Skin Care Tips: महिलाओं का अपने चेहरे को शेव करना सही या गलत? जानें फायदे और नुकसान

Face Shaving For Women: कई बार हार्मोनल इंबैलेंस के चलते महिलाओं को भी चेहरे पर मोटे और दिखने योग्य बाल आ जाते हैं जिससे उनका पूरा लुक खराब हो जाता है.

Skin Care Tips: महिलाओं का अपने चेहरे को शेव करना सही या गलत? जानें फायदे और नुकसान

Skin Care Tips: कई बार हार्मोनल इंबैलेंस के चलते महिलाओं को भी चेहरे पर बाल आते हैं.

Is Shaving Good For Facial Hair?: यह सिर्फ एक मिथ है कि चेहरे पर बाल सिर्फ पुरुषों के हो सकते हैं, कई महिलाओं के चेहरे पर भी बाल होते हैं, लेकिन यह पुरुषों के मुकाबले बारीक और सॉफ्ट होते हैं. हालांकि, कई बार हार्मोनल इंबैलेंस के चलते महिलाओं को भी चेहरे पर मोटे और दिखने योग्य बाल आ जाते हैं जिससे उनका पूरा लुक खराब हो जाता है. ऐसे में उन्हें हटाने के लिए कई लोग वैक्स और शेव करते हैं, लेकिन क्या महिलाओं को चेहरे पर शेव करना चाहिए या नहीं आइए हम आपको बताते हैं.

लेडीज कर चुकीं हैं 30 की उम्र पार तो आज भी 22 की लगने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, जवां दिखने में नहीं रहेगी कोई कसर

महिलाओं के लिए फेस शेविंग कितनी फायदेमंद:

  • आजकल मार्केट में महिलाओं के फेशियल हेयर शेव करने के लिए कई सारे रेजर आते हैं, जिससे चेहरे को शेव करने से बाल, एक्स्ट्रा ऑयल और डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं, जिससे स्किन गोरी और साफ लगने लगती है. यह लंबे समय तक टिकने में मदद करता है.
  • कुछ लोग चेहरे के बालों को लेकर बहुत सेंसिटिव होते हैं. अगर आप शेविंग करते है, तो आपको अपने फेस हेयर को लेकर टेंशन नहीं होती है और आप आत्मविश्वास से लबरेज हो जाते हैं.

स्किन को ग्लोइंग बनाने में मददगार है बांस का अर्क, यहां जानें इस्तेमाल का तरीका

महिलाओं को फेस शेविंग क्यों नहीं करनी चाहिए?

  • अगर आप बालों को हटाने के लिए शेविंग कर रहे हैं, तो बार-बार शेव करने की जरूरत हो सकती है. अगर आपके बाल बहुत काले हैं, तो आपको हर 2-3 दिन में शेव करना पड़ेगा.
  • कई बार चेहरे के बालों को शेव करने से ये इन ग्रो दर्दनाक बाल निकल सकते हैं.
  • शेव करने से चेहरे पर चोट लगने और कटने का खतरा रहता है जिससे खून बह सकता है. शेविंग करने से रेजर बर्न भी हो सकता है.
  • अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो शेविंग इसे और अधिक ड्राई कर सकती है और असहज महसूस कर सकती है. इससे फ्लेकिंग और खुजली भी हो सकती है. ऐसे में शेव करने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजिंग जरूर करें.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.