विज्ञापन

अमेरिका में बढ़ते मोटापे को लेकर मस्क ने जाहिर की चिंता, बताया ‘भूख कम करने वाली नई दवाएं’ करेगी इस समस्या को कंट्रोल

अमेरिका में बढ़ते मोटापे के स्तर पर एलन मस्क ने शनिवार को प्रतिक्रिया जाहिर की. उन्होंने कहा कि मोटापे के बढ़ते स्तर को ‘नई भूख निरोधक दवाओं’ से रोका जा सकता है. एलन

अमेरिका में बढ़ते मोटापे को लेकर मस्क ने जाहिर की चिंता, बताया ‘भूख कम करने वाली नई दवाएं’ करेगी इस समस्या को कंट्रोल
भूख को कंट्रोल कर मोटापा कम किया जा सकता है.

Medicine to Control Hunger: अमेरिका में बढ़ते मोटापे के स्तर पर एलन मस्क ने शनिवार को प्रतिक्रिया जाहिर की. उन्होंने कहा कि मोटापे के बढ़ते स्तर को ‘नई भूख निरोधक दवाओं' से रोका जा सकता है. एलन मस्क ने यह बात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक यूजर के जवाब में कही, जिसने अमेरिका में मोटापे के बढ़ते स्तर के बारे में बताया था.

'एक्स' पर एक यूजर ने 'ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन' के 2018 के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा था कि 40 प्रतिशत अमेरिकी मोटे हैं. यूजर के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए मस्क ने लिखा, "नई भूख-निरोधक दवाओं के साथ उनकी संख्या में कमी आएगी."

मोटापे के नकारात्मक परिणाम होते हैं, जो व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकते हैं और देश के स्वास्थ्य बोझ को भी बढ़ा सकते हैं. 'यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन' के अनुसार, देश में 5 में से 2 से अधिक लोग मोटापे से ग्रस्त हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) मोटापे को 30 या उससे अधिक बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले व्यक्ति के रूप में परिभाषित करता है. 25 व उससे अधिक बीएमआई वाले व्यक्ति को 'ओवरवेट' माना जाता है.

टूटते बालों को रोकने में मददगार है कलौंजी का तेल, जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका और फायदे

मोटापे में ज्यादा फैट जमा हो जाती है, जो डायबिटीज, हाई बीपी, कैंसर और कई अन्य समस्याओं का कारण बनकर स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है. साल 2022 में दुनिया में 8 में से 1 व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त था. डब्लूएचओ के अनुसार, 2022 में 5 से 9 वर्ष की आयु के 390 मिलियन से अधिक लोग ओवरवेट थे, जिनमें 160 मिलियन लोग मोटापे से ग्रस्त थे.

साल 2022 में नोवो नॉर्डिस्क द्वारा 'ओजेम्पिक' और 'वेगोवी' नाम से 'सेमाग्लूटाइड' नामक एक नई दवा को वजन घटाने की दवा के रूप में पेश किया गया था. यह मूल रूप से टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए थी. साल 2023 में मस्क ने कहा था कि उन्होंने वेगोवी का उपयोग करके और इंटरमिटेंट फास्टिंग करके लगभग 20 पाउंड वजन कम किया था. सेमाग्लूटाइड दवा से व्यक्ति को कम भूख लगती है और पेट भरा हुआ लगता है. दवा का साप्ताहिक इंजेक्शन मोटापे से ग्रस्त लोगों को वजन घटाने की सर्जरी का विकल्प प्रदान करके लाभ पहुंचा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
अमेरिका में बढ़ते मोटापे को लेकर मस्क ने जाहिर की चिंता, बताया ‘भूख कम करने वाली नई दवाएं’ करेगी इस समस्या को कंट्रोल
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com