Feet Burn Problem: पैरों में हो रही है जलन तो न करें नज़रअंदाज़, हो सकते हैं ये कारण

Feet Burn Problem: यदि आपके पैर में भी हल्की या फिर तेज जलन या चुभन जैसी समस्या है तो उसे हल्के में न लें और फौरन डॉक्टर से सम्पर्क करें. इससे आप गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं.

Feet Burn Problem: पैरों में हो रही है जलन तो न करें नज़रअंदाज़, हो सकते हैं ये कारण

Feet Burn: पैरों में भयानक जलन के हो सकते हैं ये 4 गंभीर कारण.

अगर आपको तलवों में जलन होती है, तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है. हालांकि कई लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं और बाद में गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. यदि आपके पैर में भी हल्की या फिर तेज जलन या चुभन जैसी समस्या है तो उसे हल्के में न लें और फौरन डॉक्टर से सम्पर्क करें. जिससे आप गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं. आमतौर पर यह दिक्कत रात के समय में अधिक बढ़ जाती है. आइए जानते हैं कि किन कारणों से आपके पैर में जलन हो सकती है.

पैर में जलन होने के कारण-Burning Sensation In The Feet:

1. हाई ब्लड शुगर

वर्षो से अनियंत्रित हाई डायबिटिक धीरे-धीरे नसों को डैमेज करती है. हाई ब्लड शुगर नर्वस से संकेतों के ट्रांसमिशन को कम करती है. जिसके कारण शरीर की नसें डैमेज होने लगती हैं और सही ब्लड सर्कुलेशन न होने के चलते पैरों में जलन महसूस हो सकती है.  

Black Tea और ग्रीन टी के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, जानिए इन्हें डेली पीने की सलाह क्यों दी जाती है

t7f7utvo

2. हाई बीपी

अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तो आपको पैरों में जलन जैसी दिक्कत हो सकती है. हाई बीपी हो जाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेजी से होता है. जिसके चलते आपको बेचैनी महसूस हो सकती है. हाई बीपी के कारण आपको पैरों में भयानक जलन के अनुभव के साथ अन्य परेशानी हो सकती है. 

Smartphone Side Effects: सेहत से है प्यार तो फोन से रखें दूरियां, नहीं तो जकड़ लेंगी आपको ये चार स्वास्थ्य समस्याएं

3. हाइपोथायरायडिज्म

हाइपोथायरायडिज्म में आपका शरीर थायराइड हार्मोन का प्रोडक्शन ठीक तरह से नहीं कर पाता है. जिसकी वजह से शरीर में कई प्रोसेस धीमे हो जाते हैं और इससे शरीर में ब्लड का फ्लो भी प्रभावित होता है. इस समस्या के चलते शरीर में वॉटर रिटेंशन और सूजन आने लगती है. जिसके कारण पैरों की नसों पर जोर पड़ता है और पैरों में जलन महसूस हो सकती है. 

Herbal Tea For Skin: नेचुरल ग्लोइंग स्किन और स्ट्रॉन्ग डायजेशन के जबरदस्त हैं ये घरेलू चाय, रोजाना सुबह करें सेवन

4. नसों में सूजन

अगर आपकी नसों में सूजन है तो आपको कई परेशानियां हो सकती हैं. नसों में सूजन लिवर या किडनी में दिक्कतों के कारण हो सकती है. वहीं, आपके मोटापे के कारण भी पैरों पर प्रेशर बढ़ता होता है जिसके चलते पैरों में जलन महसूस होती है. यदि आपके पैरों में लगातार जलन महसूस होती है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं, जिससे आपको पैरों में जलन के सही कारणों का पता चल सके और आप समय से अपना इलाज करवा सकें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.