विज्ञापन
Story ProgressBack

Skin Care Hacks: स्किन केयर रूटीन, जिसे फॉलो कर लिया तो शीशे की तरह चमकने लगेगी स्किन, बॉलीवुड एक्ट्रेस भी हो जाएंगी फेल

How To Take Care of Skin In Winter: कई बार चेहरे पर उम्रसे पहले फाइन लाइन्स (Fine Lines) नजर आने लगती हैं. यही कारण है कि इन दिनों आपकी त्वचा में ड्राइनेस (Dryness), पैच, फेल्कीनेस और डलनेस (Dull Skin) नजर आने लगती है. त्वचा की नमी को सील करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी त्वचा का खास ख्याल (Tvacha ki Dekhbhal) रखें. प्रकृति ने हमें ढेर सारी जड़ी-बूटियां (Skin Care) प्रदान की हैं, जो ठंड के महीनों के दौरान आपकी त्वचा को पोषण और हाइड्रेशन (How to Hydrate Skin) देने का काम करती हैं.

Read Time: 6 mins
Skin Care Hacks: स्किन केयर रूटीन, जिसे फॉलो कर लिया तो शीशे की तरह चमकने लगेगी स्किन, बॉलीवुड एक्ट्रेस भी हो जाएंगी फेल
ब्यूटी एक्सपर्ट शाहनाज हुसैन ने बताएं सर्दियों में स्किन केयर के बेस्ट टिप्स  | Best Winter Skin-Care Routine in Hindi

Best skin care routine for winter? सर्दियों का मौसम त्वचा को परेशान (Skin) करता है. ऐसे में ठंड के मौसम में त्वचा का खास ख्याल (Skin Care) रखना होता है. इससे स्किन कई कई समस्याएं (Skin Problesm) न सिर्फ विकसित होती हैं, बल्कि अंडरलाइंग कंडिशन भी बढ़ जाती हैं. कई बार चेहरे पर उम्रसे पहले फाइन लाइन्स (Fine Lines) नजर आने लगती हैं. यही कारण है कि इन दिनों आपकी त्वचा में ड्राइनेस (Dryness), पैच, फेल्कीनेस और डलनेस (Dull Skin) नजर आने लगती है. त्वचा की नमी को सील करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी त्वचा का खास ख्याल (Tvacha ki Dekhbhal) रखें. प्रकृति ने हमें ढेर सारी जड़ी-बूटियां (Skin Care) प्रदान की हैं, जो ठंड के महीनों के दौरान आपकी त्वचा को पोषण और हाइड्रेशन (How to Hydrate Skin) देने का काम करती हैं.

इसे भी पढ़ें : विटामिन B और E से भरपूर है इस अनाज का पानी, रात भर भिगोकर बालों में लगा लिया तो बढ़ेगा Hair Volume, मिलेंगे काले, लंबे और घने बाल

Winter skincare routine to follow at home: सर्दियों के महीनों के दौरान हाइड्रेशन बहुत ज्यादा जरूरी है. इसी बारे में हमने बात की ब्यूटी एक्सपर्ट शाहनाज हुसैन से और उनसे जाने ऐसे ब्यूटी हैक्स (Beauty Hacks) , जो सर्दियों के मौसम में आपकी स्किन को हेल्दी (Healthy Skin) और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करेंगी. ब्यूटी एक्सपर्ट शाहनाज हुसैन ने कहा कि ऐसे में गुलाब जल (Gulab Jal For Skin Care) एक हर्बल उपचार है जो त्वचा पर अद्भुत तरीके से काम कर सकता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुलाब जल त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. 

विंटर फ्रेंडली हर्बल स्किनकेयर रूटीन | ब्यूटी एक्सपर्ट शाहनाज हुसैन ने बताएं सर्दियों में स्किन केयर के बेस्ट टिप्स  | Best Winter Skin-Care Routine in Hindi

सर्दियों के दौरान नॉर्मल से ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन भी ड्राई महसूस हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि स्किन की बाहरी लेयर सूखने लगती है. कॉम्बिनेशन स्किन के लिए, क्लींजिंग मिल्क का उपयोग करें और तैलीय त्वचा के लिए, नीम और तुलसी जैसे तत्वों से युक्त फेसवॉश का उपयोग करें. इसे चेहरे पर लगाएं और नम रूई से पोंछ लें या फेसवॉश से धो लें. फिर गुलाब जल या रोज़ बेस्ड स्किन टॉनिक से टोन करें.

सर्दियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बनाएं ये नेचुरल पैक

अपनी त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करने के लिए चेहरे पर हर्बल फेस मास्क लगाना अच्छा साबित हो सकता है. कैमोमाइल, एलोवेरा और ओटमील जैसी चीजें सर्दियों की इरिटेटेड त्वचा को हाइड्रेट और शांत करने में मदद करते हैं. एक नेचुरल मास्क बनाने के लिए इन चीजों को शहद या दही के साथ मिलाएं और चेहरे पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें. यह मास्क आपकी त्वचा को तरोताजा महसूस कराएगा.

सर्दियों में स्किन के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजर

मॉइश्चराइजर भी क्रीम और लिक्विड फॉर्म में आते हैं. ड्राई और डिहाइड्रेटेड स्किन के लिए मॉइश्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करना बेहतर होता है. मेकअप के नीचे लिक्विड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. कॉम्बिनेशन स्किन पर मॉइश्चराइजिंग लोशन लगाएं. नॉर्मल से ऑयली स्किन पर, नॉन-ऑयली प्रोडक्ट्स लगाएं. अगर आप चाहते हैं कि त्वचा की नमी बरकरार रहे, तो धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं. ड्राई और डिहाइड्रेटेड स्किन के लिए सन ब्लॉक क्रीम बेहतर है, जबकि नॉर्मल से ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन जेल का उपयोग करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Best Winter Skin-Care Routine in Hindi : ब्यूटी एक्सपर्ट शाहनाज हुसैन ने बताएं सर्दियों में स्किन केयर के बेस्ट टिप्स.

चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के लिए क्या करें

हर्बल इंफ्यूस्ड ऑयल आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देते हैं. कैमोमाइल या कैलेंडुला जैसी जड़ी-बूटियों से युक्त जोजोबा, बादाम, या जैतून का तेल नमी को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. ये रैश और जलन को कम करने में मदद करते हैं और इनके सूजन-रोधी गुण शुष्क त्वचा की समस्याओं के लिए अच्छे हैं. ऐसे हर्बल ऑयल दाग-धब्बों को कम करने और त्वचा की रंगत को एक समान करने में मदद करते हैं. 

इसे भी पढ़ें : सोने से पहले 5 मिनट में लगा लीजिए ये एक चीज, हफ्तेभर में चेहरा दिखेगा जवां और टाइट होने लगेगी झुर्रियों से लटकती स्किन

सर्दियों में चेहरे पर मलाई लगाने के फायदे

मलाई ट्राइग्लिसराइड्स और फैटी एसिड से भरपूर होती है. ये प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में करती है. मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड एक सौम्य एक्सफोलिएंट के रूप में रूप में काम करता है. मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और पोर्स को खोलने में मदद करता है. हाइड्रेटिंग और पुनर्जीवित करने वाले फेस मास्क के लिए मलाई को शहद, ओट्स या हल्दी जैसी सामग्री के साथ मिलाएं. यह ड्राईनेस, डलनेस और असमान त्वचा टोन में सुधार करती है.

घर पर बनाएं हर्बल लिप बाम

एक हर्बल लिप बाम तैयार करें जिसमें मोम, शिया बटर और पेपरमिंट या कैमोमाइल जैसे हर्बल अर्क शामिल हों. इससे आपके होंठ नरम, कोमल रहेंगे और ठंडी हवाओं के कारण ड्राई नहीं होंगे. इसके लिए हर रात क्लींजिंग जेल का उपयोग करके होंठों से लिपस्टिक हटाना बेहद जरूरी है. क्लींजिंग के बाद होंठों पर आल्मंड क्रीम लगाएं और इसे पूरी रात लगा रहने दें. आप इसके अलावा बादाम का तेल लगाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Skin Care Hacks: स्किन केयर रूटीन, जिसे फॉलो कर लिया तो शीशे की तरह चमकने लगेगी स्किन, बॉलीवुड एक्ट्रेस भी हो जाएंगी फेल
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;