विज्ञापन
Story ProgressBack

सोशल मीडिया का इस्तेमाल सभी टीनएजर्स में डिप्रेशन का कारण नहीं, 488 किशोरों पर किया गया शोध

डायर ने कहा कि किशोरों को बहुत लाभ हो सकता है अगर उनके माता-पिता उन्हें सोशल मीडिया के प्रति जागरूक करने के साथ उनका मार्गदर्शन कर सकें. यहां मार्गदर्शन बहुत बड़ा अंतर ला सकता है.

Read Time: 3 mins
सोशल मीडिया का इस्तेमाल सभी टीनएजर्स में डिप्रेशन का कारण नहीं, 488 किशोरों पर किया गया शोध
सोशल मीडिया का दिन में 3 घंटे से कम उपयोग नुकसानदायक नहीं.

एक शोध में यह बात सामने आई है कि सोशल मीडिया का उपयोग सभी टीनेजर्स में डिप्रेशन का कारण नहीं बनता. बल्कि माता-पिता का बुरा बिहेवियर और साथियों द्वारा उत्पीड़न किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है. पहले सोशल मीडिया उपयोग को टीनेजर्स और यंग एडल्ट्स में डिप्रेशन के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया था.

यह भी पढ़ें: रोज खाएंगे ये 3 सस्ते ड्राई फ्रूट्स, तो 40 की उम्र में भी दिखेंगे जवां, मिलेगी चमकदार त्वचा, कुछ ही दिनों में खुद देखें असर

जर्नल ऑफ एडोलसेंस में प्रकाशित निष्कर्ष बताते हैं कि सोशल मीडिया का उपयोग सभी टीनजर्स पर एक जैसा प्रभाव नहीं डालता है. अमेरिका में ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि कुछ कारक डिप्रेशन के संबंध में सोशल मीडिया को ज्यादा रिस्की या सुरक्षात्मक बना सकते हैं. इनमें माता-पिता का खराब व्यवहार, साथियों द्वारा धमकाना, चिंता, तनाव के प्रति प्रतिक्रिया और माता-पिता द्वारा कम निगरानी शामिल है. विश्वविद्यालय से संबंधित लेखक डब्ल्यू. जस्टिन डायर ने कहा, "अगर किशोर पहले से ही असुरक्षित स्थिति में है तो सोशल मीडिया के हानिकारक होने की संभावना यहां ज्यादा हो जाती है."

सोशल मीडिया का दिन में 3 घंटे से कम उपयोग अच्छा:

डायर ने कहा, "यह बात खासतौर से तब सही है जब इसका उपयोग दिन में 3 घंटे से ज्यादा हो." इसके विपरीत सहयोगी मित्र, माता-पिता तथा सोशल मीडिया का मध्यम मात्रा में उपयोग (दिन में 3 घंटे से कम) अच्छी बात हो सकती है.

यह भी पढ़ें: बॉडी में विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर मच जाती है उथल पुथल, आपको हो सकती हैं ये 7 दिक्कतें

उन्होंने युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर सोशल मीडिया के लाभ और हानि के इंडिविजुअल अप्रोच पर जोर दिया. डायर ने कहा कि किशोरों को बहुत लाभ हो सकता है अगर उनके माता-पिता उन्हें सोशल मीडिया के प्रति जागरूक करने के साथ उनका मार्गदर्शन कर सकें. यहां मार्गदर्शन बहुत बड़ा अंतर ला सकता है.

यह अध्ययन अमेरिका में रहने वाले 488 किशोरों पर बेस्ड है, जिनका 8 सालों तक (2010 से शुरू होकर जब प्रतिभागियों की औसत आयु 13 वर्ष थी) हर साल एक बार सर्वे किया गया.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Zika Virus Cases In India: किन कारणों से होता है जीका वायरस का संक्रमण? जानें लक्षण और इलाज के बारे में सबकुछ
सोशल मीडिया का इस्तेमाल सभी टीनएजर्स में डिप्रेशन का कारण नहीं, 488 किशोरों पर किया गया शोध
बालों पर शुद्ध नीम का तेल लगाने के 7 अचूक फायदे, झड़ना रोके, बालों की मजबूती और ग्रोथ बढ़ाने के लिए प्रभावी, पढ़ें
Next Article
बालों पर शुद्ध नीम का तेल लगाने के 7 अचूक फायदे, झड़ना रोके, बालों की मजबूती और ग्रोथ बढ़ाने के लिए प्रभावी, पढ़ें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;