विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 16, 2023

PCOS में दूध का सेवन करना चाहिए या नही? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम वीडिो अपलोड किया जिसमें उन्होंने बताया कि पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को दूध का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए.

Read Time: 4 mins
PCOS में दूध का सेवन करना चाहिए या नही? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को फाइबर युक्त आहार का सेवन करना चाहिए.

पीसीओएस (PCOS) एक ऐसी बीमारी है जो इन दिनों महिलाओं में सामान्य रूप से देखी जाती है. पीसीओएस के प्रमुख लक्षणों में से एक अनियमित मासिक धर्म है. ऐसा शरीर में हार्मोनल असंतुलन के कारण होता है. पीसीओएस वाली महिलाओं के शरीर में सामान्य स्तर की तुलना में अधिक पुरुष हार्मोन का उत्पादन होता है. पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को अक्सर अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा जाता है.डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ आहार में फल, ताजी सब्जियां, बीन्स, दाल और अनाज जैसे ओट्स और क्विनोआ शामिल करने की सलाह देते हैं. लेकिन दूध का क्या? क्या पीसीओएस से ग्रस्त महिलाओं को दूध का सेवन नहीं करना चाहिए? दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. 

Mulethi Drink For PCOS: पीसीओएस को मैनेज करने के लिए रोज पीएं मुलेठी ड्रिंक, यहां जानें अन्य फायदे

क्या पीसीओएस वाली महिलाओं को दूध का सेवन नहीं करना चाहिए? (Is milk bad for women with PCOS? Here's the answer):

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम वीडियो अपलोड किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को दूध का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए."अगर आपको पीसीओएस है तो डेयरी प्रोड्क्टस से बचना सबसे अच्छा है, खासकर अगर आपके टेस्टोस्टेरोन या एण्ड्रोजन का स्तर अधिक है," वो आगे कहती हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि स्किम्ड दूध से इंसुलिन और एण्ड्रोजन के स्तर में वृद्धि होने की संभावना होती है, जिससे शरीर में और असंतुलन हो सकता है.

हालाँकि, यदि आप इसका सेवन करना चाहते हैं, तो आपको स्वदेशी A2 गाय के दूध का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह आंतों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है.

Diet Tips For PCOS: पीसीओएस वाली महिलाओं को क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट ने बताए ये 5 क्विक डाइट टिप्स

पोषण विशेषज्ञ ने निष्कर्ष निकाला, "यदि आपके पास पीसीओएस से संबंधित समस्याएं हैं तो दूध और दूध उत्पादों से दूर रहें."

पीसीओएस से ग्रस्त होने पर क्या खाना चाहिए क्या नहीं (diet-related Dos and Don'ts you can follow to manage PCOS) :

)पीसीओएस से ग्रस्त होने पर आपको अपने वजन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यक्ता होती है. स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. इसके अलावा मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, जामुन, नट्स, हल्दी, जैतून का तेल का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा आप लीन प्रोटीन का सेवन भी कर सकते हैं क्योंकि यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रख सकता है और पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके खाद्य पदार्थों में निम्न जीआई होना चाहिए.

दूसरी ओर, पीसीओएस वाली महिलाओं को कार्बोनेटेड पेय जैसे बहुत अधिक मीठी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो शरीर में सूजन को बढ़ा सकते हैं - जैसे बहुत अधिक शराब, प्रोसेस्ट मीस, रिफाइंड कार्ब्स और ट्रांस फैट जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा फास्ट फूड और तली-भुनी चीजों से भी दूरी बनाए रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
What is Diabetes Remission?: क्या डायबिटीज को रिवर्स किया जा सकता है? जानिए किन लोगों में नहीं संभव है डायबिटीज रिमिशन
PCOS में दूध का सेवन करना चाहिए या नही? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी और ड्राई लगाकर थक चुके हैं, तो किचन में रखी इस चीज को आजमाएं, बाल होंगे जड़ से नेचुरल काले
Next Article
सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी और ड्राई लगाकर थक चुके हैं, तो किचन में रखी इस चीज को आजमाएं, बाल होंगे जड़ से नेचुरल काले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;