How To Improve Eyesight: धीरे-धीरे बढ़ रहा है चश्मे का नंबर, तो आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

Home Remedies For Increase Eyesight: आंखों की रोशनी कम होना इन दिनों लोगों की सबसे आम समस्याओं में से एक है. हालांकि, कई लोग समस्या की गंभीरता को नहीं समझते हैं, लेकिन परेशान न हों आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं.

How To Improve Eyesight: धीरे-धीरे बढ़ रहा है चश्मे का नंबर, तो आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

Home Remedy To Improve Eyesight: आंखों की रोशनी कम होना इन दिनों सबसे आम समस्याओं में से एक है.

खास बातें

  • आंखों की रोशनी कम होना इन दिनों सबसे आम समस्याओं में से एक है.
  • यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आपको आजमाना चाहिए.
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं.

How Can I Improve My Eyesight Fast: आज की लाइफस्टाइल में आंखों की रोशनी कम होने की समस्याएं बढ़ रही हैं. ये सब ज्यादा स्क्रीन टाइम, गलत खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से है. ऐसे में आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या करें जैसे सवाल आम हैं.शरीर की देखभाल करने की तरह ही आंखों पर भी ध्यान देना जरूरी है. आंखों का स्वास्थ्य बहुत जरूरी है. आंखों की रोशनी कम होना इन दिनों लोगों की सबसे आम समस्याओं में से एक है. हालांकि, कई लोग समस्या की गंभीरता को नहीं समझते हैं, लेकिन परेशान न हों आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं. कुछ नेचुरल उपाय ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल आंखों की रोशनी को इंप्रूव करने में मदद कर सकता है. अगर आप अपने चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आपको आजमाना चाहिए.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए नेचुरल तरीके | Natural Ways To Increase Eyesight

1. आंखों की रोशनी के लिए घी

घी विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है जो आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप अपने आंखों के बाहर ऊपर से घी लगाएं और कुछ मिनट तक मसाज करें. ऐसा रोजाना करने से आपको फर्क दिखने लगेगा. देसी घी दिल की समस्याओं, बालों की समस्याओं और सूजन के इलाज में भी मदद करता है.

पेट का मोटापा पिघलाने वाली 5 मॉर्निंग ड्रिंक्स, खाली पेट पिएं और कुछ ही दिनों में पाएं स्लिम फिट बॉडी

2. आंखों की एक्सरसाइज

अपनी आंखों को हेल्दी रखने के लिए आपको अपने आईबॉल के आसपास की मांसपेशियों को उत्तेजित करने की जरूरत है. अपने आईबॉल को बाएं से दाएं, ऊपर और नीचे की ओर घुमाएं. दिन में एक बार 2-3 बार क्लॉकवाइज और काउंटर क्लॉक वाइज दोहराएं.

3. आंखों की रोशनी के लिए आंवला

अगर आपको आंखों की समस्या है तो आंवला या भारतीय आंवला आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन चीज है. रोज सुबह एक चम्मच आंवले का रस पीने से आपकी आंखों की रोशनी में सुधार होता है.

Stress से ब्रेकआउट, ड्राईनेस और सूजन के साथ Skin हो जाती है बर्बाद, ये 5 नेचुरल चीजें देंगी स्किन को फिर से चमक

4. आंखों की रोशनी के लिए विटामिन और खनिज

अपनी आंखों को हेल्दी रखने के लिए आपको अपनी डाइट में अधिक विटामिन और खनिजों को शामिल करने की जरूरत है. विटामिन ए, सी, जिंक आपकी आंखों के लिए जरूरी है. ऐसे फूड्स लें जो इन विटामिनों और खनिजों से भरपूर हों जैसे कि गाजर, पालक, ब्रोकली, स्ट्रॉबेरी, शकरकंद.

5. आंखों की रोशनी के लिए बादाम, सौंफ और मिश्री

यह एक आयुर्वेदिक उपाय है जिसे आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इस मिश्रण में इस्तेमाल होने वाले सभी 3 तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. इस उपाय को तैयार करने के लिए आपको चाहिए: बादाम, मिश्री, सौंफ चाहिए होंगी. इसके बाद पाउडर बनाने के लिए सभी सामग्री को पीस लें. इस चूर्ण का एक चम्मच रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ लें. रोजाना इसका सेवन करने से आपको आंखों की रोशनी में सुधार होता हुआ महसूस हो सकता है.

गर्मियों की शुरुआत में ही जान लें पूरे समर सीजन हेल्दी रहने के तरीके, रहेंगे फिट, नहीं पड़ेंगे बीमारी

6. भीगे हुए बादाम, किशमिश और अंजीर

अगर आपकी नजर कमजोर है या आपको लगता है कि आप कमजोर हो रहे हैं तो आपको यह घरेलू उपाय आजमाना चाहिए. इसके लिए आपको बादाम चाहिए. रात को पानी में भिगो दें और सुबह पीसकर पेस्ट बना लें. पानी में मिलाकर पीएं. इससे आपको आंखों की सभी समस्याओं से निजात मिल सकती है. किशमिश और अंजीर भी आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. किशमिश और अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.