विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 01, 2022

Skin Care Tips: दुल्हन बनने वाली हैं तो चमकती त्वचा पाने के लिए महीनेभर पहले से डेली फॉलो करें ये डाइट टिप्स

Tips For Glowing Skin: दिखने के लिए पिछले कुछ महीनों में तनाव नर्वस करने वाला हो सकता है. दुल्हनें फिट रहने के लिए अतिरिक्त मेहनत करती हैं. इस दबाव में कई दुल्हनें वजन कम करने के लिए फैड डाइट का सहारा लेती हैं या कम खाती हैं, लेकिन आपको वाकई में क्या करना चाहिए? यहां जानिए.

Read Time: 17 mins
Skin Care Tips: दुल्हन बनने वाली हैं तो चमकती त्वचा पाने के लिए महीनेभर पहले से डेली फॉलो करें ये डाइट टिप्स
Skin Care Tips; आपको भीतर से अच्छा महसूस करने के लिए काम करना होगा.

Diet For Glowing Skin: शादियों का सीजन शुरू हो चुका है और दुल्हनें महीनेभर पहले से खुद को संवारने में लग जाती है. चाहे तब वह चमकदार स्किन पाना ही क्यों न हो वह हर एक चीज करती हैं जो उन्हें अपनी शादी में सबसे अलग दिखाए. जबकि कपड़े और आभूषण एक जरूरी भूमिका निभाते हैं, लेकिन आपको भीतर से अच्छा महसूस करने के लिए काम करना होगा. परफेक्ट दिखने के लिए पिछले कुछ महीनों में तनाव नर्वस करने वाला हो सकता है. दुल्हनें फिट रहने के लिए अतिरिक्त मेहनत करती हैं. इस दबाव में कई दुल्हनें वजन कम करने के लिए फैड डाइट का सहारा लेती हैं या कम खाती हैं. हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप तब तक अच्छे नहीं दिख सकते और अच्छा महसूस नहीं कर सकते जब तक कि आपके शरीर को ठीक से पोषण न मिले और पर्याप्त व्यायाम न हो. तो, यहां चमकती त्वचा पाने के लिए कुछ डाइट टिप्स बताए गए हैं.

Advertisement

ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips For Glowing Skin

1) अधिक बार और छोटे-छोटे भोजन करें

यह सबसे अधिक प्रचलित डाइट टिप्स में से एक है. छोटे भागों में बार-बार खाएं क्योंकि इससे तनाव के कारण होने वाली लो ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, वेट मैनेजमेंट के लिए यह एक अच्छी रणनीति है. अपने आहार में फलों और सब्जियों की कम से कम 5-8 सर्विंग शामिल करें.

डायबिटीज के मरीज रोज खाना शुरू कर दें इन फूड्स का सेवन, हाई ब्लड शुगर की समस्या से हमेशा के लिए मिल जाएगी निजात

Advertisement

2) डिटॉक्स के लिए सब्जियों के जूस को शामिल करें

टमाटर, पालक, पुदीना और धनिया से बनी सब्जियों का कम से कम 2 गिलास जूस पीने की सलाह देते हैं. यह आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने और शरीर की अतिरिक्त गंध को खत्म करने में मदद करता है.

Advertisement

3) अधिक प्रोटीन लें

अपने आहार में कम से कम 40-45 ग्राम प्रोटीन शामिल करें जैसे मछली, अंडे का सफेद भाग और डेयरी प्रोडक्ट्स या अन्य प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी विकल्प. प्रोटीन हमारे शरीर में सभी कोशिकाओं को बनाता है और पर्याप्त कार्य करने के लिए जरूरी है.

Advertisement

एक्जिमा के लिए रामबाण इलाज है नीम, इस तरह करें इस्तेमाल

4) पर्याप्त कैल्शियम

दुल्हन शादी की तैयारियों में काफी व्यस्त होती है. इसलिए, अपने कैल्शियम सेवन में वृद्धि करें जो आपको पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है.

5) संतरे का जूस पिएं

ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का रस ओह-ताजा महसूस करता है. यह आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा है और आपके शरीर को आसानी से पचने वाले पोषक तत्व भी प्रदान करता है. हालांकि, इसे पीते समय सावधानी बरतें और केवल तभी जब आप वजन की समस्या से जूझ रहे हों. संतरे का रस विटामिन सी का एक उत्तम स्रोत है, जो अच्छी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है.

पैरों में हो रही है जलन तो न करें नज़रअंदाज़, हो सकते हैं ये कारण

6) समग्र स्वास्थ्य के लिए प्रोसेस्ड फूड्स को ना कहें

मैदे से बने रिफाइंड फूड्स से दूर रहें. इसलिए अपनी पसंदीदा रुमाली रोटी, नान, नूडल्स और पास्ता को दूर रखें क्योंकि ये शरीर में पानी बनाए रख सकते हैं. यह, बदले में आपको हर समय फूला हुआ महसूस कराता है.

7) पानी का सेवन बनाए रखें

पानी का सेवन शरीर के लिए जरूरी है. अपने पानी का सेवन दिन में कम से कम 2-3 लीटर तक बढ़ाएं. यह न केवल आपके हाइड्रेशन लेवल को बढ़ाएगा बल्कि विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालेगा.

जानिए महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान क्यों नहीं करना चाहिए बैंगन का सेवन

8) परफेक्ट स्किन के लिए लो फैट डाइट

अगर आपके पास मुंहासे वाली त्वचा है, तो अपने भोजन में 4-5 चम्मच (प्रति दिन) से अधिक तेल के साथ कम वसा वाले फूड्स का सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;