विज्ञापन
This Article is From Nov 26, 2021

Dates Side Effects: खजूर खाने के शौकीन हैं तो रुक जाइए, इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

Dates Side Effects: खजूर खाना तो लोगों को बहुत पसंद होता है, लेकिन खजूर के साइड इफेक्ट भी कई हैं. यहां खजूर के कुछ गंभीर दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है.

Dates Side Effects: खजूर खाने के शौकीन हैं तो रुक जाइए, इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
Side Effects Of Dates: यहां खजूर के कुछ गंभीर दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है.

Side Effects Of Dates: सभी जरूरी पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए हर दिन मुट्ठी भर खजूर खाना आदर्श है. हालांकि खपत की जाने वाली मात्रा कैलोरी की जरूरतों और अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग हो सकती है. आप किसी पोषण विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं कि आपको रोजाना कितनी खजूर खाने की जरूरत है. खजूर खाने के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है, फिर भी यह विनम्र और मनोरम फल हमारे लिए कोई खतरा कैसे पैदा कर सकता है? खजूर फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है और स्वास्थ्य के लिए अच्छा है लेकिन खजूर का सेवन हानिकारक हो सकता है. खजूर खाना तो लोगों को बहुत पसंद होता है, लेकिन खजूर के साइड इफेक्ट भी कई हैं. यहां खजूर के कुछ गंभीर दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है.

खजूर खाने के इन साइडइफेक्ट्स पर रखें नजर | Keep An Eye On These Side Effects Of Eating Dates

1. पेट की समस्या हो सकती है

खजूर अपने आप में पेट की समस्याओं का कारण नहीं हो सकता है. जब तक कि उनमें सल्फाइट न मिला हो - जो आज सबसे आम है. सूखे मेवों को संरक्षित करने और यहां तक कि हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए सल्फाइट्स रासायनिक यौगिक होते हैं. सल्फाइट्स के प्रति संवेदनशील व्यक्ति पेट दर्द, गैस, सूजन और दस्त जैसी कुछ प्रतिक्रियाओं से पीड़ित हो सकते हैं.

2. त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं

खजूर जैसे सूखे मेवे भी त्वचा पर चकत्ते पैदा कर सकते हैं और इसका अपराधी एक बार फिर सल्फाइट है. कई सूखे मेवों में मौजूद फफूंद के कारण भी रैशेज हो सकते हैं, जिनमें से एक खजूर भी है.

3. अस्थमा अटैक का कारण बन सकता है

अस्थमा के दौरे के कारण होने वाली स्थितियों पर पर्याप्त शोध नहीं हुआ है, लेकिन खजूर से एलर्जी हो सकती है और एलर्जी से अस्थमा हो सकता है, इसलिए बेहतर है कि अतिसंवेदनशील व्यक्ति अतिरिक्त देखभाल करें. 

4. वजन बढ़ सकता है

हालांकि खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, लेकिन वे कैलोरी और एनर्जी से भरे होते हैं और वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं. खजूर में प्रति ग्राम 2.8 कैलोरी होती है जिसका सीधा सा मतलब है कि वे मध्यम ऊर्जा घनत्व वाले खाद्य पदार्थ हैं और वजन बढ़ा सकते हैं.

5. हाइपरक्लेमिया का कारण बन सकता है

हाइपरकेलेमिया वह स्थिति है जिसमें रक्त में पोटेशियम लेवल बढ़ जाता है. खजूर पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है और उनमें से बहुत से उपभोग करने से यह स्थिति हो सकती है. इसलिए, अगर आपके पोटेशियम का लेवल अधिक है, तो खजूर से बचें और इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Dates Side Effects: खजूर खाने के शौकीन हैं तो रुक जाइए, इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com