Skin Care Tips: अपनी स्किन के लिए सही फेसवॉश कैसे चुनें? यहां आपके लिए गाइड है

Face Wash For Skin Care: एक फेस वाश त्वचा की स्वच्छता बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा की सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं, पसीना, गंदगी, जमी हुई मैल और मेकअप को हटाने का काम करता है.

Skin Care Tips: अपनी स्किन के लिए सही फेसवॉश कैसे चुनें? यहां आपके लिए गाइड है

Skin Care Tips: बनावट और खासियतों के अपने सेट के साथ हर किसी की स्किन अलग है.

Skin Care: बनावट और खासियतों के अपने सेट के साथ हर किसी की स्किन अलग है. आप अपनी त्वचा पर जो फेसवॉश इस्तेमाल करते हैं वह आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त होना चाहिए. आप में से बहुत से लोग इसके बारे में जानते हैं, लेकिन सबसे अच्छे विकल्प के बारे में अनिश्चित हैं. चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है. त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद ने हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में इस समस्या के बारे में बताया है. शुरुआत के लिए उन्होंने समझाया कि फेसवॉश का सही तरीके से उपयोग क्यों और कैसे करें. कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं.

1. एक फेस वाश त्वचा की स्वच्छता बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा की सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं, पसीना, गंदगी, जमी हुई मैल और मेकअप को हटाने का काम करता है.

दांतों पर जमें पीले दांग हटाने के लिए घर पर बनाएं कारगर टूथ पाउडर, हीरे की तरह चमकेंगे दांत

2. आइडियली आपको अपने चेहरे को दिन में दो बार सुबह और एक बार रात में साफ करना चाहिए.

3. अपनी मौजूदा त्वचा की स्थिति जैसे मुंहासे, रोसैसिया और आप जिस जलवायु में रहते हैं, उसे ध्यान में रखते हुए फेस वाश का उपयोग करें.

ड्राई स्किन के लिए किस तरह का फेसवॉश इस्तेमाल करना चाहिए?

1. अगर आपके पास ड्राई, परतदार स्किन है, तो अतिरिक्त मॉइस्चराइजर और सुपर फैटी एसिड के साथ एक कोमल चेहरा धोने का विकल्प चुनें, जिसमें पेट्रोलेटम, लैनोलिन, खनिज तेल, कोकोआ मक्खन, ग्लिसरीन, शीया बटर और सेरामाइड शामिल हैं.

2. आप उन प्रोडक्ट्स का भी उपयोग कर सकते हैं जिनमें जोजोबा तेल, नारियल तेल, एलोवेरा, सोयाबीन तेल और जैतून का तेल जैसे प्राकृतिक तत्व होते हैं.

खून और नसों में जमें कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये 5 फल, हार्ट के लिए भी फायदेमंद

3. हाई पीएच मान, एंटी-बैक्टीरिया या एक्सफ़ोलीएटिंग गुणों वाले साबुन से बचें, क्योंकि उनमें त्वचा में जलन की क्षमता होती है.

ऑयली स्किन के लिए आपको किस प्रकार का फेस वाश इस्तेमाल करना चाहिए?

1. तैलीय, मुंहासे वाली त्वचा वाले लोग ऐसे फेस वॉश का चुनाव करते हैं जो धीरे से झागदार हो.

2. एक्सफोलिएटिंग सामग्री जैसे सैलिसिलिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड, या एलोवेरा, टी ट्री ऑयल या ग्रेपसीड ऑयल चुनें, क्योंकि वे अत्यधिक तेल उत्पादन को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं.

3. हालांकि, अगर आप एक्ने-स्पेशल दवा का सेवन कर रहे हैं तो अपनी त्वचा के लिए एक सौम्य, बिना साबुन वाला क्लीन्ज़र चुनें.

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए आपको किस तरह का फेस वाश इस्तेमाल करना चाहिए?

1. अगर आपकी त्वचा मिश्रित प्रकार की है जैसे ऑयली टी-जोन और शुष्क त्वचा, तो ऐसा फेस वॉश चुनें जो न तो बहुत अधिक सूख रहा हो और न ही बहुत मॉइस्चराइजिंग.

अंडे खाने का सही समय क्या है? किन लोगों को नहीं खाना चाहिए अंडा, जानिए फायदे और नुकसान

2. वैकल्पिक रूप से अपने ऑयली टी-जोन के लिए एक खास तरह के क्लीन्जर का उपयोग करें और अपने चेहरे के बाकी हिस्सों के लिए एक मॉइस्चराइजिंग का उपयोग करें.

सेंसटिव स्किन के लिए आपको किस प्रकार के फेस वाश का उपयोग करना चाहिए?

1. यह सलाह दी जाती है कि आप सुगंधित या अल्कोहल युक्त मेडिकेटेड फेस वाश से दूर रहें, क्योंकि ये तत्व अक्सर त्वचा को परेशान करते हैं.

2. इसके बजाय, एसिड पीएच के साथ एक फेस वाश चुनें, जिसमें मॉइस्चराइजिंग गुण हों. सूक्ष्म पानी संवेदनशील त्वचा के लिए सबसे अच्छा काम करता हो और धूल और अशुद्धियों को अवशोषित करने का काम करता हो, त्वचा को अच्छी तरह से साफ करता हो.

यहां पोस्ट है:

इन सुझावों का पालन करें और अपने स्किनकेयर रूटीन में सही तरह का फेसवॉश शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.