Skin Care Tips: शादी से पहले अपनी स्किन पर बिल्कुल न करें इन 6 चीजों का इस्तेमाल, वरना पड़ सकता है पछताना

Skin Care Tips Before Wedding: डॉ जयश्री शरद ने एक इंस्टाग्राम वीडियो में बताया कि शादी से 2-3 दिन पहले आपको अपनी त्वचा पर किन चीजों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

Skin Care Tips: शादी से पहले अपनी स्किन पर बिल्कुल न करें इन 6 चीजों का इस्तेमाल, वरना पड़ सकता है पछताना

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को निकालने वाले क्लीन-अप त्वचा पर निशान या पपड़ी छोड़ सकते हैं.

What Should I Do Before My Wedding: सभी दूल्हा और दुल्हन अपने खास दिन पर बेहतरीन दिखना चाहते हैं! ऐसा करने के लिए और उस चमक को पाने के लिए वे शादी के दिनों में सभी प्रकार के स्किन ट्रीटमेंट का विकल्प चुनते हैं. हालांकि, हम सभी को यह याद रखना चाहिए कि हमारी त्वचा एक बहुत ही संवेदनशील अंग है और इसका अत्यधिक सावधानी से इलाज किया जाना चाहिए, खासकर अगर आप एक खास दिन से ठीक पहले नए ट्रीटमेंट करने की कोशिश कर रहे हैं. इसलिए शादी से कुछ दिन पहले कुछ प्रक्रियाओं से बचने की सलाह दी जाती है जो त्वचा को सबसे अच्छा दिखने से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं. एक इंस्टाग्राम वीडियो में त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद ने कुछ चीजों के बारे में बताया जो एक व्यक्ति को शादी से 2-3 दिन पहले कभी नहीं करनी चाहिए.

1) ब्लीच और फेशियल

डॉ जयश्री शरद ने कहा कि अगर आप 2-3 दिनों में शादी करने जा रहे हैं, तो ब्लीचिंग से बचें. यह त्वचा पर रिएक्शन या जलन पैदा कर सकता है जो समय पर ठीक नहीं हो सकता है. तो, समाधान क्या है? आप शादी से कम से कम आठ हफ्ते पहले यह जांच कर सकते हैं कि प्रोडक्ट आपकी त्वचा के प्रकार के अनुकूल हैं या नहीं. जयश्री ने यह भी कहा कि आपको शादी से तीन दिन पहले फेशियल से बचना चाहिए.

पेट का मोटापा पिघलाने वाली 5 मॉर्निंग ड्रिंक्स, खाली पेट पिएं और कुछ ही दिनों में पाएं स्लिम फिट बॉडी

2) क्लीनअप जिसमें ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स निकालना शामिल है

डॉ जयश्री शरद के अनुसार, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को निकालने वाले क्लीन-अप से त्वचा पर तीन से पांच दिनों तक निशान या पपड़ी रह सकती है और सबसे खराब स्थिति में अगर अर्क को अधूरा छोड़ दिया जाए तो आपको संक्रमित मुंहासे हो सकते हैं. तो, सबसे अच्छी बात यह है कि शादी से एक हफ्ते से 10 दिन पहले एक्सट्रैक्शन करवा लें.

3) ऐसे घरेलू नुस्खे ना आजमाएं जिन्हें आपने पहले कभी नहीं आजमाया हो

डॉ जयश्री शरद किसी भी तरह के घरेलू उपचार से बचने की सख्त सलाह देती हैं जिसे आपने पहले नहीं आजमाया है. आपको नहीं पता कि सामग्री आपकी त्वचा पर कैसे प्रतिक्रिया दे सकती है.

धीरे-धीरे बढ़ रहा है चश्मे का नंबर, तो आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

4) केमिकल पील्स या लेजर ट्रीटमेंट

रासायनिक छिलके या लेजर उपचार प्रभावी लग सकते हैं लेकिन डॉ जयश्री शरद ने उन्हें शादी से 3 दिन पहले कोशिश नहीं करने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि खास दिन से तीन हफ्ते पहले छिलकों को बंद कर देना चाहिए. अगर आप वास्तव में लेजर उपचार के लिए जाना चाहते हैं, तो इसे शादी से एक हफ्ते पहले किया जा सकता है.

5) बोटॉक्स, फिलर्स और थ्रेड लिफ्ट्स

अगर आप बोटोक्स, फिलर्स या थ्रेड लिफ्ट्स आजमाना चाहते हैं, तो शादी से लगभग एक महीने पहले ऐसा करें. इस तरह आप सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त कर सकते हैं. यह एक चोट या सूजन से बचने के लिए भी है जो इन प्रक्रियाओं के बाद हो सकता है और एक हफ्ते तक रह सकता है.

इन 7 कारणों से रुक जाती है बालों के बढ़ने की प्रक्रिया और तेजी झड़ने लगते हैं बाल

6) नए ब्यूटी प्रोडक्ट्स

आपके द्वारा पहले से उपयोग किए जाने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करने की सलाह दी जाती है और जो आपकी त्वचा के अनुकूल होते हैं. नए ब्यूटी प्रोडक्ट्स को आजमाने से सख्ती से बचना चाहिए. यह ध्यान रखें कि आप किसी भी ऐसी चीज का प्रयोग न करें जिससे आपको एलर्जी है. आप निश्चित रूप से अपनी शादी के दौरान अपने चेहरे पर दाने नहीं चाहते हैं.

यहां देखिए उनका वीडियो:

अंत में डॉ जयश्री शरद लिखती हैं, “दुल्हा और दुल्हन को शादी से कम से कम 3 महीने पहले अपनी त्वचा का उपचार शुरू कर देना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.