Skincare Tips: त्वचा विशेषज्ञ से जानें स्किन को हमेशा जवां रखने के शानदार उपाय, यहां हैं 10 आसान एंटी-एजिंग टिप्स!

Anti-Aging Tips: सूरज की यूवी किरणें त्वचा में इलास्टिन नामक फाइबर को प्रभावित करती हैं और यह टूट जाती हैं जिससे त्वचा शिथिल हो जाती है. क्या आप जानते हैं? चीनी में उच्च आहार ग्लाइकेशन की प्रक्रिया को तेज करता है जो त्वचा को उम्र देता है!

Skincare Tips: त्वचा विशेषज्ञ से जानें स्किन को हमेशा जवां रखने के शानदार उपाय, यहां हैं 10 आसान एंटी-एजिंग टिप्स!

Skincare Tips For Anti-ageing: बिस्तर पर जाने से पहले हमेशा अपना मेकअप हटा दें

खास बातें

  • सनस्क्रीन नियमित रूप से लगाएं.
  • अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें और सौम्य फेस वाश का उपयोग करें.
  • हेल्दी त्वचा के लिए हर रोज 2-3 लीटर पानी पिएं.

Skincare Tips For Anti-ageing: बढ़ती उम्र के साथ, हमारी रक्त वाहिकाएं भी नाजुक हो जाती हैं, जो आसान घाव या रक्तस्राव का कारण बन सकती हैं. सूरज की यूवी किरणें त्वचा में इलास्टिन नामक फाइबर को प्रभावित करती हैं और यह टूट जाती हैं जिससे त्वचा शिथिल हो जाती है. उम्र बढ़ने के संकेत फाइन लाइनों और झुर्रियों से शुरू होते हैं. हमारे चेहरे के भावों के कारण महीन रेखाएं होती हैं जैसे कि हंसी की रेखाएं या भ्रूभंग रेखाएं गहरी होने लगती हैं. जब हम 40 की उम्र पार करते हैं, तो त्वचा अधिक शिथिल होने लगती है और अपने तंग और कोमल गुणों को खो देती है.

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इन आयुर्वेदिक टिप्स को फॉलो करें, जानें मजबूत पाचन तंत्र पाने के 7 मंत्र!

इन सरल टिप्स को एंटी-एजिंग के लिए अपनाएं | Follow These Simple Tips For Anti-aging

1. रेटिनोइड का उपयोग करना शुरू करें: उम्र के साथ, त्वचा कोलेजन खोने लगती है, प्रोटीन जो त्वचा को चिकनी और उठाकर रखने के लिए जिम्मेदार होता है. यह आपको एक बढ़ा हुआ लुक दे सकता है. विटामिन ए के नुस्खे-शक्ति संस्करण रेटिनॉल का उपयोग करना शुरू करें.

2. सनस्क्रीन लगाएं: हमेशा चेहरे पर ब्रॉड स्पेक्ट्रम एसपीएफ पहनें जो यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाता है. अधिक मॉइस्चराइजिंग सनस्क्रीन क्रीम पर स्विच करें, और शराब युक्त स्प्रे और जैल से बचें जो त्वचा को सूखा कर सकते हैं. हमेशा सनस्क्रीन के लिए जाएं जिसमें त्वचा में कोलेजन की रक्षा के लिए एंटीऑक्सिडेंट होते हैं.

वजन घटाने की शुरुआत करने वालों के लिए यहां हैं 7 कारगर वेट लॉस टिप्स, जल्द मिलेगा रिजल्ट

3. साप्ताहिक छूटना: हमारी त्वचा नियमित रूप से मृत कोशिकाओं को बहाती है और कुछ दिनों के बाद त्वचा की एक नई परत का निर्माण करती है, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ, यह प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जिससे त्वचा का रंग सुस्त और खुरदरा दिखने लगता है. उस बिल्डअप को हटा दें, अपनी त्वचा को सप्ताह में कम से कम दो बार चमकदार त्वचा के लिए एक्सफोलिएट करें.

4. जेंटलर फेस वाश का उपयोग करें: जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, त्वचा कम तैलीय और अधिक संवेदनशील हो जाती है. हमेशा एक फेस वाश के लिए जाएं जो प्रमुख हाइड्रेशन देने के लिए आवश्यक फैटी एसिड का उपयोग करता है और कोशिकाओं पर हमला करने वाले मुक्त कणों से नुकसान से लड़ता है. सूखने वाले मुंहासों की जगह सौम्य फेस वाश का उपयोग करें.

सबसे बेहतरीन घरेलू उपचार है नीम, हर समस्या का है अचूक उपाय; यहां जानें 10 जबरदस्त फायदे!

ha5gbeq8Anti-ageing Tips: एंटी-एजिंग लाभों के लिए एक सौम्य फेस वाश का उपयोग करें

5. चेहरे की मालिश: अपनी त्वचा की मालिश करें जो बदले में आपके चेहरे की मांसपेशियों को ऊपर उठाने में मदद करती है. प्रत्येक हाथ पर विपरीत दिशाओं में उंगलियों के साथ परिपत्र गति में त्वचा की मालिश करें, यह लोच को प्रोत्साहित करता है और ऊतकों के अध: पतन को रोकने में मदद करने वाले तनाव के पैटर्न को तोड़ता है.

6. अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें: विशेष रूप से त्वचा के लिए शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए कम से कम 2-3 लीटर पानी पीएं. हमारी त्वचा को ठीक से काम करने के लिए मॉइस्चराइजेशन और हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है.

बिना साइडइफेक्ट के जल्द कंट्रोल करना है हाई ब्लड प्रेशर, तो रामबाण हैं ये 7 नेचुरल तरीके!

7. प्राकृतिक तेलों का उपयोग करें: कम उम्र में ओमेगा तेल लें मछली या वनस्पति ओमेगा तेल कैप्सूल को रोजाना लें, साथ ही रोज रात को कुछ बूंदें. ओमेगा युक्त फेस ऑयल लगाएं. ये कोशिका झिल्ली की त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, जिससे अधिक सूक्ष्म त्वचा प्राप्त होती है.

8. सोने से पहले अपने मेकअप को हटा दें: कभी भी अशुद्ध चेहरे के साथ बिस्तर पर न जाएं. एजिंग क्लॉग्स और स्ट्रेचिंग पोर्स और कोलेजन ब्रेकडाउन का कारण बनता है. शावर में हमेशा एक बाम या एक सौम्य फोम क्लीन्ज़र का उपयोग करें जो वे आपके मेकअप को भी बंद कर देते हैं और साफ़ बंद कर देते हैं.

9. फेस क्रीम का उपयोग करें: उम्र के साथ हमारी तेल ग्रंथियां कम सक्रिय हो सकती हैं, इसलिए हमेशा ठीक लाइनों और झुर्रियों को कम करने के लिए ठीक से मॉइस्चराइज करें. सामान्य फेस क्रीम पर स्विच करें जो त्वचा के खिलाफ पानी को फंसाने में मदद करेगा, उन गहरी दरारें पंप कर सकता है.

ये 5 ड्रिंक नेचुरल तरीके से कंट्रोल करती हैं हाई यूरिक एसिड लेवल, घर पर ही आसानी से होगा काबू!

10. अपने शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें: चीनी में उच्च आहार ग्लाइकेशन की प्रक्रिया को तेज करता है जो त्वचा को उम्र देता है. ग्लाइकेशन रक्त-प्रवाह से अतिरिक्त ग्लूकोज होता है जो त्वचा के 'युवा प्रोटीन' को बांधता है - कोलेजन और इलास्टिन जो कि युवा परिसरों को इतना मोटा बनाते हैं और इसके बजाय उन्हें भंगुर और कठोर बनाते हैं. एंटी-एजिंग एंटीऑक्सिडेंट जैसे कि डार्क बेरीज, एवोकाडोस और ग्रीन जूस के लिए चीनी से भरे ट्रीटमेंट लें.

(डॉ. अजय राणा त्वचा विशेषज्ञ और सौंदर्यशास्त्र चिकित्सक हैं. वे ILAMED के संस्थापक और निदेशक हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Kidney Health Tips: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने के लिए जरूर फॉलो करें ये 7 गोल्डन रूल्स!

संतरे के छिलकों की चाय पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ इम्यून सिस्टम करती है मजबूत, जानें शानदार फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हर किसी को अपनी डाइट में जरूर आज से ही शामिल करनी चाहिए ये 5 दालें, वरना बाद में पछताने से क्या फायदा