गर्मियां आते ही बगल की बदबू से होने लगे हैं परेशान, तो करें काम आर्मपिट स्मेल से मिलगा छुटकारा

How To Remove Armpit Smell: अर्मपिट स्मेल को दूर करने के कुछ सरल तरीके हैं जो आप अपना सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप अपने अर्मपिट स्मेल को दूर कर सकते हैं.

गर्मियां आते ही बगल की बदबू से होने लगे हैं परेशान, तो करें काम आर्मपिट स्मेल से मिलगा छुटकारा

कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे अर्मपिट की बदबू को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

Armpits Smell Remedy: बगल की बदबू एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है. गर्मियां आते ही पसीने की बदबू से लोग दूर भागने लगते हैं. दिनभर बाहर रहने और गर्मी में आर्मपिट से बदबू आना एक आम समस्या है, जिससे ज्यादातर लोग निपटना चाहते हैं. इस समस्या को ठीक करने के लिए कई उपाय हैं जो घर पर ही आसानी से किए जा सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो अर्मपिट की बदबू को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

आर्मपिट की बदबू को दूर करने के उपाय | Ways to remove armpit odor

1. रेगुलर नहाना: दिन में कम से कम एक बार नहाएं. स्नान के बाद अर्मपिट को अच्छी तरह से सुखा लें.

2. नमक और बेकिंग सोडा: एक बार हर हफ्ते, गर्म पानी में थोड़ा सा नमक और बेकिंग सोडा मिलाकर इस स्नान करें. यह आपके अर्मपिट की बदबू को कम करने में मदद करेगा.

3. सिरका: एक छोटी टोकरी में पानी और सिरका मिलाकर बनाएं. इसे रोजाना अर्मपिट पर लगाएं. सिरका बदबू को निष्क्रिय करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: एक चम्मच रात को भिगोकर रख दें ये बीज, सुबह खाली पेट खाएं, सिर से लेकर पैर तक हर एक रोग रहेगा दूर

4. नीम का पेस्ट: नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे अर्मपिट पर लगाएं. नीम के गुण बदबू को दूर करने में मदद कर सकती है.

5. हल्दी और दही: हल्दी और दही का मिश्रण बनाएं और इसे अर्मपिट पर लगाएं. इससे बदबू कम हो सकती है और त्वचा को भी नरमी मिलती है.

6. बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अर्मपिट पर लगाएं. इससे बदबू को कम किया जा सकता है.

7. ताजगी की नींद: पर्याप्त नींद लेना भी बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है. अगर आपके शरीर में पर्याप्त आराम नहीं है तो यह बदबू को बढ़ा सकता है.

इन घरेलू उपायों को नियमित रूप से अपनाकर आप अपनी अर्मपिट की बदबू को कंट्रोल कर सकते हैं. अगर इन उपायों के बावजूद भी समस्या बनी रहती है, तो डॉक्टर से सलाह लेना अच्छा होगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)