सनस्क्रीन लगाने के बाद आप भी पाल लेते हैं ये भ्रम तो जान लीजिए कुछ मिथ और फैक्ट्स

Sunscreen Related Myths: सनस्क्रीन निस्संदेह सबसे जरूरी कॉम्पोनेंट्स और सबसे चर्चित प्रोडक्ट्स में से एक है, लेकिन इसके बारे में कुछ मिथ भी हैं. यहां आम सनस्क्रीन मिथ हैं और सनस्क्रीन लगाने का महत्व भी जानें.

सनस्क्रीन लगाने के बाद आप भी पाल लेते हैं ये भ्रम तो जान लीजिए कुछ मिथ और फैक्ट्स

Skin Care Tips: चाहे मौसम कोई भी हो, सनस्क्रीन साल भर जरूरी है.

Sunscreen Myths: सनस्क्रीन के बारे में जो मिथ सुने हैं क्या वे सभी सच हैं? क्या हाई एसपीएफ का मतलब ये है कि इसे दोबारा लगाने की जरूरत नहीं है? क्या सनस्क्रीन लगाने के बाद भी आपको टैनिंग होगी? आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाना आपके लिए क्यों जरूरी है? जब स्किन केयर की बात आती है तो सनस्क्रीन निस्संदेह सबसे जरूरी कॉम्पोनेंट्स और सबसे चर्चित प्रोडक्ट्स में से एक है, लेकिन इसके बारे में कुछ मिथ भी हैं. यहां आम सनस्क्रीन मिथ हैं और सनस्क्रीन लगाने का महत्व भी जानें.

सनस्क्रीन से जुड़े 5 आम मिथ्स (5 Common Sunscreen Myths)

मिथ 1: हमें केवल धूप वाले दिनों में सनस्क्रीन की जरूरत होती है

एक बादल वाला दिन आपकी सनस्क्रीन को छोड़ने का समय जैसा लग सकता है, लेकिन सिर्फ इसलिए कि हम सूरज को नहीं देख सकते इसका मतलब यह नहीं है कि इसकी हानिकारक यूवी किरणें नुकसान नहीं पहुंचा सकती हैं. चाहे मौसम कोई भी हो, एसपीएफ 50 के साथ ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाना जरूरी है. मानसून के दौरान धूप से होने वाले नुकसान से लंबे समय तक सुरक्षा के लिए मैट फिनिश वाला वाटर रेजिस्टेंस सनस्क्रीन चुनें.

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें, एकदम से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, दिखने लगेंगे लंबे, घने और भरे-भरे

मिथ 2: हाई एसपीएफ का मतलब है कि मैं दोबारा लगाए बिना धूप में ज्यादा समय तक रह सकता हूं

सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) इस बात का संकेत है कि सनस्क्रीन आपको हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों से कितनी प्रभावी ढंग से बचाता है. यह इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा के समय का संकेतक नहीं है. यहां तक कि हाई एसपीएफ वाले सनस्क्रीन के साथ भी आपको प्रभावी धूप से सुरक्षा के लिए इसे हर 2-3 घंटे में दोबारा लगाना होगा.

मिथ 3: अगर मैं एसपीएफ वाला मेकअप लगा रही हूं तो मुझे सनस्क्रीन की जरूरत नहीं है

हालांकि कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स में एसपीएफ होता है, लेकिन धूप से बचाव के लिए केवल मेकअप पर निर्भर रहना उचित नहीं है. कभी-कभी, एसपीएफ सुरक्षा के लिए अकेले मेकअप लगाना पर्याप्त नहीं होता है.

गुड़ और घी को इस तरह खाना शुरू कीजिए, कमजोर शरीर पर जल्दी से चढ़ेगा मांस, उभरने लगेंगे गालों के गड्ढे

मिथ 4: सनस्क्रीन मुझे टैन होने से बचाएगा

सनस्क्रीन लगाने से सूरज की किरणें आपकी त्वचा तक पहुंचने से पूरी तरह से नहीं रुकती हैं, लेकिन यह हानिकारक UVA/UVB विकिरण को फिल्टर कर देती है. डेली सनस्क्रीन लगाने से आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाया जा सकता है और त्वचा कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

मिथ 5: मुझे केवल गर्मियों के लिए सनस्क्रीन की जरूरत है

पूरे साल यहां तक कि मानसून के दौरान भी धूप नहीं निकलती है, तो सनस्क्रीन क्यों छोड़ें? आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने और इसे हेल्दी रखने के लिए अपने डेली स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन को शामिल करना एक अभ्यास होना चाहिए.

(डॉ. असीम शर्मा, रे'इक्विल इंडिया में मुंबई के कन्सल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट)

जानलेवा हो सकती है Health Misinformation, AIIMS के Dr Sunil Kumar ने Example के साथ बताया कैसे बचें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.