Weak Immunity Signs: इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 बदलाव, इन संकेतों को पहचानकर मजबूत करें इम्यून सिस्टम!

Signs Of Weak Immune System: हम ऐसे दौर में हैं जब हमें अपनी इम्यूनिटी के लिए उपाय (Remedies For Immunity) करते हुए बोर नहीं होना चाहिए और न ही शरीर में दिख रहे कमजोर इम्यूनिटी के संकेतों (Weak Immunity Signs) को नजरअंदाज करना चाहिए. अक्सर लोग ये गलती करते हैं. कमजोर इम्यूनिटी के कारण (Weak Immunity Reasons) कई हो सकते हैं. जरूरी है कि आप अपने शरीर में हो रहे कुछ बदलावों को पहचानें.

Weak Immunity Signs: इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 बदलाव, इन संकेतों को पहचानकर मजबूत करें इम्यून सिस्टम!

Weak Immune System Signs: शरीर में दिखे ये बदलाव तो कमजोर इम्यूनिटी का संकेत हो सकते हैं

खास बातें

  • आपकी इम्यूनिटी कमजोर है या नहीं इन 5 संकेतों से पहचानें.
  • अगर शरीर में दिखें ये 5 बदलाव तो ये कमजोर इम्यूनिटी का संकेत हैं.
  • जानें कमजोर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के तरीके.

Weak Immune System Signs: हम ऐसे दौर में हैं जब हमें अपनी इम्यूनिटी के लिए उपाय (Remedies For Immunity) करते हुए बोर नहीं होना चाहिए और न ही शरीर में दिख रहे कमजोर इम्यूनिटी के संकेतों (Weak Immunity Signs) को नजरअंदाज करना चाहिए. अक्सर लोग ये गलती करते हैं. कमजोर इम्यूनिटी के कारण (Weak Immunity Reasons) कई हो सकते हैं. जरूरी है कि आप अपने शरीर में हो रहे कुछ बदलावों को पहचानें और अपने कमजोर इम्यून सिस्टम (Weak Immune System) को बूस्ट करने के लिए प्रयास करें. हालाकि आप कर रहे होंगे, लेकिन जब बात कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity) की आती है तो आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि वीक इम्यूनिटी न सिर्फ वायरस और फ्लू (Virus And Flu) को निमंत्रण है बल्कि यह कई स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी कर सकता है. जैसे आपको अक्सर पेट की समस्याएं हो सकती हैं या फिर आपका घाव जल्दी ठीन नहीं हो पाता. ऐसी तमाम परेशानियों हैं जो कमजोर इम्यून सिस्टम (Weak Immune System) के कारण हो सकती हैं. अगर आप वाकई अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखना चाहते हैं तो आपको आज से ही इम्यूनिटी को कमजोर करने वाले फूड्स (Foods That Weaken Immunity) का सेवन बंद कर देना चाहिए. 

इसके साथ ही इम्यूनिटी को कमजोर करने वाली ड्रिंक्स (Worst Drink For Immunity) को भी अपने खानपान से बाहर कर दें. इम्यूनिटी पर सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे खानपान का पड़ता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) कई हैं. लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर भी हमें बेहतर रिजल्ट मिल सकते हैं. इसके साथ ही इम्यूनिटी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Immunity) भी कारगर हो सकते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको अपने शरीर में दिख रहे कुछ बदलावों को पहचानने की जरूरत है. यहां ऐसे 5 संकेतों के बारे में बताया गया है जो आपकी कमजोर इम्यूनिटी की ओर इशारा करते हैं.

l3uojl0oWeak Immune System Signs: इम्यूनिटी कमजोर होने पर आपको महसूस हो सकते हैं ये कुछ संकेत

कमजोर इम्यूनिटी के इन संकेतों को न करें नजरअंदाज | Do Not Ignore These Signs Of Weak Immunity

1. एलर्जी होना

अगर आपके शरीर में किसी भी तरह की एलर्जी हो रही है तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है. कई लोग एलर्जी से परेशान होते हैं, लेकिन वह इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं. वह इसका कारण कई और चीजों को मानने लगते हैं लेकिन इम्यूनिटी दिमाग में दूर-दूर तक नहीं आता होगा. अगर आप भी किसी तरह की एलर्जी से पीड़ित है तो आपको सबसे पहले अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के उपाय करने चाहिए.

2. थकान और सुस्ती महसूस होना

अगर आपको बिना कुछ ज्यादा काम किए लगातार थकान और सुस्ती महसूस होती है तो यह कमजोर इम्यूनिटी का संकेत हो सकता है. अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आपको हार्ड वर्क करने पर ही थकान महसूस होती है. ऐसे में अगर आप भी इन संकेतों को महसूस कर रहे हैं तो आज से ही सावधान हो जाएं और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरीके तलाशें.

fatigueWeak Immune System Signs: काम से ज्यादा थकान होना कमजोर इम्यूनिटी का संकेत हो सकता है

3. बार-बार बीमार पड़ना

यह कमजोर इम्यूनिटी का एक आम संकेत हैं. अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं तो आपको यह समज लेना चाहिए कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है. इसमें नॉर्मल सर्दी-जुकाम भी शामिल है. बार-बार जुकाम या सर्दी होना भी कमजोर इम्यूनिटी का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको हेल्दी फूड्स और विटामिन सी के सेवन कर जोर देने की जरूरत है.

4. पेट की समस्याएं

कई लोग कब्ज, एसिडिटी, पेट फूलने, ब्लोटिंग जैसी पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं. अगर आपको अक्सर ये समस्याएं झेलनी पड़ती हैं तो समज जाएं कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है. भले ही आप पेट की समस्याओं को दवाओं से ठीक कर लें या कोई घरेलू उपाय आजमाएं लेकिन आपको अपनी इम्यूनिटी को भी मजबूत करने की जरूरत है.

indigestionWeak Immune System Signs: इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के लिए घरेलू उपाय आजमा सकते हैं 

5. देर से घाव भरना

हम अक्सर अपने घाव पर ध्यान नहीं देते हैं कि वह कितने दिनों में भर रहा है, लेकिन देर से घाव भरना भी कमजोर इम्यूनिटी का एक कारण हो सकता है. शरीर में अक्सर चोट लगती है रहती हैं चाहे वह एक छोटी से खरोच ही क्यों न हो लेकिन अगर उसे भरने में समय लग रहा है तो आपको सतर्क होने की जरूरत है. इसके लिए आपको अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के उपाय करने चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.