्षेत्र और पैरों को एक रेखा की तरह सीधा होना चाहिए. इससे आपके मन में सकारात्मकता और सुकून भी आएगा. प्लैंक करते समय आपको बहुत नीचे नहीं जाना चाहिए क्योंकि इससे पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है.

Vitamin D deficiency: जीभ में महसूस कर रहे हैं ये लक्षण तो शरीर में हो गई है विटामिन डी की कमी, खाएं ये 6 चीजें

58jb3458Workouts For Stomach Toning: प्लैंक एक्सरसाइज में आपको पेट के बल लेटना होता है

2. होलो रॉक वर्कआउट

इस वर्कआउट को घर पर करने के लिए काफी समर्पण की जरूरत होती है. होलो रॉक में आपको पीठ के बल लेटना होता है अपने पैरों को आगे की ओर और हाथ सिर के ऊपर. अपने कंधों को जमीन से तब तक उठाएं जब तक कि आपके कंधे का निचला हिस्सा फर्श को न छू ले. आपके पैर जमीन पर नहीं होने चाहिए, और कम से कम 6-8 इंच की दूरी पर होने चाहिए. अपने पेल्विक के साथ आगे और पीछे जाएं और फॉर्म को बनाए रखते हुए जितना हो सके उतने बार दोहराएं करें. एब्स बनाने के लिए यह सबसे अच्छी एक्सरसाइज में से एक है. यह मांसपेशियों की ताकत के निर्माण में भी सहायक है.

Navaratri 2021 Fasting Rules: उपवास में क्या खाना चाहिए और कौन सी चीजें बिल्कुल न खाएं? यहां है पूरी लिस्ट

3. एब्डोमिनल क्रंचेस

आपने इस लोकप्रिय एब्स वर्कआउट के बारे में तो सुना ही होगा. एब्डोमिनल क्रंचेस सीधे आपके एब्डोमिनल मसल्स को टारगेट करते हैं. योगा मैट लेकर पीठ के बल लेट जाएं. फिर अपने घुटनों को मोड़ें और दोनों हाथों को कानों के पीछे रखें. अब, अपने दोनों पैरों को मोड़ें और धीरे-धीरे अपने एब्डोमिनल को खींचे और सिकोड़ें, अपने कंधे को जमीन से थोड़ा ऊपर लाएं. वापस नीचे आने से पहले कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें. सुनिश्चित करें कि जब आप ऊपर आएं तो सांस छोड़ें और जब आप अपनी वास्तविक स्थिति में वापस जाएं तो श्वास लें. वांछित परिणामों के लिए आपको प्रत्येक एब्डोमिनल क्रंच के कम से कम 3 सेट करने होंगे.

4. माउंटेन क्लिंबर

माउंटेन क्लाइंबर, जिसे रनिंग प्लांक के रूप में भी जाना जाता है, सबसे आसान और बेहतरीन वर्कआउट में से एक है, जिसका सीधा असर आपकी बाहों, कंधों, क्वाड्स और कोर मसल्स पर पड़ता है. यह कार्डियो का एक अद्भुत रूप है जिसे आप घर पर कर सकते हैं. अपनी योगा मैट का प्रयोग करें और एक प्लैंक स्थिति में आ जाएं. अपनी पोजीशन को अच्छी तरह चेक करें क्योंकि जब आप घर पर वर्कआउट कर रहे होते हैं तो फॉर्म महत्वपूर्ण होता है. अब अपने दाहिने घुटने को अपनी छाती में जितना हो सके खींचे. अपने दूसरे पैर से भी ऐसा ही करें. सुनिश्चित करें कि आपके कूल्हे नीचे हैं और जितनी जल्दी हो सके इस प्रक्रिया को करें. साथ ही, एक प्रभावी वर्कआउट सेशन के लिए ठीक से सांस लेते और छोड़ते रहें.

Navratri 2021: वजन घटाने के लिए उपवास करते समय कार्ब्स खाने चाहिए या नहीं? कहीं आप न कर लें ये गलती

5. सीटेड रोटेशन

एब्स पाने के लिए सीटेड रोटेशन एक्सरसाइज का सबसे आसान तरीका है. कोई विशिष्ट कसरत उपकरण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इस काम को करने के लिए आपको केवल एक योग चटाई और समर्पण की जरूरत है. आप ट्विस्टिंग करते समय कुछ अतिरिक्त वजन के साथ हार्डवर्क को बढ़ाने के लिए पानी से भरी पानी की बोतल का भी उपयोग कर सकते हैं. आपको अपने पैरों को सामने फैलाकर जमीन पर बैठना है. अब अपने दोनों पैरों को थोड़ा ऊपर की ओर उठाएं और कुछ सेकेंड इसी स्थिति में रहें. धीरे-धीरे अपने हाथों को 45 डिग्री के कोण पर ऊपर की ओर ले जाएं और एक मुड़ गति में, अपने कूल्हे के दोनों किनारों के फर्श को वैकल्पिक रूप से स्पर्श करें. सुनिश्चित करें कि मूवमेंट बड़ा नहीं है और पसलियों के घूमने से आता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Foods For Brain Power: ये 8 चीजें आपके दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए बेहतरीन हैं, डेली डाइट में करें शामिल

खराब डायबिटीज डाइट ही नहीं आपकी इन गलतियों से भी कभी कंट्रोल नहीं होता ब्लड शुगर लेवल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिट रहने के लिए बिजी शेड्यूल में भी 10 मिनट में कर सकते हैं ये कारगर और आसान एक्सरसाइज