विज्ञापन
This Article is From Feb 24, 2023

Best Beauty Tips: शादी से पहले अचानक हुआ मुंहासों का अटैक? तो तुरंत खाना छोड़ दें इन चीजों को, चांद का चमकेगा चेहरा

Got a pimple before the wedding? हर दुल्हन चाहती है कि शादी से पहले किसी तरह इन मुंहासों को दूर ही रखा जाए. ऐसे में दुल्हन को अपनी डाइट किस तरह रखनी चाहिए और उसे शादी से कुछ दिन पहले क्या नहीं खाना चाहिए, हम यहां बता रहे हैं.

Best Beauty Tips: शादी से पहले अचानक हुआ मुंहासों का अटैक? तो तुरंत खाना छोड़ दें इन चीजों को, चांद का चमकेगा चेहरा
प्रतीकात्मक तस्वीर

Skincare Tips: किसी भी लड़की के लिए शादी जीवन का एक सबसे खास लम्हा होता है. सजी-संवरी दुल्हन पर हजारों निगाहें होती हैं और उसकी खूबसूरती देखते ही बनती है. लेकिन शादी से ऐन पहले कई बार दुल्हन के मुंह पर मुंहासे यानी एक्ने (Acne Before wedding) बिन बुलाए मेहमान की तरह आ टपकते हैं और खूबसूरती को चुरा लेते हैं. हर दुल्हन चाहती है कि शादी से पहले किसी तरह इन मुंहासों को दूर ही रखा जाए.

How to Handle a Pre-Wedding Breakout: ये चाह तभी पूरी हो सकती है जब होने वाली दुल्हन शादी के माहौल में भी खाने पीने में कुछ परहेज करे. क्योंकि मुंहासे ज्यादा मिर्च-मसाले, डेयरी प्रोडक्ट्स और तैलीय भोजन को खाने से ज्यादा आते हैं. ऐसे में दुल्हन को अपनी डाइट किस तरह रखनी चाहिए और उसे शादी से कुछ दिन पहले क्या नहीं खाना चाहिए, हम यहां बता रहे हैं.


होने वाली दुल्हन को शादी से पहले बचना है पिंपल्स और मुहांसों से, तो खाने-पीने में करें ये परहेज | Top Foods That Can Cause Acne & What To Eat

1. जंक फूड

होने वाली दुल्हन को कई  बार टेंशन की वजह से जंक फूड खाने की क्रेविंग होती है. लेकिन अगर आपको एक्ने का हमला रोकना है तो जंक फूड से कुछ दिनों के लिए तौबा कर लें. जंक फूड में कई बार बैक्टीरिया एक्ने ब्रेकआउट का कारण बनते हैं. इसके अंदर कच्ची पत्ता गोभी बैक्टीरियल हमला करती है जिससे मुंहासे होते हैं. ऊपर  से चीज, मेयोनीज वगैरह भी मुंहासों का कारण बनते हैं.

 

2. डेयरी प्रोडक्ट्स


डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे  दूध, पनीर. अंडे का भी सेवन कुछ दिनों के लिए बंद कर दें. दरअसल डेयरी उत्पादों में मौजूद कैसिइन स्किन में तैलीय ग्रंथियों के उत्पादन को बढ़ाने वाले हार्मोन को ट्रिगर करता है जिससे चेहरे पर मुंहासे बढ़ जाते हैं. इसलिए शादी से पहले डेयरी उत्पादों का इनटेक कम करना ही बेहतर होगा.

hohpnemo

Got a pimple before the wedding? डेयरी उत्पादों में मौजूद कैसिइन स्किन में तैलीय ग्रंथियों के उत्पादन को बढ़ाने वाले हार्मोन को ट्रिगर करता है 

3. चॉकलेट


होने वाली  दुल्हन मूड अच्छा करने के लिए चॉकलेट खाती है तो मुंहासे अपने आप आ जाएंगे. ज्यादा मीठा मुंहासों को आमंत्रित करता है  और इससे होने वाली  दुल्हन के चांद से चेहरे पर दाग आ जाएंगे.


4. मैदा वाली चीजें

मैदा वाली चीजें  जैसे पास्ता, ब्रेड, भटूरे आदि तेल और मैदा की अधिकता से आपके चेहरे पर मुंहासे ला सकते हैं. इससे पेट खराब होगा और चेहरे पर एक्ने दिखेंगे. इसलिए कुछ दिन के लिए पास्ता, मैकरोनी, ब्रेड आदि का त्याग कर दीजिए.

5. चीनी

चीनी मुहांसों की सबसे बड़ी दोस्त है.  चीनी में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जिससे शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ता है और मुंहासे आ जाते हैं. इसलिए शादी के पहले मिठाई, मीठी चीजें, मीठे पेय आदि का खाने पीने पर कंट्रोल रखना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आपको पता है दूध को किस समय पीना आपकी सेहत को पहुंचाता है फायदे, जानिए कहीं आप भी तो नहीं गलत टाइम पर पी रहें Milk
Best Beauty Tips: शादी से पहले अचानक हुआ मुंहासों का अटैक? तो तुरंत खाना छोड़ दें इन चीजों को, चांद का चमकेगा चेहरा
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Next Article
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com