विज्ञापन

कम सोना और खराब नींद की वजह से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, वजन बढ़ने के साथ कोलेस्ट्रॉल की समस्या की वजह

एक रिसर्च के अनुसार, जो लोग अच्छी तरह से नींद नहीं लेते हैं, उनमें फैटी ट्राइग्लिसराइड्स (एक प्रकार का रक्त कोलेस्ट्रॉल) और पेट की चर्बी का स्तर अधिक होने की संभावना होती है, जिससे स्ट्रोक, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है.

कम सोना और खराब नींद की वजह से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, वजन बढ़ने के साथ कोलेस्ट्रॉल की समस्या की वजह
कम सोना बना सकता है बीमारियों का शिकार.

एक रिसर्च के अनुसार, जो लोग अच्छी तरह से नींद नहीं लेते हैं, उनमें फैटी ट्राइग्लिसराइड्स (एक प्रकार का रक्त कोलेस्ट्रॉल) और पेट की चर्बी का स्तर अधिक होने की संभावना होती है, जिससे स्ट्रोक, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है. अमेरिका में ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी (ओएचएसयू) के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में पाया गया है कि नींद को अच्छा बनाए रखना एक व्यक्ति को स्वस्थ बना सकता है.

यह अध्ययन अच्छी नींद की आदतों के महत्व को बताती है. ओएचएसयू स्कूल ऑफ नर्सिंग में नींद, क्रोनोबायोलॉजी एंड हेल्थ लेबोरेटरी में पोस्ट डॉक्टरल शोधकर्ता ब्रुक शेफर ने कहा कि अच्छी नींद की आदतें, जैसे कि रात में अपने स्क्रीन टाइम को दूर रखना या जब आप थके हुए हों तो बिस्तर पर चले जाना, अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मददगार साबित हो सकता है.

अमेरिका में बढ़ते मोटापे को लेकर मस्क ने जाहिर की चिंता, बताया ‘भूख कम करने वाली नई दवाएं' करेगी इस समस्या को कंट्रोल

जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में इसके नतीजे प्रकाशित हुए थे. इस स्टडी के लिए तीस लोगों को भर्ती किया गया था, जिनमें पुरुषों और महिलाओं की संख्या बराबर थी. 25 से अधिक के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के साथ, उनमें से सभी को 'ओवरवेट' के रूप में वर्गीकृत किया गया था.

शोधकर्ताओं ने प्रत्येक प्रतिभागी के मेलाटोनिन (एक हार्मोन जो मस्तिष्क अंधेरे के प्रति प्रतिक्रिया में पैदा करता है) की शुरुआत और औसत नींद के समय के बीच के समय के अंतर को मापा. फिर उन्होंने प्रतिभागियों को दो समूहों में बांटा, एक वे जो मेलाटोनिन की शुरुआत और नींद के बीच लंबे समय तक सोए और दूसरे वे जो कम समय तक सोए. जो लोग कम समय तक सोए, उनके स्वास्थ्य परिणाम आमतौर पर खराब थे.

जिन पुरुषों की खराब नींद थी, उनमें फैटी ट्राइग्लिसराइड्स और पेट की चर्बी का स्तर अधिक था. शोधकर्ताओं ने कहा कि महिलाओं में नींद की कमी के कारण रेस्टिंग हार्ट रेट, ग्लूकोज का स्तर और कुल मिलाकर शरीर में वसा का प्रतिशत अधिक था.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार के अररिया में रहस्यमयी बीमारी का कहर, इतने बच्चों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने उठाए कदम
कम सोना और खराब नींद की वजह से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, वजन बढ़ने के साथ कोलेस्ट्रॉल की समस्या की वजह
डायबिटीज पेशेंट्स अगर रोज पी लें ये चीज, तो हमेशा के लिए काबू में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल
Next Article
डायबिटीज पेशेंट्स अगर रोज पी लें ये चीज, तो हमेशा के लिए काबू में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com