विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 21, 2023

Blackheads and Whiteheads: ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से हैं परेशान, तो ये देसी नुस्खे हैं आप की समस्या का समाधान

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स स्किन पर होने वाली समस्या है. इसकी वजह से चेहरा खराब दिखने लगता है. अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Blackheads and Whiteheads: ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से हैं परेशान, तो ये देसी नुस्खे हैं आप की समस्या का समाधान
ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स से चुटकियों में मिलेगा छुटकारा.

Blackheads And Whiteheads : आज के समय में पॉल्युशन और खराब लाइफस्टाइल के बीच स्किन को संभालना, उसकी केयर करना काफी चुनौती का काम है. इसकी वजह से स्किन संबंधी कई तरह की परेशानियां होने लगी हैं. इन्हीं में शामिल है ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स (Black Heads And White Heads) की समस्या. यह  नाक के आसपास ही होती है. ब्लैडहेड्स और व्हाइटहेड्स की वजह से स्किन पर छोटे-छोटे कील दिखाई देने लगते हैं. स्किन के पोर्स में डेड सेल्स और ऑयल जमा होने से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या हो सकती है. इसी वजह से स्किन के बड़े छिद्र या फिर सीबम बंद होने लगते हैं. इस तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं. आइए जानते हैं इन समस्याओं से जुड़ी हर एक जानकारी और इनका इलाज...

ब्लैकहेड्स

जब भी चेहरे पर जब छोटे-छोटे दाने होने लगे. ये दाने एक तरह से छोटे मुहासे की तरह होते हैं. फेस पर ऑक्सिडाइज होने की वजह से स्किन का सरफेस ब्लैक नजर आता है. इस वजह से स्किन पर ब्लैकहेड्स (Black Heads) बनने लगते हैं. नाक, माथे, ठोढी, कंधों और बांहों पर यह नजर आता है.

व्हाइटहेड्स 

अब अगर व्हाइटहेड की बात करें तो यह एक तरह से एक्ने की समस्या होती है. जब स्किन की कोशिकाएं, तेल और बैक्टीरिया की वजह से छिद्र में फंस जाते हैं, तब इस तरह की समस्या होती है. एक्ने कई तरह के घावों या फुंसी की वजह से होते हैं. यह एक्ने की तरह ही स्किन के नीचे होते हैं, जो सफेद गांठ जैसा दिखाई देता है. इसे व्हाइटहेड्स (White Heads) कहते हैं.

Skin Care: स्किन के लिए इन पांच तरीकों से लाभदायक है मूंगफली का सेवन, जानेंगे तो रोज खाएंगे

ब्लैकहेड्स-व्हाइटहेड्स का घरेलू इलाज

अगर आप घर पर ही ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई करने चाहिए. इससे आपकी परेशानी दूर हो सकती है और किसी तरह का साइड इफेक्ट्स भी नहीं होता है.

बेकिंग सोडा और नींबू

बेकिंग सोडा और नींबू के रस को एक साथ मिक्स कर चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. आप दिन में एक से दो बार इसका यूज कर सकते हैं.

​सीरम और फेस ऑयल में क्या है बेहतर! दमकती त्वचा पाने के लिए ये जानकारी है जरूरी

एलोवेरा जेल

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. हर दिन चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से आपको काफी राहत मिल सकती है. फ्रेश एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाकर करीब 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें. हफ्ते में एक से दो बार ऐसा करने से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के मौसम में भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वर्ना बीमार पड़ सकते हैं लोग
Blackheads and Whiteheads: ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से हैं परेशान, तो ये देसी नुस्खे हैं आप की समस्या का समाधान
सात कोशिश नाकाम होने के बाद आठवीं बार बनीं मां, बच्चे की जान बचाने के लिए जापान से आया खून
Next Article
सात कोशिश नाकाम होने के बाद आठवीं बार बनीं मां, बच्चे की जान बचाने के लिए जापान से आया खून
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;