विज्ञापन
This Article is From Mar 23, 2022

Skin Care Tips: गर्मियों में भी चमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो इन फलों को बना लें अपना दोस्त

Fruits For Glowing Skin: लो कैलोरी होने के अलावा फल आपकी त्वचा और बालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं. यहां उन फलों की लिस्ट है जो आपकी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं.

Skin Care Tips: गर्मियों में भी चमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो इन फलों को बना लें अपना दोस्त
Fruits For Glowing Skin: आप हेल्दी स्किन के लिए इन फलों का सेवन करें.

Fruits For Healthy Skin: अपनी डेली डाइट में फलों को शामिल करने जैसे बदलाव इस गर्मी में आपको एक चमकदार त्वचा दे सकते हैं. फल त्वचा और बालों की समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं. फल खाने से त्वचा का कायाकल्प, नेचुरल हाइड्रेशन और त्वचा की बनावट में सुधार होता है. फलों से मिलने वाले कई अन्य पोषण लाभों के अलावा वे लो कैलोरी के अलावा किसी की त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं. फलों का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और साथ ही ये किफायती भी होते हैं. वे विषाक्त पदार्थों से मुक्त होते हैं. यहां कुछ फल दिए गए हैं जिन्हें आप हेल्दी स्किन के लिए इस गर्मी में चुन सकते हैं.

Tips For Pregnancy: गर्भावस्था के लिए बेहतरीन टिप्स, प्रेगनेंट महिलाओं के पास जरूर होनी चाहिए ये 5 चीजें

आपकी स्किन पर चमक ला सकते हैं ये फल | These Fruits Can Bring Glow On Your Skin

1. तरबूज

डिहाइड्रेटेड स्किन एक सुस्त और शुष्क उपस्थिति का कारण बन सकती है. तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है जो त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखने में मदद करती है. तरबूज में कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा पर उम्र बढ़ने के संकेतों को दूर करने में मदद करते हैं और इसलिए इसे मजबूत, युवा और हेल्दी बनाते हैं. तरबूज के बीज भी फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें लिनोलिक एसिड जैसे असंतृप्त फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को लोचदार और युवा रखते हैं.

2. अनानस

अनानास आपकी त्वचा को साफ करने के लिए चमत्कार करता है. यह एक लो कैलोरी वाला फल है जो फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होता है. अनानास के रस में विटामिन सी एक बहुत ही प्रभावी मुंहासे उपचार है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. एंटी-ऑक्सीडेंट न केवल आपकी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाते हैं बल्कि आपकी त्वचा और शरीर को जवां दिखने में भी मदद करते हैं. यह कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है. गर्मियों में एक गिलास अनन्नास का जूस भी बहुत ताजा होता है. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं.

Papaya खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ, हार्ट, पाचन, Diabetes, इम्यूनिटी सहित इन 7 फायदों का है खजाना

3. पपीता

त्वचा के लिए पपीते के फायदे बहुत लोकप्रिय हैं. यह कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में एक सामान्य घटक है. यह एंटीऑक्सिडेंट और पपैन नामक एंजाइम का एक समृद्ध स्रोत है. इसमें बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन जैसे कैरोटीनॉयड भी होते हैं. साथ में ये पोषक तत्व त्वचा के लिए चमत्कार करते हैं. वे त्वचा को मुक्त-कणों की क्षति से बचाने में मदद करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप झुर्रियां और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षण दिखाई देते हैं.

4. अंगूर

अंगूर में विटामिन ए और सी, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को लाभ पहुंचाते हैं. यह गर्मी के मौसम के लिए महान खट्टे फल है. विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव त्वचा को पर्यावरणीय खतरों से बचाते हैं. यह त्वचा के कोलेजन के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है जो त्वचा में चिकनाई और लोच लाता है. अंगूर में मौजूद पोटेशियम झुर्रियों और उम्र के धब्बों को दूर करने में मदद करता है और यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है. डैंड्रफ और मुंहासों जैसी स्थितियों को कम करने में मदद करने के लिए अंगूर के अर्क का उपयोग आमतौर पर स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है.

Diabetes Diet: 7 चीजें जो डायबिटीज रोगियों के लिए हैं अचूक उपाय, आसानी से काबू में रखती हैं ब्लड शुगर लेवल

5. केला

केला एक ऐसा फल है जो भारत में साल भर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध रहता है. विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण, यह एक एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है. केले अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं जिन्हें हम भोजन के बीच में खाते हैं.

चमकती त्वचा के लिए कुछ अन्य टिप्स:

  • हर समय हाइड्रेटेड रहें बेहतर नमी के लिए नाइट क्रीम का प्रयोग करें.
  • अपनी डाइट में फल और सलाद शामिल करें.
  • बाहर निकलने से पहले सन स्क्रीन लगाएं. मॉइस्चराइजर को संभाल कर रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Skin Care Tips: गर्मियों में भी चमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो इन फलों को बना लें अपना दोस्त
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com