विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 01, 2022

Sign Of Cervical Cancer: लेडीज पेट के इस एरिया में अचनाक तेज दर्द होता है, तो सतर्क हो जाएं, सर्वाइकल कैंसर का है शक

Symptoms Of Cervical Cancer: 35 से 44 साल की महिलाओं को यह कैंसर होने की संभावना सबसे अधिक होती है. सर्वाइकल कैंसर धीरे-धीरे बढ़ता है, हालांकि, जितनी जल्दी आप सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों को नोटिस करेंगे, आपके इलाज के सफल होने की संभावना उतनी ही बढ़ जाएगी.

Read Time: 4 mins
Sign Of Cervical Cancer: लेडीज पेट के इस एरिया में अचनाक तेज दर्द होता है, तो सतर्क हो जाएं, सर्वाइकल कैंसर का है शक
Sign Of Cervical Cancer: 35 से 44 साल की महिलाओं में इस कैंसर की संभावना अधिक होती है.

How To Know If Cervical Cancer Spread: गर्भाशय ग्रीवा गर्भाशय का निचला, संकरा सिरा होता है और यह वेजाइना के टॉप पर होता है. सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) तब होता है जब गर्भाशय और योनि को जोड़ने वाले गर्भाशय ग्रीवा में असामान्य कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से बढ़ती हैं. यह कैंसर शरीर के अन्य भागों जैसे लीवर, यूरीनरी ब्लैडर, वेजाइना और मलाशय में भी फैल सकता है. 35 से 44 साल की महिलाओं को यह कैंसर होने की संभावना सबसे अधिक होती है. सर्वाइकल कैंसर धीरे-धीरे बढ़ता है, हालांकि, जितनी जल्दी आप सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों (Symptoms Of Cervical Cancer) को नोटिस करेंगे, आपके इलाज के सफल होने की संभावना उतनी ही बढ़ जाएगी. यहां कुछ ऐसे ही संकेत बताए गए हैं जो सर्वाइकल कैंसर की तरफ इशारा करते हैं.

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण (Symptoms Of Cervical Cancer)

सर्वाइकल कैंसर का मुख्य लक्षण पीठ के निचले हिस्से, पेल्विक या पेट के निचले हिस्से में दर्द है. पीठ दर्द या बेचैनी, खासकर पीठ के निचले हिस्से में सर्वाइकल कैंसर का संकेत हो सकता है. यह बढ़े हुए ट्यूमर के दबाव, या असामान्य वृद्धि के कारण हो सकता है. पैल्विक दर्द भी एक लक्षण हो सकता है, जिसे आपकी नाभि के नीचे पेट में स्थित एक सुस्त दर्द या दबाव के रूप में महसूस किया जा सकता है.

दांतों का पीलापन खुलकर नहीं हंसने देता? इन 6 घरेलू नुस्खों को अपनाएं शीशे जैसे चमकने लगेंगे दांत

हालांकि इन लक्षणों का मतलब यह नहीं है कि आपको सर्वाइकल कैंसर है, नियमित जांच करवाना बेहतर है और अगर आपको डायग्नोस मिलता है, तो जल्द से जल्द इलाज शुरू करने की सिफारिश की जाती है.

सर्वाइकल कैंसरे के अन्य लक्षण | Other Symptoms Of Cervical Cancer

पैल्विक और पीठ दर्द के अलावा सर्वाइकल कैंसर के अन्य लक्षण भी हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए. इनमें असामान्य वेजाइनल ब्लीडिंग शामिल है जो यौन संबंध के बाद, पीरियड्स के बीच में हो सकता है या पीरियड के दौरान सामान्य से ज्यादा फ्लो से भी संकेत मिल सकता है.

इन 9 लोगों में होती है विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी, ऐसे पहचानें लक्षण

सर्वाइकल कैंसर का क्या कारण है? | What Is The Cause Of Cervical Cancer?

सर्वाइकल कैंसर ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) नामक वायरस के के कारण होते हैं. एचपीवी के 100 से अधिक प्रकार हैं, लेकिन आमतौर पर असामान्य गर्भाशय ग्रीवा के परिवर्तन और कैंसर के विकास से जुड़े प्रकारों को हाई रिस्क एचपीवी कहा जाता है. कई प्रकार के एचपीवी से संक्रमित होना आसान हो सकता है.

सर्वाइकल कैंसर के जोखिम कारक | Risk Factors For Cervical Cancer

ऐसे कई कारक हैं जो आपके सर्वाइकल कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. आपके यौन साझेदारों (Sexual Partners) की संख्या और उनके यौन साझेदारों की संख्या जितनी अधिक होगी; एचपीवी से संक्रमित होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी. कम उम्र में यौन संबंध बनाने से भी एचपीवी होने का खतरा बढ़ सकता है.

बालों की इन दो समस्याओं को झेल रहे हैं, तो पक्का शरीर में हो सकती है विटामिन बी12 की कमी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सिरदर्द होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? सिरदर्द को कम करने के लिए इन फूड्स से बचना बहुत जरूरी
Sign Of Cervical Cancer: लेडीज पेट के इस एरिया में अचनाक तेज दर्द होता है, तो सतर्क हो जाएं, सर्वाइकल कैंसर का है शक
पीरियड्स के दौरान गुड़ खाने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए Periods में गुड़ का सेवन करने का सही तरीका
Next Article
पीरियड्स के दौरान गुड़ खाने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए Periods में गुड़ का सेवन करने का सही तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;