Side Effects Of Beetroot: चुकंदर खाने से हो सकती हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं, इन 6 लोगों को नहीं खाना चाहिए बीटरूट

Beetroot Side Effects: इसका जूस शारीरिक गतिविधि को बढ़ाता है और यही कारण है कि आमतौर पर इसका सेवन एथलीट करते हैं. चुकंदर के फायदों के बारे में सभी जानते हैं लेकिन इसके दुष्प्रभावों के बारे में भी पता होना चाहिए.

Side Effects Of Beetroot: चुकंदर खाने से हो सकती हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं, इन 6 लोगों को नहीं खाना चाहिए बीटरूट

Beetroot Side Effects: इसके दुष्प्रभावों के बारे में भी पता होना चाहिए.

Who Should Not Eat Beetroot?: चुकंदर एक हेल्दी जड़ वाली सब्जी है. चुकंदर को आप सब्जी या सलाद के रूप में खा सकते हैं. चुकंदर से हमें पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन सी और बीटामिन मिल सकता है. यह एंटीऑक्सीडेंट का भी समृद्ध स्रोत है. चुकंदर का रस थ्रोम्बोफ्लिबिटिस में बहुत प्रभावी होता है, क्योंकि इसमें सोडियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा शरीर से अतिरिक्त कैल्शियम को हटा देती है जो रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर जमा हो जाती है. इसका जूस शारीरिक गतिविधि को बढ़ाता है और यही कारण है कि आमतौर पर इसका सेवन एथलीट करते हैं. चुकंदर के फायदों के बारे में सभी जानते हैं लेकिन इसके दुष्प्रभावों के बारे में भी पता होना चाहिए.

आयुर्वेद कहता है Milk के साथ अनजाने में भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरा Body Function हो जाएगा खराब

चुकंदर के कुछ गंभीर साइड इफेक्ट | Some Serious Side Effects Of Beetroot

1. लो ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए खतरनाक

जबकि यह हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए फायदेमंद है, लेकिन लो ब्लड प्रेशर के रोगियों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. चुकंदर में मौजूद तत्व हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए इलाज योग्य है. लो ब्लड प्रेशर के लिए इसका सेवन काफी हानिकारक हो सकता है.

2. किडनी में स्टोन

जब तक आपको किडनी स्टोन न हुआ हो, आपको कोई खतरा नहीं हो सकता है. हालांकि, अगर आपको ऑक्सालेट वाली किडनी की पथरी होने की आशंका है, तो चुकंदर का साग, और चुकंदर पाउडर से बचना चाहिए. वे उन लोगों में किडनी की पथरी के निर्माण को बढ़ावा दे सकते हैं जो ऑक्सालेट के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हैं.

Muscles को मजबूत करने के लिए Exercise ही नहीं, ये 5 नेचुरल चीजें भी कर सकती हैं कमाल

3. चुकंदर से एलर्जी की प्रतिक्रिया

चुकंदर का रस खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पॉलीफेनोल्स और अन्य डायटरी फाइबर सहित पोषक तत्वों का बहुत अच्छा स्रोत है, लेकिन ये पोषक तत्व कुछ लोगों के लिए एलर्जी का कारण हो सकते हैं. चुकंदर से होने वाली कुछ सामान्य एलर्जी प्रतिक्रियाएं हैं त्वचा पर चकत्ते, पित्ती, खुजली, ठंड लगना और यहां तक कि बुखार भी.

4. गर्भावस्था में चुकंदर का सेवन न करें

यह सच है कि चुकंदर में फोलिक एसिड होने से यह भ्रूण में मस्तिष्क के विकास में सहायक होता है और एस्पिना बिफिडा जैसे न्यूरल ट्यूब दोषों के अस्तित्व को कम करती है, लेकिन अगर आप इसे सही मात्रा में नहीं ले रही हैं तो यह गर्भावस्था के दौरान खतरे का कारण बन सकता है. यह अनुशंसा की जाती है कि चुकंदर का सेवन डॉक्टर के मार्गदर्शन में किया जाना चाहिए.

ज्यादा देर तक सोना सेहत के लिए है बेहद खराब, ये 6 बीमारियां जिंदगी को कर सकती हैं बर्बाद

5. गठिया

हालांकि, चुकंदर ऑक्सालेट से भरपूर होता है, जो हमारे शरीर के अत्यधिक एसिड निर्माण में योगदान देता है, लेकिन बहुत अधिक यूरिक एसिड हमारे लिए खतरनाक है क्योंकि यह सामान्य लक्षणों जैसे गंभीर जोड़ों के दर्द, चमकते और तेज बुखार के साथ वेंटिलेशन बनाता है.

क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र:

6. लीवर के लिए हो सकता है हानिकारक

चुकंदर आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और फॉस्फोरस का समृद्ध स्रोत है, जो एक अच्छा हिस्सा है लेकिन खतरा यह है कि ये सभी धातुएं हैं, और इनके अत्यधिक सेवन से ये शरीर में जमा हो सकता है. यह अनदेखी अग्न्याशय को नुकसान पहुंचा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बीमारियों को दूर रखकर हमेशा हेल्दी रहने के लिए इन 5 सबसे पौष्टिक सब्जियां का करें सेवन

पाइल्स का इलाज करने और बचाव के लिए कौन से फूड्स खाएं और किनसे करें परहेज? यहां हैं डाइट टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Chia Seeds: कैल्शियम, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे हैं ये छोटे बीज, सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद