Skin Care Tips: टमाटर स्किन को चमकदार बनाता है और बुढ़ापे के लक्षणों को दूर रखता है, त्वचा की इन समस्याओं का है काल

Tomato For Skin Care: सबसे अच्छी बात यह है कि यह लगभग हर घर में आसानी से उपलब्ध है और इसे लगभग किसी भी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. स्किन के लिए टमाटर के फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Skin Care Tips: टमाटर स्किन को चमकदार बनाता है और बुढ़ापे के लक्षणों को दूर रखता है, त्वचा की इन समस्याओं का है काल

Tomato For Skin Care: स्किन के लिए टमाटर के फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

खास बातें

  • टमाटर सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं.
  • इसे लगभग किसी भी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • स्किन के लिए टमाटर के फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Tomato Benefits For Skin: यह स्वादिष्ट फल विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपके चेहरे के लिए इतने अच्छे हैं कि आपको आश्चर्य होगा कि आपने इसे जल्दी क्यों नहीं इस्तेमाल किया. सबसे अच्छी बात यह है कि यह लगभग हर घर में आसानी से उपलब्ध है और इसे लगभग किसी भी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, जो इसे आपके रूटीन में शामिल करने के लिए आदर्श बनाता आपको इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि वे सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं. स्किन के लिए टमाटर के फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

गाय का दूध या प्लांट बेस्ड मिल्क दोनों में से कौन सा है ज्यादा हेल्दी? न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा ने बताए फायदे

स्किन के लिए टमाटर के फायदे | Benefits Of Tomato For Skin

1) ऑयलीनेस को कम करता है

टमाटर के सबसे महत्वपूर्ण त्वचा लाभों में से एक यह है. अगर आपकी त्वचा ऑयली या मुंहासे वाली है, तो हो सकता है कि आप अपने चेहरे पर अत्यधिक तेल उत्पादन का अनुभव कर रहे हों. ऑयली स्किन बढ़ रही है और आपकी त्वचा के सामान्य स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालती है. यहां तक कि आपका मेकअप भी ठीक नहीं रहता है, जब उसमें इतना ऑयल होता है. टमाटर इसका मुकाबला करने और आपकी त्वचा पर तेल की मात्रा को कम करने में अच्छा हैं. एक ऑयल फ्री स्किन के लिए एक टमाटर को आधा काट लें और 10-15 मिनट के बाद पानी से धोने से पहले अपने चेहरे पर आधे हिस्से को अच्छी तरह से रगड़ें.

2) मुंहासे रोकता है

मुंहासे एक बहुत ही सामान्य त्वचा विकार है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है. त्वचा में फंसी गंदगी या बैक्टीरिया, या यहां तक कि छिद्रों में तेल का फंस जाना, सबसे आम कारण हैं. इससे आपके चेहरे पर बहुत सारे ब्रेकआउट हो जाते हैं और अगर आप अपने पिंपल्स को फोड़ते हैं, तो यह चीजों को और खराब कर सकता है. टमाटर विटामिन ए, सी, और के, साथ ही अम्लीय खासियतों से भरे होते हैं जो आपकी त्वचा को एक हेल्दी पीएच लेवल बनाए रखने में सहायता करते हैं. टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को टमाटर के गूदे में मिलाएं और फेस पैक की तरह लगाएं.

How To Refresh Tired Feet: पैरों की थकान हटाने के लिए 4 बेस्ट तरीके, इन घरेलू उपायों से मिलेदा तुरंत आराम

3) नेचुरल सनस्क्रीन

अगर आप ऐसी जगह रहते हैं जहां सूरज कभी जाता ही नहीं है, तो यह जरूरी है कि आप घर से बाहर निकलने पर हर बार सनस्क्रीन लगाएं. इसके बिना आप धूप से झुलसने का जोखिम उठाते हैं और आपकी त्वचा खुरदरी और असहज हो जाती है, जिससे आपके चेहरे पर लाल धारियां और धब्बे बन जाते हैं जो आप नहीं चाहते. टमाटर में पाया जाने वाला केमिकल लाइकोपीन आपको यूवी लाइट के हानिकारक प्रभावों से बचाता है. टमाटर का उपयोग सामान्य सनस्क्रीन के स्थान पर नहीं किया जा सकता है, लेकिन इन्हें पूरक के रूप में उपयोग किया जा सकता है. अपने चेहरे पर लगाने के लिए दो बड़े चम्मच सादा दही में आधा पिसा हुआ टमाटर मिलाएं. 15-20 मिनट बाद इसे धो लें.

4) एक भीगी चमक देता है

हर कोई खूबसूरत, जवां दिखने वाली त्वचा की चाहत रखता है, जिसे हासिल करना कई बार मुश्किल हो सकता है. टमाटर को चेहरे पर लगाने से कोलेजन के उत्पादन में मदद मिलती है. कोलेजन एक प्रोटीन है जो त्वचा को उसकी संरचना देता है. यह आपकी त्वचा को एक चिकनी बनावट देता है और उम्र बढ़ने पर भी इसे नरम और चमकदार बनाए रखता है. एक DIY फेस मास्क बनाने के लिए जो आपकी त्वचा को एक चमक देता है और इसे ताpe करता है, एक टमाटर को मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच ताजा पुदीना के साथ मिलाएं.

गर्मियों में भी चाहते हैं हेल्दी, यंग, ग्लोइंग और क्लीन स्किन तो आपके किचन में जरूर होने चाहिए ये 4 समर फ्रूट

5) उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है

कई कारणों से आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स, झुर्रियां, धब्बे, काले घेरे और धब्बे दिखाई दे सकते हैं. इससे आपकी त्वचा बेजान दिखने लगेगी. टमाटर में विटामिन बी की मात्रा अधिक होती है, जो एक अच्छी बात है. विटामिन बी और इसके परिसरों में एंटी-एजिंग गुण होते हैं और उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने और आपकी त्वचा की युवा उपस्थिति को बहाल करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए