विज्ञापन

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सुबह खाली पेट इस चीज का पानी, ब्लड शुगर लेवल पर आपका काबू

Methi Water For Diabetics: डायबिटीज पर काबू पाने के कई प्राकृतिक उपाय भी हैं. घरेलू उपाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हो सकते हैं. इनमें से एक उपाय है सुबह के समय खाली पेट एक खास चीज का पानी पीना. आइए जानते हैं कि यह कौन सी चीज है और इसके फायदे क्या हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सुबह खाली पेट इस चीज का पानी, ब्लड शुगर लेवल पर आपका काबू
Fenugreek Benefits For Diabetes: मेथी का पानी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है.

Fenugreek Seeds For Blood Sugar Control: डायबिटीज की बीमारी आजकल तेजी से फैल रही है और बहुत से लोग हाई ब्लड शुगर लेवल से परेशान रहते हैं. ये एक मेजर हेल्थ इश्यू बन गया है. डायबिटीज से पीड़ित लोग अक्सर ब्लड शुगर कंट्रोल करने के उपाय तलाशते हैं, लेकिन इस रोग में अपने रूटीन और खानपान को लेकर खास सावधानी बरतनी पड़ती है, क्योंकि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए दवाइयों के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल और डायबिटीज डाइट को फॉलो करना जरूरी है.  हालांकि, कई प्राकृतिक उपाय भी हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हो सकते हैं. इनमें से एक उपाय है सुबह के समय खाली पेट एक खास चीज का पानी पीना. आइए जानते हैं कि यह कौन सी चीज है और इसके फायदे क्या हैं.

डायबिटीज में मेथी का पानी पीने के फायदे | Benefits of drinking fenugreek water in diabetes

मेथी के बीज डायबिटीज के रोगियों के लिए वरदान साबित हो सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. मेथी के बीज में 'गैलैक्टोमैनन' नामक घुलनशील फाइबर होता है, जो शरीर में शुगर के अवशोषण को धीमा करता है और खून में इंसुलिन के सही लेवल को बनाए रख सकता है.

यह भी पढ़ें: पास की नजर है कमजोर, धुंधली दिखती हैं चीजें, तो मार्केट में आ गई PresVu आइड्रोप, नहीं लगाना पड़ेगा चश्मा, सब दिखेगा साफ

मेथी के बीज का पानी बनाने की विधि:

  • रात भर एक चम्मच मेथी के बीज को एक गिलास पानी में भिगो दें.
  • सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें.
  • इसे नियमित रूप से करने से कुछ ही समय में इसके सकारात्मक प्रभाव दिखाई देने लगेंगे.

मेथी के बीज के फायदे | Benefits of Fenugreek Seeds

ब्लड शुगर लेवल: मेथी के बीज में मौजूद घटक इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ाते हैं, जिससे शरीर शुगर को बेहतर तरीके से कंट्रोल कर पाता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करना: यह केवल शुगर कंट्रोल के लिए ही नहीं, बल्कि शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद करता है, जो दिल की बीमारियों से बचाने में सहायक है.

पाचन में सुधार: मेथी के बीज का पानी पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करता है, जिससे शरीर को अन्य पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर तरीके से हो पाता है.

वजन घटाने में सहायक: यह पानी वजन घटाने में भी मदद करता है, क्योंकि यह भूख को कम करने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है.

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण: मेथी के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करते हैं और स्वस्थ जीवनशैली में सुधार लाते हैं.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट एक कटोरी खा लीजिए ये हरी चीज, मिलेंगे 8 जबरदस्त फायदे, इन रोगों से मिल सकती है राहत

सावधानियां:

किसी भी प्रकार के घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श सलाह लें, खासकर अगर आप पहले से कोई दवा ले रहे हैं. बहुत ज्यादा मात्रा में मेथी का सेवन करने से कुछ लोगों में गैस या अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इसे संतुलित मात्रा में ही लेना चाहिए.

डायबिटीज एक गंभीर समस्या है, लेकिन इसे प्राकृतिक उपायों और सही लाइफस्टाइल से कंट्रोल किया जा सकता है. मेथी के बीज का पानी एक प्रभावी और सरल उपाय है, जिसे सुबह-सुबह खाली पेट पीने से डायबिटीज रोगियों को काफी लाभ मिल सकता है.

क्या सिर्फ ड्रिंक करने वालों को होती है लिवर डिजीज? लिवर से जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारत में कम उम्र के लोग करते हैं सबसे ज्यादा आत्महत्या : विशेषज्ञ
डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सुबह खाली पेट इस चीज का पानी, ब्लड शुगर लेवल पर आपका काबू
‘सिद्ध’ ड्रग कॉम्बिनेशन से टीनएजर्स में एनीमिया का खतरा हो सकता है कम, अध्ययन का दावा
Next Article
‘सिद्ध’ ड्रग कॉम्बिनेशन से टीनएजर्स में एनीमिया का खतरा हो सकता है कम, अध्ययन का दावा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com